Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

US Capitol Violence: पूर्व राष्ट्रपति ट्रंप के खिलाफ आरोपों पर सिफारिश करने पर विचार कर रही है हाउस कमेटी

US Capitol Violence अमेरिकी संसद में 6 जनवरी 2021 को हुई हिंसा की घटना के मामले में हाउस कमेटी का विचार-विमर्श शुक्रवार देर रात जारी रह। समिति किन आरोपों पर न्याय विभाग सिफारिश भेजेगी इस पर औपचारिक रूप से कोई निर्णय नहीं लिया गया है।

By Jagran NewsEdited By: Piyush KumarUpdated: Sat, 17 Dec 2022 08:20 AM (IST)
Hero Image
अमेरिकी संसद में 6 जनवरी, 2021 को हुई हिंसा

वाशिंगटन, एजेंसी। US Capitol Violence: अमेरिकी संसद में 6 जनवरी, 2021 को हुई हिंसा की घटना के मामले की जांच हाउस कमेटी कर रही है। मामले में हाउस कमेटी पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ विद्रोह सहित तीन आपराधिक आरोपों को लेकर सिफारिश करने पर विचार कर रही है। मामले से जुड़े एक शख्स ने द एसोसिएटेड प्रेस को बताया कि पैनल आधिकारिक कार्यवाही में बाधा डालने और संयुक्त राज्य अमेरिका को धोखा देने की साजिश के आरोपों में सिफारिश करने पर भी विचार कर रहा है।

नहीं लिया गया औपचारिक फैसला

नाम ना बताने की शर्त पर शख्स ने द एसोसिएटेड प्रेस को बताया कि मामले को लेकर हाउस कमेटी का विचार-विमर्श शुक्रवार देर रात जारी रह। समिति किन आरोपों पर न्याय विभाग सिफारिश भेजेगी इस पर औपचारिक रूप से कोई निर्णय नहीं लिया गया। इस बीच पैनल के सदस्य सोमवार को सार्वजनिक रूप से मिलेंगे, जहां सिफारिश को सार्वजनिक किया जाएगा। एक अन्य शख्स ने इस बात की पुष्टि की है कि, समिति तीन आरोपों पर विचार कर रही है।

ट्रंप की नई चाल

बता दें कि, अमेरिकी संसद में 6 जनवरी, 2021 को हुई हिंसा की घटना की पूछताछ से बचने के लिए पूर्व राष्ट्रपति ट्रंप ने नई चाल चली थी। पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने यूएस कैपिटल पर 6 जनवरी के हमले की जांच कर रहे हाउस कमेटी पर मुकदमा दायर किया था। ट्रंप ने ये मुकदमा इसलिए दायर किया था जिससे गवाही देने की आवश्यकता वाले समन से बचा जा सके। इस बीच जांच के दौरान, समिति सिफारिश कर चुकी है कि, ट्रंप के आंतरिक सर्कल के कई सदस्यों पर मुकदमा चलाया जाना चाहिए।

कैपिटल बिल्डिंग में हुई हिंसा

गौरतलब है कि, 6 जनवरी, 2021 को कैपिटल बिल्डिंग पर हमला किया गया था। ट्रंप समर्थक भीड़ 2020 के राष्ट्रपति चुनाव के प्रमाणीकरण का विरोध करने के लिए व्हाइट हाउस में जमा हुई थी और भीड़ ने संसद की बिल्डिंग में तोड़फोड़ की थी। इसमें 100 से अधिक लोग जख्मी हुए थे। इसके बाद, कैपिटल के चार पुलिस अधिकारियों की भी मौत हो गई थी।

ये भी पढ़ें:

Russia-Ukraine War: रूस ने यूक्रेन पर दागीं ताबड़तोड़ 70 से अधिक मिसाइलें, कीव में छाया ब्लैकआउट

UNHCR: हॉलीवुड अभिनेत्री एंजेलिना जोली का UN शरणार्थी एजेंसी के विशेष दूत के पद से इस्तीफा