Move to Jagran APP

जिन पर इजरायल ने लगाया बैन, उन्हीं गुटेरेस ने की भारत की तारीफ; कहा- लेबनान ऑपरेशन में योगदान सराहनीय

UN Secretary General संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस पर इजरायल ने बुधवार को प्रतिबंध लगाया। इसके अगले दिन यानी गुरुवार को गुटेरेस ने भारत की सराहना की। गुटेरेस ने दुनिया में बढ़ते तनाव के बीच महात्मा गांधी के अंहिसा के सिद्धांत को याद किया। मिसाइल हमले के बाद ईरान की आलोचना न करने पर इजरायल एंटोनियो गुटेरेस पर भड़क गया था।

By Jagran News Edited By: Ajay Kumar Updated: Thu, 03 Oct 2024 04:52 PM (IST)
Hero Image
संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस। (फाइल फोटो)
आईएएनएस, संयुक्त राष्ट्र। संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने लेबनान ऑपरेशन में शांति सैनिकों के योगदान के लिए भारत की सराहना की। वैश्विक संघर्षों के बीच उन्होंने कहा कि यूक्रेन से सूडान, मध्य पूर्व और बहुत आगे तक युद्ध विनाश और भय का परिदृश्य पैदा कर रहा।

यह भी पढ़ें: इजरायल ने इस प्लान से रोकी बड़ी तबाही; ईरान ने दागीं 181 बैलिस्टिक मिसाइलें, घायल हुए सिर्फ दो लोग, जानिए कैसे?

गुटेरेस ने महात्मा गांधी की अहिंसा नीति को याद करते हुए कहा कि यह मानवता के लिए उपलब्ध सबसे बड़ी ताकत है। यह किसी भी हथियार से अधिक शक्तिशाली है। वहीं, महासभा के अध्यक्ष फिलोमेन यांग ने कहा कि जैसा कि दुनिया एक अशांत दौर से गुजर रही है। गाजा, लेबनान, म्यांमार, सूडान, यूक्रेन और अन्य जगहों पर संघर्ष चल रहा है, महात्मा का शांति का संदेश पहले से कहीं अधिक मजबूती से गूंज रहा है।

उन्होंने कहा कि गांधी के सत्याग्रह के विचार ने दक्षिण अफ्रीका में नेल्सन मंडेला और अमेरिका में मार्टिन लूथर किंग जूनियर को प्रभावित किया। वे गांधीजी की सत्याग्रह की अवधारणा से गहराई से प्रभावित थे, जो सिखाता है कि सत्य और न्याय हिंसा के माध्यम से नहीं बल्कि नैतिक साहस और शांतिपूर्ण संवाद के माध्यम से प्राप्त किया जाता है।

यह भी पढ़ें: हिजबुल्लाह चीफ की मौत के 7 दिन के भीतर पैदा हुए 100 'नसरल्लाह', पढ़ें क्या है माजरा