Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

US Election 2024: कमला हैरिस की उम्मीदवारी पर आज लगेगी मुहर, ट्रंप को मिल रही कड़ी टक्कर

अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में डेमोक्रेट प्रत्याशी पर औपचारिक मुहर लगाने के लिए शिकागो में सोमवार से डेमोक्रेटिक पार्टी के नेशनल कन्वेंशन की शुरुआत हो रही है। इस दौरान गुरुवार को कमला हैरिस पार्टी का नामांकन औपचारिक रूप से स्वीकार करेंगी और भाषण देंगी। हर चार वर्ष में होने वाला पार्टी का नेशनल कन्वेंशन इलिनोइस राज्य के शिकागो शहर में हो रहा है।

By Agency Edited By: Shubhrangi Goyal Updated: Mon, 19 Aug 2024 04:34 PM (IST)
Hero Image
आज डेमोक्रेटिक पार्टी के नेशनल कन्वेंशन की शुरुआत हो

पीटीआई, शिकागो। अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में डेमोक्रेट प्रत्याशी पर औपचारिक मुहर लगाने के लिए शिकागो में सोमवार से डेमोक्रेटिक पार्टी के नेशनल कन्वेंशन की शुरुआत हो रही है। इस दौरान गुरुवार को कमला हैरिस पार्टी का नामांकन औपचारिक रूप से स्वीकार करेंगी और भाषण देंगी।

कन्वेंशन में देश भर से पार्टी के नेता व प्रतिनिध शामिल हो रहे हैं। इस बीच, नेशनल कमेटी के अध्यक्ष जैम हैरिसन ने कहा कि उपराष्ट्रपति कमला हैरिस ने डेमोक्रेट पार्टी में उत्साह और ऊर्जा का संचार कर दिया है। यह डोनाल्ड ट्रंप जैसे प्रतिद्वंद्वी के विरुद्ध जरूरी है, जो देश को बांटने और लोगों में भय उत्पन्न करने का काम कर रहे हैं।

कमला हैरिस ने कई लोगों को पार्टी से जोड़ा 

हर चार वर्ष में होने वाला पार्टी का नेशनल कन्वेंशन इलिनोइस राज्य के शिकागो शहर में हो रहा है। डेमोक्रेटिक नेशनल कमेटी के अध्यक्ष जैम हैरिसन ने एक साक्षात्कार में कहा कि कमला हैरिस ने अपने अभियान के दौरान युवाओं और विभिन्न पृष्ठभूमि के लोगों को पार्टी से जोड़ा है। नेशनल कन्वेंशन के दौरान राष्ट्रपति जो बाइडन एवं पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा व बिल क्लिंटन समेत पार्टी के तमाम वरिष्ठ नेता अपने विचार व्यक्त करेंगे।

कन्वेंशन में देश भर से 30 हजार डेमोक्रेटिक पार्टी के नेताओं व सदस्यों के भाग लेने की उम्मीद है। डेमोक्रेटिक पार्टी से राष्ट्रपति पद की प्रत्याशी कमला हैरिस और उपराष्ट्रपति पद के प्रत्याशी टिम वाल्ट्ज का रोल काल उत्सव मंगलवार को होगा।

कमला ने ट्रंप को बताया कायर

इसमें सभी 57 प्रतिनिधिमंडल अपनी टिप्पणी दर्ज कराने के साथ वोट करेंगे। वहीं, विभिन्न चुनावी सर्वे में ट्रंप पर कमला हैरिस की बढ़त बनी हुई है। इससे ट्रंप पर दबाव बढ़ गया है और व निजी हमले कर रहे हैं। वहीं, पेन्सिलवेनिया की रैली में कमला ने ट्रंप पर अप्रत्यक्ष हमला करते हुए उन्हें कायर बताया।