Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

अमेरिका में सैनिक का इजरायली दूतावास के बाहर आत्मदाह, खुद को आग लगाने से पहले Israel–Hamas war को लेकर ये क्या कह दिया?

अमेरिकी वायुसेना के एक सैनिक ने रविवार को वाशिंगटन स्थित इजरायली दूतावास के सामने जाकर खुद को आग लगा ली। आत्मदाह से पहले सैनिक ने चिल्लाकर कहा वह गाजा में हो रहे नरसंहार में और लंबे समय तक शामिल नहीं रह सकता है। सैनिक को बुरी तरह से झुलसी अवस्था में अस्पताल में भर्ती कराया गया है जहां उसकी मौत हो गई।

By Agency Edited By: Sonu Gupta Updated: Mon, 26 Feb 2024 08:12 PM (IST)
Hero Image
अमेरिका में सैनिक का इजरायली दूतावास के बाहर आत्मदाह।

वाशिंगटन, एपी। अमेरिकी वायुसेना के एक सैनिक ने रविवार को वाशिंगटन स्थित इजरायली दूतावास के सामने जाकर खुद को आग लगा ली। आत्मदाह से पहले सैनिक ने चिल्लाकर कहा, वह गाजा में हो रहे नरसंहार में और लंबे समय तक शामिल नहीं रह सकता है। सैनिक को बुरी तरह से झुलसी अवस्था में अस्पताल में भर्ती कराया गया है जहां उसकी मौत हो गई।

आग लगाने से पहले की थी लाइव स्ट्रीमिंग

प्रशासन ने फिलहाल आत्मदाह करने वाले सैनिक का नाम सार्वजनिक नहीं किया है। यह सैनिक दोपहर के समय टहलते हुए इजरायली दूतावास के सामने पहुंचा था। कुछ देर बाद वहां उसने वीडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफार्म ट्विच पर लाइव स्ट्रीमिंग शुरू कर दी और अपनी बातें कहने लगा। इसके बाद उसने अपना मोबाइल फोन एक तरफ रखकर खुद को आग लगा ली। कुछ ही क्षणों में उसके शरीर से आग की लपटें उठने लगीं। प्लेटफार्म ने यह वीडियो साइट से हटा लिया है लेकिन मामले की जांच में लगी एजेंसी ने उसे प्राप्त कर लिया है।

यह भी पढ़ेंः कल केरल दौरे पर जाएंगे PM Modi, ISRO की तीन तकनीकी सुविधाओं का करेंगे उद्घाटन; गगनयान मिशन की भी करेंगे समीक्षा

पुलिस ने नहीं दी कोई जानकारी

पुलिस ने घटना के संबंध में आधिकारिक रूप से कोई जानकारी नहीं दी है। अमेरिका में यह घटना तब हुई है जब इजरायल में प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू गाजा के रफाह क्षेत्र में सैन्य कार्रवाई के लिए मंत्रिमंडल से स्वीकृति प्राप्त करने का प्रयास कर रहे हैं। मिस्त्र की सीमा के नजदीक रफाह वह इलाका है जहां पर बड़ी संख्या में बेघर हुए फलस्तीनी शरण लिए हुए हैं। यहां पर इजरायली कार्रवाई में बड़ी संख्या में आमजनों के मारे जाने की आशंका है।

इजरायल का मुख्य सहयोगी देश है अमेरिका

मालूम हो कि अमेरिका इजरायल का मुख्य सहयोगी देश है। ताजा घटना से पूर्व दिसंबर में अटलांटा स्थित इजरायली वाणिज्य दूतावास के बाहर इजरायली कार्रवाई के विरोध में एक फलस्तीन समर्थक ने आत्मदाह किया था।

यह भी पढ़ेंः Lok Sabha Election: बारामती में ननद Vs भौजाई, अजीत पवार की पत्नी के सामने चुनाव लड़ने पर क्या बोलीं सुप्रिया सुले?