Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Chinese Drone Company: चीनी सेना से जुड़े होने के कारण अमेरिका ने दो ड्रोन कंपनियों को किया ब्लैकलिस्ट

अमेरिका ने ड्रोन बनाने वाली दो चीनी कंपनियों को कथित रूप से चीनी सेना से जुड़े होने के कारण ब्लैकलिस्ट कर दिया है। अमेरिकी रक्षा विभाग ने शेनझेन (Shenzhen) स्थित ड्रोन निर्माता कंपनी डीजेआई टेक्नोलाजी (DJI Technology) को चीनी सेना के साथ संबंध पाया है

By AgencyEdited By: Sonu GuptaUpdated: Thu, 06 Oct 2022 07:11 PM (IST)
Hero Image
अमेरिका ने ड्रोन बनाने वाली कंपनियों को किया ब्लैकलिस्ट। (फाइल फोटो)

वाशिंगटन, आइएएनएस। अमेरिका ने ड्रोन बनाने वाली दो चीनी कंपनियों को कथित रूप से चीनी सेना से जुड़े होने के कारण ब्लैकलिस्ट कर दिया है। अमेरिकी रक्षा विभाग ने शेनझेन (Shenzhen) स्थित ड्रोन निर्माता कंपनी डीजेआई टेक्नोलाजी (DJI Technology) को चीनी सेना के साथ संबंध पाया है, जिसके बाद कंपनी को रक्षा विभाग ने चीनी सेना से जुड़ी फर्मों की सूची शामिल कर दिया है। अमेरिकी रक्षा विभाग ने पिछले साल कहा था कि दा जियांग इनोवेशन (DJI) द्वारा बनाए गए सिस्टम अमेरिकी सुरक्षा के लिए खतरा पैदा कर सकते हैं।

इन कंपनियों को किया गया ब्लैकलिस्ट

आमेरिका ने चीनी सेना से जुड़े होने के कारण शेनझेन की डीएन इनोवेशन टेक्नोलाजी कंपनी लिमिटेड (DII) और बीजीआई जीनोमिक्स कंपनी लिमिटेड (BGI) को प्रतिबंधित सूची में शामिल किया है। मालूम हो कि ये दोनों कंपनियां चीन की बड़ी कंपनियों में शामिल हैं। अमेरिका ने इससे पहले भी हुआवेई टेक्नोलाजीज (Huawei Technologies) सहित कई चीनी कंपनियों को प्रतिबंधित सूची में शामिल कर चुका है।

चीनी सेना को करती हैं समर्थन

रक्षा विभाग ने बुधवार को अपने एक बयान में कहा कि उसने वित्त वर्ष 2021 में अमेरिका में प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से काम करने वाली चीनी सैन्य कंपनियों के नाम को राष्ट्रीय रक्षा प्राधिकरण अधिनियम (National Defense Authorization Act) की धारा 1260H के तहत जारी किए हैं। बयान के मुताबिक, ये सभी कंपनियां चीनी की सेना पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (PLA) का समर्थन करती हैं।

DJI की अमेरिकी ड्रोन बाजार में है मजबूत पकड़

मालूम हो कि राष्ट्रीय रक्षा प्राधिकरण अधिनियम की धारा 1260H के तहत रक्षा विभाग अमेरिका में प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से संचालित होने वली कंपनियों की पहचान करती है। विभाग द्वारा जारी बयान में कहा गया है कि अमेरिकी सरकार धारा 1260H के अलावा भी इन कंपनियों पर कार्रवाई करेगी। मालूम हो कि शेनझेन स्थित DJI कंपनी की अमेरिकी ड्रोन बाजार में 50 प्रतिशत से भी अधिक की हिस्सेदारी है।

अमेरिकी एक्सचेंजों से हट सकती हैं कंपनियां

अमेरिकी सिक्योरिटीज एंड एक्सचेंज कमीशन (SEC) ने इस साल मई में इस सूची में जेडीडाटकाम, चाइना पेट्रोलियम एंड एएमपी, केमिकल कार्प, जिंकोसोलर, बिलिबिली सहित 80 से अधिक कंपनियों को शामिल किया था। अमेरिका द्वारा इन सभी कंपनियों को ब्लैकलिस्ट करने के बाद ये सभी कंपिनियां अमेरिकी एक्सचेंजों से अपने आप को हटा (Delist) सकती हैं।

ये भी पढ़ें- आयकर विभाग ने चीनी कंपनी हुआवे के परिसरों में ली तलाशी, कुछ दस्तावेज भी अपने साथ ले गई टीमें

ये भी पढ़ें- फिर खुली चीन की पोल! इस चीनी कंपनी के 5G और 4G नेटवर्क पर लगा प्रतिबंध, जानें क्या रही वजह