Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

रूसी नेता नवलनी को जहर देने के मामले में US ने चार लोगों का वीजा किया बैन, नहीं कर सकेंगे अमेरिका की यात्रा

USA ने रूसी विपक्षी नेता एलेक्सी नवलनी को 2020 में जहर देने में शामिल चार रूसी गुर्गों पर प्रतिबंध और वीजा प्रतिबंध लगाए। अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने कहा संयुक्त राज्य अमेरिका ऐसे गंभीर कृत्यों के लिए जवाबदेही को बढ़ावा देने के लिए हमारे पास उपलब्ध अधिकारियों का उपयोग करना जारी रखेगा। वहीं नवलनी को चरमपंथ के आरोप में 19 साल जेल की सजा सुनाई गई।

By AgencyEdited By: Shashank MishraUpdated: Fri, 18 Aug 2023 06:27 AM (IST)
Hero Image
वाशिंगटन द्वारा एलेक्सी अलेक्जेंड्रोव, कॉन्स्टेंटिन कुड्रियावत्सेव, इवान ओसिपोव और व्लादिमीर पन्याएव के खिलाफ प्रतिबंध लगाया है।

वाशिंगटन, एएनआई। बाइडेन प्रशासन ने गुरुवार को रूसी विपक्षी नेता एलेक्सी नवलनी को 2020 में जहर देने में शामिल चार रूसी गुर्गों पर प्रतिबंध और वीजा प्रतिबंध लगाए। वाशिंगटन द्वारा एलेक्सी अलेक्जेंड्रोव, कॉन्स्टेंटिन कुड्रियावत्सेव, इवान ओसिपोव और व्लादिमीर पन्याएव के खिलाफ प्रतिबंध लगाया है।

रूसी गुर्गों पर वीजा प्रतिबंध

अमेरिकी ट्रेजरी विभाग के अनुसार, रूसी संघ की सरकार के अधिकारियों द्वारा इन चारों को पहले ही अगस्त 2021 में एक अलग प्राधिकरण के तहत मंजूरी दे दी गई थी। विदेश विभाग ने चारों पर वीजा प्रतिबंध लगा दिया है, जिससे उन्हें और उनके तत्काल परिवार के सदस्यों को संयुक्त राज्य अमेरिका में प्रवेश करने से रोक दिया गया है।

नवलनी को सुनाई गई 19 साल की सजा

सीएनएन ने अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन के हवाले से कहा , संयुक्त राज्य अमेरिका ऐसे गंभीर कृत्यों के लिए जवाबदेही को बढ़ावा देने के लिए हमारे पास उपलब्ध अधिकारियों का उपयोग करना जारी रखेगा।  अमेरिकी ट्रेजरी विभाग के अनुसार , "कुद्रियावत्सेव कथित तौर पर रूसी विपक्षी राजनेता और पुतिन के आलोचक व्लादिमीर कारा-मुर्जा की निगरानी में भी शामिल थे," जिन्हें अप्रैल 2022 में हिरासत में लिया गया था और 25 साल जेल की सजा सुनाई गई थी।

इस महीने की शुरुआत में, नवलनी को चरमपंथ के आरोप में 19 साल जेल की सजा सुनाई गई थी, जिसकी विदेश विभाग ने अन्यायपूर्ण मुकदमे का अन्यायपूर्ण निष्कर्ष के रूप में निंदा की थी।

नवलनी पहले से ही अधिकतम सुरक्षा सुविधा में कुल साढ़े ग्यारह साल की सजा काट रहे हैं, जहां रूसी अधिकारियों ने नवलनी को बार-बार एकान्त कारावास में भेजा है।