Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

US: कोलोराडो की अदालत ने डोनाल्ड ट्रंप को राष्ट्रपति पद के लिए ठहराया अयोग्य, विवेक रामास्वामी ने किया यह एलान

यूएस कैपिटल हिंसा मामले में अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को बड़ा झटका लगा है। डोनाल्ड ट्रंप को कोलोराडो सुप्रीम कोर्ट ने राष्ट्रपति पद के लिए अयोग्य ठहराया है। हालांकि ट्रंप को आयोग्य ठहराए जाने को लेकर रिपब्लिकन पार्टी के लिए राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार विवेक रामास्वामी ने प्रतिक्रिया दी है। विवेक रामास्वामी ने कोलोराडो में GOP के प्राथमिक मतदान से हटने का संकल्प लिया है।

By AgencyEdited By: Mohd FaisalUpdated: Wed, 20 Dec 2023 09:33 AM (IST)
Hero Image
US: कोलोराडो की अदालत ने डोनाल्ड ट्रंप को राष्ट्रपति पद के लिए ठहराया अयोग्य, विवेक रामास्वामी ने किया यह एलान

एएनआई, कोलोराडो (अमेरिका)। यूएस कैपिटल हिंसा मामले में अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को बड़ा झटका लगा है। डोनाल्ड ट्रंप को कोलोराडो सुप्रीम कोर्ट ने राष्ट्रपति पद के लिए अयोग्य ठहराया है। हालांकि, ट्रंप को आयोग्य ठहराए जाने को लेकर रिपब्लिकन पार्टी के लिए राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार विवेक रामास्वामी ने प्रतिक्रिया दी है।

ट्रंप को आयोग्य ठहराए जाने पर रामास्वामी ने उठाया ये कदम

रिपब्लिकन पार्टी के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार विवेक रामास्वामी ने कोलोराडो में GOP के प्राथमिक मतदान से हटने का संकल्प लिया है। यह फैसला उन्होंने कोलोराडो सुप्रीम कोर्ट द्वारा पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को लेकर आए हालिया फैसले को लेकर लिया है। जनवरी 2021 के कैपिटल हिंसा में शामिल होने के कारण पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को चुनाव से आयोग्य ठहराया गया है।

कोलोराडो सुप्रीम कोर्ट ने सुनाया फैसला

कोलोराडो सुप्रीम कोर्ट ने 4-3 के बहुमत से यह फैसला सुनाया है। इसके साथ ही कोर्ट ने डोनाल्ड ट्रंप को आयोग्य ठहराए जाने के लिए अमेरिकी संविधान की 14वें संशोधन की धारा 3 'विद्रोह' को लागू किया है। यह धारा हिंसा में शामिल किसी व्यक्ति को को सर्वोच्च पद संभालने से रोकती है।

विवेक रामास्वामी ने एक्स पर किया पोस्ट

वहीं, रामास्वामी ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर पोस्ट किया। उन्होंने लिखा, 'मैं कोलोराडो GOP प्राथमिक से तब तक हटने का संकल्प लेता हूं, जब तक ट्रंप को भी राज्य के मतपत्र पर रहने की अनुमति नहीं दी जाती है। मैं मांग करता हूं कि रॉन डेसेंटिस, क्रिस क्रिस्टी और निक्की हेली तुरंत ऐसा ही करें या फिर वे इस अवैध पैंतरेबाजी का पूरी तरह से समर्थन कर रहे हैं, जिसके हमारे देश के लिए विनाशकारी परिणाम होंगे।

यह भी पढ़ें- Israel-Gaza War: गाजा युद्ध के दौरान 17 दिन पहले पैदा हुई फलस्तीनी नवजात बच्ची की मौत, हमले में 2 साल का भाई भी मारा गया

लोकतंत्र पर वास्तविक हमला जैसा है कोर्ट का फैसला

उन्होंने लिखा कि कोर्ट का ये फैसला लोकतंत्र पर वास्तविक हमला जैसा दिखता है। एक गैर-अमेरिकी, असंवैधानिक और अभूतपूर्व निर्णय में डेमोक्रेट जजों के एक ग्रुप ने ट्रंप को कोलोराडो में मतदान से रोक दिया है। उन्होंने यह भी कहा कि पूर्व राष्ट्रपति ट्रंप को इस चुनाव में भाग लेने से रोकने के लिए हर तरह की कोशिश की गई। इस चुनाव में उन्हें दोबारा पद संभालने से रोकने के लिए एक नई रणनीति अपनाई जा रही है।

यह भी पढ़ें- US Presidential Election: डोनाल्ड ट्रम्प को कोर्ट से बड़ा झटका, राष्ट्रपति पद के लिए अयोग्य घोषित