Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Biden को हराकर Trump दूसरी बार बनेंगे अमेरिकी राष्ट्रपति? सर्वे ने बताया- अमेरिका के लोगों के मन में क्या है

वॉशिंगटन पोस्ट और एबीसी न्यूज के एक नए सर्वेक्षण के मुताबिक आगामी राष्ट्रपति चुनाव की रेस में फिलहाल डोनाल्ड ट्रंप ने जो बाइडन को पछाड़ दिया है। सर्वेक्षण के मुताबिक हेड-टू-हेड यानी आमने-सामने की लड़ाई में ट्रंप ने बाइडेन को 51-42 अंक से हरा दिया है। बता दें कि रिपब्लिकन पार्टी के उम्मीदवार की रेस में डोनाल्ड ट्रंप काफी आगे निकल चुके हैं।

By Piyush KumarEdited By: Piyush KumarUpdated: Mon, 25 Sep 2023 12:48 PM (IST)
Hero Image
डोनाल्ड ट्रंप को लेकर सर्वे ने किया एक दिलचस्प खुलासा।(फोटो सोर्स: जागरण)

वॉशिंगटन, पीटीआई। Donald Trump Vs Joe Biden। अमेरिका में अगले साल राष्ट्रपति चुनाव होना है। माना जा रहा है कि इस बार भी चुनाव में मौजूदा अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन और पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के बीच टक्कर होने वाली है।

इसी बीच रिपब्लिकन पार्टी के उम्मीदवार (Republican Party) डोनाल्ड ट्रंप को लेकर एक चौंकाने वाला खुलासा हुआ है। दरअसल, वॉशिंगटन पोस्ट और एबीसी न्यूज के एक नए सर्वेक्षण के मुताबिक, आगामी राष्ट्रपति चुनाव की रेस में फिलहाल डोनाल्ड ट्रंप ने जो बाइडन को पछाड़ दिया है। हालांकि, यह एक काल्पनिक सर्वेक्षण है।

रिपब्लिकन पार्टी के उम्मीदवार की रेस में काफी आगे हैं ट्रंप

सर्वेक्षण के मुताबिक, हेड-टू-हेड यानी आमने-सामने की लड़ाई में ट्रंप ने बाइडन को 51-42 अंक से हरा दिया है। बता दें कि रिपब्लिकन पार्टी के उम्मीदवार की रेस में डोनाल्ड ट्रंप काफी आगे निकल चुके हैं।  रिपब्लिकन पार्टी के उम्मीदवारों की बात करें तो ट्रंप के पीछे दक्षिण कैरोलिना की पूर्व गवर्नर निक्की हेली और उद्यमी विवेक रामास्वामी भी रेस में बने हुए हैं। बता दें कि राष्ट्रपति चुनाव के लिए औपचारिक नामांकन प्रक्रिया जनवरी में आयोवा कॉकस और न्यू हैम्पशायर प्राइमरी के साथ शुरू होगी।

यह भी पढ़ें: अमेरिकी राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार की दौड़ में विवेक रामास्वामी दूसरे स्थान पर पहुंचे, पहले नंबर पर ट्रंप

कई लोगों का मानना- एक और कार्यकाल के लिए बाइडन काफी बूढ़े

रविवार को जारी वाशिंगटन पोस्ट-एबीसी न्यूज पोल में कहा गया है कि कई अमेरिकी लोगों का मानना है कि बाइडन के कार्यकाल के दौरान उनकी स्थिति बदतर हो गई है। वहीं, कई लोगों का यह भी मानना है कि एक और राष्ट्रपति कार्यकाल के लिए जो बाइडन काफी बूढ़े हो चुके हैं और वो चाहते हैं कि एक बार फिर डोनाल्ड ट्रंप को राष्ट्रपति बनाया जाए।

ट्रंप के साथ रिपब्लिकन वोटर्स:सर्वेक्षण

हालांकि, वाशिंगटन पोस्ट ने सर्वेक्षण के नतीजों से असहमति जताई है। वाशिंगटन पोस्ट के मुताबिक, ट्रंप द्वारा बाइडन के 10 प्वाइंट से हराने की बात में कोई सच्चाई नहीं है ।  सर्वेक्षण के अनुसार, 54 प्रतिशत रिपब्लिकन और रिपब्लिकन-झुकाव वाले निर्दलीय उम्मीदवार (वोटर्स) ट्रंप के पक्ष में हैं। फ्लोरिडा के गवर्नर रॉन डेसेंटिस 15 प्रतिशत के साथ दूसरे स्थान पर हैं।

यह भी पढ़ें: Joe Biden के भारत आने से PM Modi के नाम दर्ज हुआ एक और रिकॉर्ड, अब तक इतने अमेरिकी राष्ट्रपति आए BHARAT