Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

पाकिस्‍तान में बढ़ रहे आतंकी हमलों पर अमेरिकी रक्षा मंत्री ने जताई चिंता, PAK सेना प्रमुख से फोन पर की बात

पाकिस्तान में आतंकी घटनाओं का सिलसिला थमने का नाम नहीं के रहा है। ऐसी घटनाओं में लगातार बढ़ोतरी दर्ज हो रही है। पाकिस्तान इंस्टीट्यूट फॉर कॉन्फ्लिक्ट एंड सिक्योरिटी स्टडीज (पीआईसीएसएस) की एक रिपोर्ट में बताया गया कि देश में अगस्त के महीने में आतंकवादी हमलों में तेज वृद्धि देखी गई है। इस संबंध में अमेरिकी रक्षा सचिव लॉयड ऑस्टिन ने पाकिस्तान सेना प्रमुख जनरल असीम मुनीर से बात की।

By AgencyEdited By: Ashisha Singh RajputUpdated: Wed, 04 Oct 2023 04:47 PM (IST)
Hero Image
पाकिस्तानी अखबार डॉन की रिपोर्ट के अनुसार, अभी तक इस कॉल के संबंध में कोई बयान नहीं दिया गया है

पीटीआई, वाशिंगटन। पाकिस्तान में आतंकी घटनाओं का सिलसिला थमने का नाम नहीं के रहा है। ऐसी घटनाओं में लगातार बढ़ोतरी दर्ज हो रही है। पाकिस्तान इंस्टीट्यूट फॉर कॉन्फ्लिक्ट एंड सिक्योरिटी स्टडीज (पीआईसीएसएस) की एक रिपोर्ट में बताया गया कि देश में अगस्त के महीने में आतंकवादी हमलों में तेज वृद्धि देखी गई है। इस संबंध में अमेरिकी रक्षा सचिव लॉयड ऑस्टिन ने पाकिस्तान सेना प्रमुख जनरल असीम मुनीर से बात की।

पाकिस्तान में आतंकवादी हमलों में वृद्धि पर हुई चर्चा

वाशिंगटन में, अमेरिकी रक्षा विभाग ने इसकी जानकारी देते हुए बताया कि रक्षा सचिव ऑस्टिन ने 3 अक्टूबर (मंगलवार) को पाकिस्तान के चीफ ऑफ आर्मी स्टाफ (सीओएएस) जनरल मुनीर से फोन पर बात की। वहीं, ब्रिगेडियर. जनरल पैट्रिक राइडर, पेंटागन के प्रेस सचिव ने शीर्ष अधिकारियों के बीच टेलीफोन पर हुई बातचीत की पुष्टि की और बताया कि इस दौरान, "उन्होंने आपसी हित के क्षेत्रों और हालिया क्षेत्रीय विकास पर चर्चा की।"

दूसरी बार हुई बातचीत

आपको बता दें कि यह दूसरी बार है जब जनरल मुनीर और अमेरिकी सचिव ने फोन पर बात की है। जियो न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, इससे पहले उन्होंने इस साल के जनवरी में बात की थी, जब अमेरिकी रक्षा सचिव ने जनरल मुनीर को सेना प्रमुख के रूप में कार्यभार संभालने पर बधाई देने के लिए फोन किया था।

यह भी पढ़ें- विवादित सोशल मीडिया पोस्ट के बाद नेपाल में दो समुदायों के बीच भड़की हिंसा, नेपालगंज में लगा कर्फ्यू

उधर पाकिस्तानी अखबार डॉन की रिपोर्ट के अनुसार, अभी तक इस कॉल के संबंध में कोई बयान नहीं दिया गया है। न तो वाशिंगटन और न ही इस्लामाबाद ने चर्चा किए गए विषयों के बारे में कोई जानकारी दी है। हालांकि डॉन की रिपोर्ट में इस बात का जिक्र किया गया कि कैसे अफगानिस्तान के लिए अमेरिका के विशेष प्रतिनिधि टॉम वेस्ट ने हाल ही में प्रतिबंधित तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान (टीटीपी) को क्षेत्रीय स्थिरता के लिए सबसे बड़े खतरे के रूप में पहचाना था।

इसलिए, ऑस्टिन और मुनीर के बीच टेलीफोन पर हुई बातचीत काफी खास मानी जाती है। डॉन के अनुसार, टीटीपी द्वारा पिछले साल नवंबर में पाकिस्तान सरकार के साथ अपना संघर्ष विराम खत्म करने के बाद पाकिस्तान में, खासकर खैबर पख्तूनख्वा और बलूचिस्तान में आतंकवादी गतिविधियों में वृद्धि दर्ज की गई है।

यह भी पढ़ें- बैंकॉक के मॉल में अंधाधुंध गोलियां चलाकर दो लोगों की हत्या, संदिग्ध ने नकली हैंडगन को मॉडिफाई कर किया इस्तेमाल