Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

यूएस कैपिटल हमले में शख्स को हुई 22 साल जेल की सजा, पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप पर हैं गंभीर आरोप

दक्षिणपंथी प्राउड बॉयज़ ग्रुप के एक पूर्व नेता को तत्कालीन राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के समर्थकों द्वारा 6 जनवरी 2021 को यूएस कैपिटल पर हमले में उनकी भूमिका के लिए 22 साल जेल की सजा सुनाई गई है। आरोप है कि पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अपनी चुनावी हार को पलटने की कोशिश की थी। एनरिक टैरियो नाम के शख्स को अब तक की सबसे लंबी सजा दी गई है।

By Jagran NewsEdited By: Abhinav AtreyUpdated: Wed, 06 Sep 2023 05:37 AM (IST)
Hero Image
यूएस कैपिटल हमले में शख्स को हुई 22 साल जेल की सजा (फाइल फोटो)

वाशिंगटन, एजेंसी। दक्षिणपंथी प्राउड बॉयज़ ग्रुप के एक पूर्व नेता को तत्कालीन राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के समर्थकों द्वारा 6 जनवरी, 2021 को यूएस कैपिटल पर हमले में उनकी भूमिका के लिए 22 साल जेल की सजा सुनाई गई है। आरोप है कि पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अपनी चुनावी हार को पलटने की कोशिश की थी।

एनरिक टैरियो नाम के शख्स को 6 जनवरी 2021 के दंगों के संबंध में अब तक की सबसे लंबी सजा दी गई है। कोलंबिया जिले के लिए अमेरिकी जिला कोर्ट में सजा की सुनवाई के दौरान संघीय अभियोजकों ने कहा, "यह आतंकवाद का एक सोचा-समझा हमला था। उन्होंने इसकी तैयारी की थी और उन्होंने गलत सूचना के इस्तेमाल का समर्थन किया।"

कोर्ट ने देशद्रोही साजिश का दोषी ठहराया

एनरिक टैरियो को कैपिटल पर हमले की योजना बनाने में उनकी भूमिका के लिए देशद्रोही साजिश का दोषी ठहराया गया। अभियोजकों ने अमेरिकी जिला जज टिमोथी केली से टैरियो को 33 साल की सजा देने की मांग की थी, उन्होंने कहा था कि उसने बाल्टीमोर से हमले को निर्देशित करने में मदद की थी।

630 लोगों ने अपना दोष स्वीकार किया

वहीं, एनरिक टैरियो के वकीलों ने कोर्ट से कम सजा दिए जाने की मांग की थी। जज टिमोथी केली ने पिछले हफ्ते एक और धुर दक्षिणपंथी प्राउड बॉयज़ नेता, एथन नॉर्डियन को 18 साल की सजा सुनाई थी। कैपिटल हमले से संबंधित आरोप में 1,100 से अधिक लोगों को गिरफ्तार किया गया है और कम से कम 630 ने अपना दोष स्वीकार कर लिया है। इसमें कम से कम 110 को मुकदमे में दोषी ठहराया गया है और लाखों डॉलर का नुकसान हुआ था।