Move to Jagran APP

US Election: कमला हैरिस बनीं राष्ट्रपति उम्मीदवार तो कौन होगा डेमोक्रेट का उप-राष्ट्रपति कैंडिडेट; लिस्ट में 9 नाम शामिल

US Election अमेरिकी चुनाव जैसे-जैसे नजदीक आ रहा है देश में चुनाव का माहौल दिलचस्प होता जा रहा है। जहां पिछले कई दिनों में देश में कई उतार-चढ़ाव देखे गए। बाइडन ने चुनाव से हटते हुए अपनी जगह कमला हैरिस (59) का समर्थन किया।इसके बाद से ही कयास लगाये जा रहें हैं कि अगर कमला हैरिस राष्ट्रपति की उम्मीदवार घोषित हो जाती हैं तो देश का अगला उपराष्ट्रपति कौन होगा?

By Babli Kumari Edited By: Babli Kumari Updated: Mon, 29 Jul 2024 04:08 PM (IST)
Hero Image
अमेरिका में उपराष्ट्रपति के पद के लिए मैदान में डटे हैं 9 खिलाड़ी (फोटो-जागरण)

ऑनलाइन डेस्क, वाशिंगटन। अमेरिका में राष्ट्रपति (US Presidential Election) पद के लिए चुनाव में डेमोक्रेटिक पार्टी (Democratic Party) की उम्मीदवारी हासिल करने की दौड़ में शामिल उपराष्ट्रपति कमला हैरिस (Vice President Kamla Harris) इस मुकाबले में पूर्व राष्ट्रपति एवं रिपब्लिकन पार्टी के उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) के साथ लगभग बराबरी पर हैं।

न्यूयॉर्क टाइम्स/सिएना कॉलेज की ओर से किए गए हाल के सर्वेक्षण के मुताबिक राष्ट्रपति जो बाइडन के पार्टी नेताओं के दबाव में चुनाव से हटने के कुछ ही दिनों बाद डेमोक्रेटिक पार्टी के कई शीर्ष नेता कमला हैरिस (59) का समर्थन कर रहे हैं। हैरिस के राष्ट्रपति पद की दौड़ में शामिल होने से डेमोक्रेटिक पार्टी में एकजुटता भी दिखाई दे रही है।

हालांकि, डेमोक्रेटिक पार्टी द्वारा हैरिस को अभी तक आधिकारिक रूप से राष्ट्रपति पद का उम्मीदवार घोषित नहीं किया गया है। वहीं, अब ध्यान इस ओर केंद्रित हो गया है कि वह किसे अपना उपराष्ट्रपति पद का उम्मीदवार और संभवतः अगला अमेरिकी उपराष्ट्रपति चुनती हैं। तो आइए जानते हैं कौन हैं वो 9 उम्मीदवार जो इस अमेरिकी चुनाव में उपराष्ट्रपति पद के शीर्ष दावेदारों में शामिल हैं:- 

केंटकी के गवर्नर एंडी बेशियर

46 साल के बेशियर ने प्रजनन-अधिकारों के पक्ष में संदेश के आधार पर एक रूढ़िवादी राज्य में शानदार जीत हासिल की है और हैरिस ने उन्हें राष्ट्रपति पद के लिए समर्थन दिया है।

परिवहन सचिव पीट बुटिगिएग

42 वर्षीय बुटिगिएग एक खुले तौर पर समलैंगिक नौसेना के दिग्गज और साउथ बेंड (इंडियाना के पूर्व मेयर हैं) जो बाइडन के सबसे अधिक दिखाई देने वाले और सक्षम प्रतिनिधियों में से एक रहे हैं।

उत्तरी कैरोलिना के गवर्नर रॉय कूपर

67 वर्षीय कूपर एक मजबूत जीत के रिकॉर्ड और राजनीतिक क्रॉसओवर अपील वाले दक्षिणी डेमोक्रेट को टिकट दिलाएंगे। कूपर को लेकर कई डेमोक्रेट्स को लगता है कि कूपर 'हैरिस' की शॉर्ट लिस्ट में सबसे ऊपर हैं क्योंकि वह 'हैरिस' के एक मजबूत साथी होंगे जो संभावित रूप से उत्तरी कैरोलिना के 16 इलेक्टोरल वोट हासिल कर सकते हैं।

एरिजोना के सीनेटर मार्क केली

केली ने नौसेना में सेवा की और नासा के लिए अंतरिक्ष यात्री के रूप में चुने जाने से पहले फारस की खाड़ी युद्ध के दौरान ऑपरेशन डेजर्ट स्टॉर्म में दर्जनों मिशनों में भाग लिया है। उन्होंने चार बार अंतरिक्ष की यात्रा की और 2011 में सेवानिवृत्त हुए। उन्होंने एरिजोना में दो बार राज्यव्यापी चुनाव जीता है। 

इलिनोइस के गवर्नर जेबी प्रित्जकर

59 वर्षीय प्रित्जकर (बाइडन अभियान के सक्रिय प्रतिनिधि थे) जो बाइडन के लिए प्रचार करने हेतु युद्ध के मैदान वाले राज्यों की यात्रा करते थे। प्रित्जकर उन कई लोगों में से एक हैं जिनके नाम डेमोक्रेटिक पार्टी द्वारा 2024 की दौड़ में अपना टिकट मजबूत करने के लिए लिया जा रहा है। 

मिनेसोटा के गवर्नर टिम वाल्ज

मिनेसोटा के दो बार गवर्नर रह चुके हैं 60 वर्षीय वाल्ज। इनके बारे में माना जा रहा है कि ऊपरी मध्य-पश्चिम में डेमोक्रेटिक पार्टी को समर्थन बढ़ाने में मदद कर सकते हैं।

मिशिगन के गवर्नर ग्रेचेन व्हिटमर

ग्रेचेन व्हिटमर (जन्म 23 अगस्त, 1971) एक अमेरिकी वकील और राजनीतिज्ञ हैं। यह  2019 से मिशिगन की 49वीं गवर्नर के रूप में कार्यरत हैं। डेमोक्रेटिक पार्टी की सदस्य के तौर पर इन्होंने 2001 से 2006 तक मिशिगन हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव्स में और 2006 से 2015 तक मिशिगन सीनेट में काम किया।

सेवानिवृत्त एडमिरल विलियम मैकरैवेन

मैकरैवेन 68 वर्षीय सेवानिवृत्त एडमिरल हैं, जो ओसामा बिन लादेन को मारने वाले विशेष अभियान के आयोजन और देखरेख के लिए जाने जाते हैं।

पेंसिल्वेनिया के गवर्नर जोश शापिरो

51 वर्षीय शापिरो, सबसे महत्वपूर्ण स्विंग राज्य पेंसिल्वेनिया में अन्य डेमोक्रेट्स से बेहतर प्रदर्शन करने का एक महत्वपूर्ण रिकॉर्ड लेकर आए हैं। जोश शापिरो पेंसिल्वेनिया के गवर्नर (2023-) के रूप में कार्य करते हैं। शापिरो पहले राज्य के अटॉर्नी जनरल (2017-23) और पेंसिल्वेनिया हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव्स (2005-12) के सदस्य थे। एक उदारवादी, उन्हें द्विदलीय समर्थन प्राप्त है और उन्हें डेमोक्रेटिक पार्टी के भीतर एक उभरते सितारे के रूप में देखा जाता है।