Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

US Election: 'अगर ट्रंप चुनाव नहीं जीते तो...', राष्ट्रपति चुनाव से पहले Elon Musk ने किया चौंकाने वाला दावा

US Election एलन मस्क ने ट्रंप को लेकर एक बड़ा दावा किया है। मस्क ने कहा कि अगर अमेरिका में लोकतंत्र को बचाना है तो ट्रंप को राष्ट्रपति चुनाव जीतना होगा। एलन मस्क (Elon Musk) कहा कि बहुत कम अमेरिकियों को एहसास है कि अगर ट्रम्प नहीं चुने गए तो यह आखिरी चुनाव होगा। अमेरिका में ट्रंप की जीत ही लोकतंत्र को बचाने का एकमात्र तरीका है।

By Jagran News Edited By: Piyush Kumar Updated: Sun, 29 Sep 2024 11:02 PM (IST)
Hero Image
Elon Musk Praise Donald Trump: डोनाल्ड ट्रंप को लेकर एलन मस्क ने एक बड़ा दावा किया है।(फोटो सोर्स: जागरण)

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। US Election 2024। टेस्ला के मालिक एलन मस्क (Elon Musk) ने अमेरिका राष्ट्रपति चुनाव से पहले रिपब्लिकन उम्मीदवार और पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) का खुलकर समर्थन किया है। ट्रंप भी लगातार एलन मस्क की तारीफ कर रहे हैं।

मस्क की तारीफ करते हुए ट्रंप ने इतना तक कहा है कि अगर वो अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव जीत जाते हैं तो वो मस्क की अध्यक्षता में एक सरकारी दक्षता आयोग (Government Efficiency Commission) बनाएंगे। इसी बीच एलन मस्क ने ट्रंप को लेकर एक बड़ा दावा किया है। मस्क ने कहा कि अगर अमेरिका में लोकतंत्र को बचाना है तो ट्रंप को राष्ट्रपति चुनाव जीतना ही होगा।

लोकतंत्र को बचाना है तो ट्रंप को वोट दें: मस्क

एलन मस्क ने सोशल मीडिया हैंडल एक्स पर लिखा, "बहुत कम अमेरिकी लोगों को एहसास है कि अगर ट्रंप नहीं चुने गए, तो यह अमेरिका में आखिरी चुनाव होगा। ट्रंप की जीत ही अमेरिका में लोकतंत्र को बचाने का एकमात्र तरीका है।"

मस्क ने इस दावे की वजह भी बताई। उन्होंने आगे दावा किया कि अगर हर साल 20 में से 1 भी अवैध नागरिक को अमेरिका की नागरिकता दी जाती है बन जाता है तो देश में 4 साल में लगभग 2 मिलियन नए वैध मतदाता बनेंगे। डेमोक्रेटिक पार्टी तेजी से अवैध नागरिकों को नागरिकता दे रही है।

मस्क ने आगे लिखा कि स्विंग स्टेट्स में मतदान का अंतर अक्सर 20 हजार वोटों से कम होता है। इसका मतलब है कि अगर डेमोक्रेटिक पार्टी सफल होती है, तो कोई और स्विंग स्टेट्स नहीं होगा।

स्विंग स्टेट्स का क्या है मतलब?

दरअसल,अमेरिका में सात ऐसे राज्य हैं, जिसे स्विंग स्टेट्स कहा जाता है। दरअसल, इन राज्यों में रह रहे मतदाताओं के बारे में कुछ साफ साफ नहीं कहा जा सकता है कि वो किस पार्टी को मतदान कर सकते हैं। लिहाजा इन स्टेट्स के रिजल्ट पर ही किसी कैंडिडेट की जीत-हार तय होती है। एलन मस्क ने दावा किया कि बाइडन प्रशासन में कई शरणार्थियों को अमेरिका की नागरिकता दी गई है।

ट्रंप भी कर चुके हैं मस्क की तारीफ

कुछ दिनों पहले ट्रंप ने एलन मस्क की जमकर प्रशंसा की थी। ट्रंप ने कहा था कि उन्होंने मुझे संपूर्ण समर्थन दिया है। वह अच्छे और होशियार व्यक्ति हैं। उन्हें पता है कि क्या करना है। अगर एलन मस्क के पास समय है तो वह इस काम को अच्छी तरह से अंजाम दे सकते हैं।" बताते चलें कि इस साल 5 नवंबर को अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव होना है। 

यह भी पढ़ें: ट्रंप जीते तो एलन मस्क को बनाएंगे 'चीफ', पूर्व राष्ट्रपति ने बताया- Tesla CEO को क्या मिलेगी जिम्मेदारी