Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UNHCR: हॉलीवुड अभिनेत्री एंजेलिना जोली का UN शरणार्थी एजेंसी के विशेष दूत के पद से इस्तीफा

Angelina Jolie Resigns हॉलीवुड अभिनेत्री एंजेलीना जोली ने अपने दो दशक से अधिक वर्षों के मानवीय कार्यों के बाद संयुक्त राष्ट्र शरणार्थी एजेंसी के विशेष दूत के पद से इस्तीफा दे दिया है। एंजेलीना अब शरणार्थियों और संगठनों के साथ सीधे जुड़ना चाहती हैं।

By AgencyEdited By: Mahen KhannaUpdated: Sat, 17 Dec 2022 04:38 AM (IST)
Hero Image
एंजेलीना जोली का संयुक्त राष्ट्र शरणार्थी एजेंसी के विशेष दूत के पद से इस्तीफा।

जिनेवा, (स्विट्जरलैंड), एजेंसी। हॉलीवुड अभिनेत्री एंजेलीना जोली ने अपने दो दशक से अधिक वर्षों के मानवीय कार्यों के बाद संयुक्त राष्ट्र शरणार्थी एजेंसी के विशेष दूत के पद से इस्तीफा दे दिया है। यूनाइटेड नेशंस हाई कमिश्नर फॉर रिफ्यूजी (UNHCR) के अनुसार एंजेलीना अब शरणार्थियों और संगठनों के साथ सीधे जुड़ेंगी।

20 से अधिक वर्षों तक  UNHCR के साथ किया काम 

दुनिया भर में जबरन विस्थापित लोगों के अधिकारों और सुरक्षा की वकालत करने वाली संयुक्त राष्ट्र शरणार्थी एजेंसी के साथ बीते 20 से अधिक वर्षों से काम कर रही एंजेलीना जोली UNHCR के विशेष दूत के रूप में अपनी भूमिका से अब आगे बढ़ना चाहती हैं। यूएनएचसीआर ने बयान में कहा कि जोली अधिक समान, न्यायसंगत और समावेशी अंतरराष्ट्रीय व्यवस्था बनाने के लिए काम करना जारी रखेंगी।

जोली बोलीं- अब अलग तरह से काम करने का समय

अभिनेत्री ने कहा कि 20 साल काम करने के बाद उन्हें लगता है कि यह उनके लिए अलग तरह से काम करने, शरणार्थियों और स्थानीय संगठनों के साथ सीधे जुड़ने और समाधान के लिए उनकी वकालत का समर्थन करने का समय है। जोली ने कहा कि मैं इस विशेषाधिकार और अवसर के लिए आभारी हूं कि मुझे कई उत्कृष्ट और समर्पित यूएनएचसीआर क्षेत्र के अधिकारियों और अन्य सहयोगियों के साथ काम करने का मौका मिला।

यमन और बुर्किना फासो का किया था दौरा 

बता दें कि जोली ने 20 साल के सफर के दौरान 60 से अधिक फील्ड मिशन में भाग लिया था। हाल ही में, उन्होंने विस्थापित लोगों से मिलने के लिए यूएनएचसीआर के साथ यमन और बुर्किना फासो की यात्रा की थी। जोली ने कहा कि मैं शरणार्थियों और अन्य विस्थापित लोगों का समर्थन करने के लिए आने वाले वर्षों में अपनी पूरी ताकत से काम करना जारी रखूंगी।

यह भी पढ़ें- न्याय की आस में 1.93 लाख महिलाएं, निर्भया और श्रद्धा के पिता बोले- पुलिस अब भी संवेदनशील नहीं