Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

'भारत के यंग माइंड्स का उठाएं फायदा', पीयूष गोयल और यूट्यूब के CEO के बीच हुई खास बातचीत, इन मुद्दों पर हुई चर्चा

Piyush Goyal meets YouTube CEO उद्योग मंत्री पीयूष गोयल चार दिवसीय अमेरिकी दौरे पर हैं। पीयूष गोयल ने बुधवार (स्थानीय समय) को यूट्यूब के सीईओ नील मोहन से मुलाकात की। वहीं उन्होंने माइक्रोन टेक्नोलॉजी के सीईओ संजय मेहरोत्रा के साथ बैठक की। दोनों ने इस बात पर चर्चा की कैसे सेमीकंडक्टर इकोसिस्टम कंपनी को विस्तार देने में भारत अपना सहयोग दे सकता है।

By Piyush KumarEdited By: Piyush KumarUpdated: Thu, 16 Nov 2023 01:05 PM (IST)
Hero Image
केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने यूट्यूब के सीईओ नील मोहन से मुलाकात की।(फोटो सोर्स: सोशल मीडिया)

एएनआई, सैन फ्रांसिस्को। Piyush Goyal meets YouTube CEO Neal Mohan। केंद्रीय वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने बुधवार (स्थानीय समय) को यूट्यूब के सीईओ नील मोहन से मुलाकात की। दोनों ने भारत में यूट्यूब पर चर्चा की।

समाचार एजेंसी एक्स पर पीयूष गोयल ने मुलाकात के बारे में जानकारी देते हुए कहा, दोनों लोगों के बीच भारत में यूट्यूब के विस्तार पर चर्चा हुई। हमने यह चर्चा की कि भारत किस तरह यूट्यूब को विस्तार देने में मदद कर सकता है। भारत में एक शानदार डिजिटल इको-सिस्टम मौजूद हौ और यूट्यूब देश में मौजूद यंग माइंड्स का पूरा फायदा उठा सकता है।

माइक्रोन टेक्नोलॉजी के सीईओ से पीयूष गोयल ने की बातचीत

चार दिवसीय दौरे पर अमेरिका गए पीयूष गोयल ने माइक्रोन टेक्नोलॉजी के सीईओ संजय मेहरोत्रा के साथ बैठक की। दोनों ने इस बात पर चर्चा की कैसे सेमीकंडक्टर इकोसिस्टम कंपनी को विस्तार देने में भारत अपना सहयोग दे सकता है।

पीयूष  गोयल ने स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय के प्रमुख शिक्षाविदों के साथ एक गोलमेज चर्चा भी की। एक्स पर साझा किए गए एक पोस्ट में उन्होंने कहा, "स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय में प्रमुख शिक्षाविदों के साथ एक गोलमेज चर्चा की। प्रमुख वैश्विक मुद्दों पर ज्ञान, अनुसंधान और पथप्रदर्शक समाधानों के जीवंत आदान-प्रदान को बढ़ावा देने के लिए भारत के उच्च शिक्षा संस्थानों के साथ सहयोग के विशाल अवसरों पर बातचीत हुई।

स्टार्टअप के बीच सहयोग बढ़ाने पर भारत अमेरिका का जोर

बुधवार को भारत और अमेरिका ने स्टार्टअप के बीच सहयोग बढ़ाने, नियामकीय अड़चनों को दूर करने और उद्यमियों के पूंजी जुटाने पर सर्वोत्तम व्यवहार को साझा करने के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। एक आधिकारिक बयान में बुधवार को कहा गया कि भारत-अमेरिका वाणिज्यिक वार्ता के तहत नवोन्मेषण पारिस्थितिकी तंत्र को बढ़ाने के लिए एमओयू पर 14 नवंबर को सैन फ्रांसिस्को में हस्ताक्षर किए गए।

पीयूष गोयल ने उद्योग गोलमेज सम्मेलन की अगुवाई की

अपनी अमेरिका यात्रा के दौरान, पीयूष गोयल ने अपने अमेरिकी समकक्ष जीना रायमोंडो के साथ एक उद्योग गोलमेज सम्मेलन का भी नेतृत्व किया। गोयल और रायमोंडो ने आधिकारिक तौर पर दोनों देशों के महत्वाकांक्षी "इनोवेशन हैंडशेक" एजेंडे को लॉन्च किया।

यह भी पढ़ें: India US Relations: स्टार्टअप को बढ़ावा देने के लिए भारत-अमेरिका आए साथ, दोनों देशों के बीच MoU पर हस्ताक्षर