Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

United Airlines Incidents: 2 सप्ताह में हुईं 8 घटनाएं, यूनाइटेड के विमानों के साथ ये क्या हो रहा है?

United Plane Incidents This Week पिछले दो हफ्तों में यूनाइटेड एयरलाइंस द्वारा संचालित उड़ानों में कुल आठ घटनाएं शामिल हैं। ये सभी घटनाएं संयुक्त राज्य अमेरिका के हवाई अड्डों से उड़ान भरने वाली या वहां जाने वाली उड़ानों में हुईं और पांच में बोइंग द्वारा बनाए गए हवाई जहाज शामिल थे जो पहले से ही गहन जांच के अधीन है।

By Versha Singh Edited By: Versha Singh Updated: Tue, 19 Mar 2024 10:33 AM (IST)
Hero Image
United Airlines Incidents: 2 सप्ताह में हुईं 8 घटनाएं

ऑनलाइन डेस्क, नई दिल्ली। प्लास्टिक पैकेजिंग रैप के कारण इंजन में आग लगना, उड़ान भरने के तुरंत बाद एक टायर टूटना और रनवे से विमान का फिसल जाना... ये उन आठ घटनाओं में से हैं जो पिछले दो हफ्तों में यूनाइटेड एयरलाइंस द्वारा संचालित उड़ानों में हुई हैं।

NY टाइम्स द्वारा मिली जानकारी के अनुसार, हालांकि किसी के घायल होने की सूचना नहीं मिली है, लेकिन दुर्घटनाओं ने सुर्खियां बटोरीं और संघीय अधिकारियों और यात्रियों के बीच विमानन सुरक्षा को लेकर चिंता पैदा कर दी है।

ये सभी घटनाएं संयुक्त राज्य अमेरिका के हवाई अड्डों से उड़ान भरने वाली या वहां जाने वाली उड़ानों में हुईं और पांच में बोइंग द्वारा बनाए गए हवाई जहाज शामिल थे, जो पहले से ही गहन जांच के अधीन है।

जनवरी में, अलास्का एयरलाइंस के बोइंग 737 मैक्स 9 जेटलाइनर का दरवाजा प्लग बीच उड़ान में फट गया, जिससे विमान को आपातकालीन लैंडिंग करनी पड़ी थी।

यूनाइटेड, दुनिया की सबसे बड़ी एयरलाइनों में से एक, मुख्य रूप से बोइंग और एयरबस द्वारा निर्मित विमान उड़ाती है। यूनाइटेड ने सोमवार को ग्राहकों को एक ईमेल भेजना शुरू किया, कंपनी के मुख्य कार्यकारी स्कॉट किर्बी ने लिखा कि हालांकि हाल की घटनाएं असंबंधित थीं, लेकिन वे सुरक्षा के महत्व की याद दिलाती थीं।

उन्होंने आगे कहा, मैं चाहता हूं कि आप जानें कि इन घटनाओं पर हमारा ध्यान केंद्रित है। उन्होंने कहा कि एयरलाइन द्वारा हर मामले की समीक्षा की जा रही है और यह उसके सुरक्षा प्रशिक्षण और प्रक्रियाओं को प्रभावित करेगा।

यहां बताया गया है कि यात्रियों को हवाई जहाज की समस्याओं के बारे में क्या जानना चाहिए-

विमानों के साथ क्या हुआ?

पिछले दो सप्ताहों में दर्ज की गई अधिकांश घटनाओं में आपातकालीन लैंडिंग या डायवर्जन की आवश्यकता पड़ी थी।

  • 4 मार्च: ह्यूस्टन में जॉर्ज बुश इंटरकांटिनेंटल हवाई अड्डे से प्रस्थान करने वाला एक बोइंग 737-900 विमान के एक इंजन के प्लास्टिक आवरण में चले जाने और जल जाने के बाद आपातकालीन लैंडिंग के लिए हवाई अड्डे पर लौट आया।
  • 7 मार्च: जापान के ओसाका के लिए सैन फ्रांसिस्को से रवाना होने वाले बोइंग 777 को टायर खोने के बाद लॉस एंजिल्स अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर आपातकालीन लैंडिंग करनी पड़ी।
  • 8 मार्च: बोइंग 737 मैक्स 8 ह्यूस्टन के जॉर्ज बुश हवाई अड्डे पर उतरते समय रनवे से उतर गया और घास पर झुक गया।
  • एयरबस ए320 के हाइड्रोलिक सिस्टम में समस्या आने के बाद सैन फ्रांसिस्को से मैक्सिको सिटी के लिए रवाना होने वाली एक उड़ान को लॉस एंजिल्स की ओर मोड़ दिया गया।
  • 9 मार्च: साल्ट लेक सिटी की ओर जा रहा एक एयरबस A320 रखरखाव संबंधी समस्याओं की सूचना के बाद वापस शिकागो ओ'हारे अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर लौट आया।
  • 11 मार्च: सिडनी, ऑस्ट्रेलिया से सैन फ्रांसिस्को के लिए उड़ान भरने वाला एक बोइंग 777 उड़ान भरने के बाद वापस लौट आया क्योंकि विमान में हाइड्रोलिक रिसाव हो गया था।
  • 14 मार्च: डलास फोर्ट वर्थ अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे से रवाना हुए एक एयरबस A320 में अपने निर्धारित गंतव्य, सैन फ्रांसिस्को में उतरने से कुछ समय पहले हाइड्रोलिक रिसाव हो गया।
  • सैन फ्रांसिस्को से उड़ान भरने वाला एक बोइंग 737-800 ओरेगॉन के रॉग वैली इंटरनेशनल मेडफोर्ड हवाई अड्डे पर उतरा, जिसमें बाहरी पैनल गायब था।

क्या ये घटनाएं हैं सामान्य या हैं चिंता का कारण?

नेशनल ट्रांसपोर्टेशन सेफ्टी बोर्ड के पूर्व अध्यक्ष रॉबर्ट सुमवाल्ट, जो अब एम्ब्री-रिडल एरोनॉटिकल यूनिवर्सिटी में एक नए विमानन सुरक्षा केंद्र के प्रमुख हैं, ने कहा कि दुर्घटनाएँ प्रणालीगत समस्याओं का परिणाम नहीं थीं।

श्री सुमवाल्ट ने कहा, इनमें से कुछ मुद्दे ऐसे हैं जो कभी-कभार होते हैं, लेकिन अक्सर मीडिया में रिपोर्ट नहीं किए जाते हैं, हालांकि उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि कोई भी कमी स्वीकार्य नहीं है।

मिस डेम्पसी ने कहा, हालांकि यह दुर्भाग्य है कि यूनाइटेड में इतने कम समय में इतनी सारी घटनाएं हुईं हैं, सामान्य तौर पर ऐसी घटनाएं दुनिया भर में अक्सर होती रहती हैं और कुल मिलाकर उनमें वृद्धि नहीं होती है।

यूनाइटेड ने कैसे दी प्रतिक्रिया?

यूनाइटेड के प्रवक्ता जोश फ्रीड ने कहा कि किर्बी का यूनाइटेड के ग्राहकों, जिसमें एयरलाइन के फ़्रीक्वेंट फ़्लायर कार्यक्रम के सदस्य भी शामिल हैं, को 270 शब्दों का संदेश सोमवार सुबह भेजा गया है।

मिस्टर किर्बी ने लिखा, मई से शुरू होकर, संयुक्त पायलटों के पास व्यक्तिगत प्रशिक्षण का एक अतिरिक्त दिन होगा, एक बदलाव जो घटनाओं से पहले ही योजनाबद्ध था। एयरलाइन "हमारे नए किराया रखरखाव तकनीशियनों के लिए केंद्रीकृत प्रशिक्षण पाठ्यक्रम" का भी उपयोग करेगी और वाहक की आपूर्ति श्रृंखला के लिए अतिरिक्त संसाधन समर्पित करेगी।

सरकारी एजेंसियों ने क्या दी प्रतिक्रिया?

श्री सुमवाल्ट ने कहा, संघीय विमानन प्रशासन देश की विमानन प्रणाली को नियंत्रित करता है और अमेरिकी एयरलाइनों पर सुरक्षा घटनाओं की जांच करता है, जबकि एन.टी.एस.बी. वाणिज्यिक और बड़े पैमाने पर पारगमन ऑपरेटरों से जुड़ी अन्य दुर्घटनाओं के अलावा, अमेरिकी वाहकों द्वारा उड़ाए गए विमानों से जुड़ी दुर्घटनाओं, टक्करों और दुर्घटनाओं के कारणों की जांच करता है। दोनों एजेंसियों को इस बात का अधिकार है कि वे क्या जाँच करती हैं।

वर्तमान में, एन.टी.एस.बी. एजेंसी के प्रवक्ता ने कहा कि ह्यूस्टन में 8 मार्च को हुई घटना की जांच की जा रही है, जब विमान रनवे से फिसल गया था।

यह भी पढ़ें- Russia Ukraine War: सैकड़ों नेपाली यूक्रेन के खिलाफ लड़ रहे युद्ध, कॉन्ट्रैक्ट खत्म करने के लिए तैयार हुआ रूस

यह भी पढ़ें- Earthquake In Pakistan: बलूचिस्तान प्रांत में आया 5.4 तीव्रता का भूकंप, पाकिस्तान-ईरान सीमा क्षेत्रों में भी महसूस किए गए झटके