Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

US और ब्रिटेन ने हूती विद्रोहियों को बनाया निशाना, यमन में 8 ठिकानों पर दागे बम; बहरीन-ऑस्ट्रेलिया समेत इन देशों ने दिया साथ

यमन स्थित हूती विद्रोहियों के खिलाफ अमेरिकी और ब्रिटिश सेना ने हमले तेज कर दिए हैं। पेंटागन ने बताया कि अमेरिकी और ब्रिटिश सेना ने सोमवार को यमन में हूती विद्रोहियों के ठिकानों पर हमला किया है। पेंटागन के अनुसार अमेरिकी और ब्रिटिश सेना ने अंडरग्राउंड स्टोरेज स्थल और हूतियों की मिसाइल व निगरानी क्षमता को तबाह किया गया है।

By Agency Edited By: Mohd Faisal Updated: Tue, 23 Jan 2024 07:55 AM (IST)
Hero Image
US और ब्रिटेन ने हूती विद्रोहियों को बनाया निशाना, यमन में 8 ठिकानों पर दागे बम (फोटो रायटर)

रायटर, वॉशिंगटन। यमन स्थित हूती विद्रोहियों के खिलाफ अमेरिकी और ब्रिटिश सेना ने हमले तेज कर दिए हैं। पेंटागन ने बताया कि अमेरिकी और ब्रिटिश सेना ने सोमवार को यमन में हूती विद्रोहियों के ठिकानों पर हमला किया है।

मिसाइल व निगरानी क्षमता को किया तबाह

पेंटागन के अनुसार, अमेरिकी और ब्रिटिश सेना ने अंडरग्राउंड स्टोरेज स्थल और हूतियों की मिसाइल व निगरानी क्षमता को तबाह किया गया है। वहीं, हूती विद्रोहियों ने कहा कि इजरायल द्वारा गाजा पर किए जा रहे हमले के बाद वह फलस्तीनियों के साथ एकजुटता से खड़े हैं, इसलिए ये हमले फलस्तीनियों के समर्थन में हैं।

आठ अलग-अलग स्थानों पर हमले किए

छह देशों द्वारा हस्ताक्षरित एक संयुक्त बयान के अनुसार, अमेरिका और ब्रिटिश सेना ने ऑस्ट्रेलिया, बहरीन, कनाडा और नीदरलैंड के समर्थन से यमन में आठ अलग-अलग स्थानों पर हमले किए हैं। इससे पहले राष्ट्रपति जो बाइडन ने कहा था कि हूती विद्रोहियों के खिलाफ ये हवाई हमले जारी रहेंगे।

25 से 30 गोले दागे गए

एक वरिष्ठ अमेरिकी सैन्य अधिकारी बताया कि लगभग 25 से 30 गोले दागे गए। अमेरिकी अधिकारियों का कहना है कि इन हमलों ने हूती विद्रोहियों की हमलों की क्षमता को कम कर दिया है। हालांकि, उन्होंने अब तक नष्ट हुई मिसाइल, रडार, ड्रोन या अन्य सैन्य क्षमताओं की संख्या के बारे में कोई जानकारी मुहैया नहीं कराई है।

यह भी पढ़ें- Jaishankar on Global South: ग्लोबल साउथ की प्रगति के बिना विश्व का विकास असंभव, नाइजीरिया में बोले एस जयशंकर

आत्मरक्षा में किए गए हूतियों पर हमले- ब्रिटिश रक्षा मंत्री

ब्रिटिश रक्षा मंत्री ग्रांट शाप्स ने एक बयान में कहा कि ताजा हमले आत्मरक्षा में किए गए हैं। इस कार्रवाई से उनके सीमित भंडार को नुकसान पहुंचेगा और वैश्विक व्यापार को खतरे में डालने की क्षमता को बड़ा झटका लगेगा।

यह भी पढ़ें- गाजा के खान यूनिस शहर में भारी खूनखराबा, इजरायल के जल-थल-नभ से हमलों में मारे गए 190 लोग