Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

US Election 2024: क्या कमला हैरिस जीत जाएंगी अमेरिका का राष्ट्रपति चुनाव! नए सर्वे में डोनाल्ड ट्रंप से निकलीं आगे

US Election 2024 जो बाइडन के उम्मीदवारी छोड़ने और कमला हैरिस के डेमोक्रेटिक उम्मीदवार बनने के बाद डोनाल्ड ट्रंप की मुश्किलें अब बढ़ गई हैं। नए सर्वे से कुछ ऐसा ही दिखाई दे रहा है। सर्वे के अनुसार अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव की दौड़ में डेमोक्रेट उम्मीदवार कमला हैरिस रिपब्लिकन डोनाल्ड ट्रम्प से 5 फीसद वोटों से आगे हो गई हैं।

By Agency Edited By: Mahen Khanna Updated: Fri, 09 Aug 2024 10:30 AM (IST)
Hero Image
US Election 2024 ट्रंप से आगे निकलीं कमला हैरिस।

एजेंसी, नई दिल्ली। US Election 2024 अमेरिका का राष्ट्रपति चुनाव अब रोचक होता जा रहा है। जो बाइडन के उम्मीदवारी छोड़ने और कमला हैरिस के डेमोक्रेटिक उम्मीदवार बनने के बाद डोनाल्ड ट्रंप की मुश्किलें अब बढ़ गई हैं। नए सर्वे से कुछ ऐसा ही दिखाई दे रहा है। 

कमला हैरिस सर्वे में हुईं आगे

  • गुरुवार को प्रकाशित इप्सोस सर्वेक्षण के अनुसार, 5 नवंबर को होने वाले अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव की दौड़ में डेमोक्रेट कमला हैरिस रिपब्लिकन डोनाल्ड ट्रंप से 5 फीसद वोटों से अभी आगे हैं। दरअसल, सर्वे में कमला को 42 फीसद और ट्रंप में 37 फीसद आगे हैं।
  • सर्वेक्षण में पाया गया कि रायटर और इप्सोस सर्वेक्षण के बाद से हैरिस की बढ़त बढ़ गई है, जिसमें उन्हें ट्रंप पर 5 फीसद बढ़त मिली है।
  • 2 से 7 अगस्त के बीच किए गए इस सर्वे में 2045 अमेरिकी लोगों में से 4 फीसद ने स्वतंत्र उम्मीदवार रॉबर्ट कैनेडी जूनियर का समर्थन किया, जबकि जुलाई में यह आंकड़ा 10 फीसद था।

बाइडन के छोड़ने के बाद कमला हैरिस मैदान में

इप्सोस ने अगस्त में रायटर से अलग होकर स्वतंत्र रूप से सर्वेक्षण किया था। ऑनलाइन आयोजित इस सर्वेक्षण में लगभग 3 प्रतिशत अंकों की त्रुटि की संभावना थी। कमला हैरिस 21 जुलाई को उस समय चुनावी दौड़ में शामिल हुईं, जब 81 वर्षीय राष्ट्रपति जो बाइडन ने 27 जून को ट्रंप के खिलाफ बहस में खराब प्रदर्शन के बाद अपना अभियान रोक दिया और हैरिस का समर्थन किया।