Move to Jagran APP

US Election 2024: ओबामा रच रहे हैं बाइडन को राष्ट्रपति पद की दौड़ से हटाने की साजिश? सनसनीखेज दावे ने बढ़ाई सियासी हलचल

US Presidential elections 2024 अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में डेमोक्रेट की ओर से जो बाइडन की उम्मीदवारी को लेकर लगातार उठ रहे सवालों के बीच एक टीवी शो के होस्ट के दावे ने सियासी हलचल पैदा कर दी है। होस्ट का दावा है कि बाइडन को राष्ट्रपति चुनाव की रेस से हटाने के लिए पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति ओबामा पर्दे के पीछे से साजिश रच रहे हैं।

By Agency Edited By: Sachin Pandey Updated: Sun, 14 Jul 2024 07:10 PM (IST)
Hero Image
बाइडन ने कहा कि उम्मीदवार के तौर पर उनसे योग्य कोई नहीं है। (File Image)

एजेंसी, वाशिंगटन। अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में डेमोक्रेट्स की ओर से जो बाइडन की उम्मीदवारी को लेकर लगातार चर्चा तेज है। जो बाइडन के खराब होते स्वास्थ्य को लेकर लोग चिंतित हैं और ट्रंप के सामने उम्मीदवार के तौर पर उनकी क्षमता को लेकर भी सवाल उठाए जा रहे हैं। खुद डेमोक्रेट के कई नेता सार्वजनिक तौर पर इस पर चिंता जाहिर कर चुके हैं।

कई रिपोर्ट्स में बताया गया है कि डेमोक्रेट पार्टी उम्मीदवार बदलने पर भी विचार कर रही है। अब एक और सनसनीखेज दावे ने अमेरिकी राजनीति में हलचल बढ़ा दी है। एक अमेरिकी टीवी शो के होस्ट ने दावा किया है कि बाइडन को राष्ट्रपति पद की रेस से हटाने के लिए डेमोक्रेट के नेताओं की एक लॉबी साजिश रच रही है। उन्होंने इसे लेकर पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा पर आरोप लगाया है।

'ओबामा कर रहे पर्दे के पीछे साजिश'

द हिल की एक रिपोर्ट में अमेरिकी टीवी शो मॉर्निंग जो के होस्ट जो स्कारबोरो के हवाले से बताया गया है कि कई डेमोक्रेट नेता मानते हैं कि बराक ओबामा चुपचाप पर्दे के पीछे बाइडन को राष्ट्रपति की रेस से हटाने के लिए काम कर रहे हैं। सीएनएन की रिपोर्ट के अनुसार ओबामा और पूर्व हाउस स्पीकर नैन्सी पेलोसी ने निजी तौर पर जो बिडेन के अभियान को लेकर चिंताओं से पार्टी को अवगत कराया है, जिसमें डोनाल्ड ट्रम्प के खिलाफ प्रतिस्पर्धा करने की उनकी क्षमता में बढ़ती चुनौतियों पर जोर दिया गया है।

बाइडन के दोबारा चुने जाने पर ओबामा को संदेह

हालांकि आपत्तियों के बावजूद ओबामा और पेलोसी ने आगे की कार्रवाई के बारे में फिलहाल कोई निर्णय नहीं लिया है। रिपोर्ट्स के अनुसार माना जा रहा है कि ओबामा को बाइडन के दोबारा राष्ट्रपति चुनकर आने की संभावनाओं पर संदेह बढ़ रहा है। वहीं सीएनएन की रिपोर्ट के अनुसार बाईडेन की टीम ने इस मामले पर टिप्पणी करने से इनकार कर दिया है। इधर, जो बाइडन ने स्पष्ट कर दिया है कि वह राष्ट्रपति पद की रेस में बने रहेंगे और डेमोक्रेट के उम्मीदवार के रूप में सबसे योग्य व्यक्ति वही हैं।