Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

मिनेसोटा के गवर्नर टिम वाल्ज होंगे डेमोक्रेट पार्टी से उपराष्ट्रपति पद के उम्मीदवार, कमला हैरिस ने किया एलान

डेमोक्रेटिक पार्टी के राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार कमला हैरिस ने मंगलवार को टिम वाल्ज को अपना उप-राष्ट्रपति पद का उम्मीदवार चुना है। वह मिनेसोटा के गवर्नर हैं। गवर्नर के रूप में उन्होंने कई तरह के परोपकारी कार्य को आगे बढ़ाया है जिसमें स्कूलों में फ्री भोजन जलवायु परिवर्तन से निपटने के लक्ष्य मध्यम वर्ग के लिए कर कटौती मिनेसोटा के श्रमिकों के लिए विस्तारित अवकाश जैसे कई मुद्दें शामिल हैं।

By Agency Edited By: Sonu Gupta Updated: Tue, 06 Aug 2024 07:19 PM (IST)
Hero Image
कमला हैरिस ने टिम वाल्ज को बनाया उपराष्ट्रपति पद का उम्मीदवार। फोटोः रायटर।

पीटीआई, वाशिंगटन। भारतवंशी अमेरिकी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस (Kamala Harris) ने मंगलवार को नवंबर में होने वाले राष्ट्रपति चुनाव (US Election) के लिए डेमोक्रेटिक पार्टी (Democratic Party) का नामांकन औपचारिक रूप से हासिल कर लिया है। इस तरह वह अमेरिका में किसी प्रमुख दल से राष्ट्रपति पद की प्रत्याशी बनने वाली पहली दक्षिण-एशियाई-अमेरिकी व प्रथम अश्वेत महिला होंगी।

डेमोक्रेटिक पार्टी के उपराष्ट्रपति प्रत्याशी होंगे वाल्ज

इसके साथ ही उन्होंने मिनेसोटा के गवर्नर टिम वाल्ज (Tim Walz) को अपना रनिंग मेट चुना है। यानी वाल्ज डेमोक्रेटिक पार्टी के उपराष्ट्रपति प्रत्याशी होंगे। प्रगतिशील नीति निर्माता के रूप में पहचान रखने वाले टिम के चयन से कमला को ग्रामीण व श्वेत मतदाओं पर पकड़ बनाने के साथ मध्य-पश्चिमी क्षेत्र को साधने में मदद मिलेगी।

कमला हैरिस ने क्या कहा?

राष्ट्रपति चुनाव में कमला हैरिस का मुकाबला रिपब्लिकन प्रत्याशी डोनाल्ड ट्रंप से होगा। इस अवसर पर हैरिस ने कहा, मैं अमेरिकी राष्ट्रपति पद के लिए डेमोक्रेटिक पार्टी का नामांकन हासिल कर सम्मानित महसूस कर रही हूं। कहा, मैं औपचारिक रूप से अगले सप्ताह नामांकन स्वीकार करूंगी।

जेडी वेंस से होगा वाल्ज का मुकाबला

वहीं, उपराष्ट्रपति के प्रत्याशी 60 वर्षीय वाल्ज अमेरिका के आर्मी नेशनल गार्ड में सेवाएं देने के साथ एक शिक्षक भी रहे हैं। 2018 में मिनेसोटा के गवर्नर चुने जाने से पहले वह 12 वर्ष तक अमेरिकी प्रतिनिधि सभा के सदस्य रहे हैं। उनका मुकाबला रिपब्लिकन प्रत्याशी जेडी वेंस से होगा।

4,567 डेलीगेट ने हैरिस के पक्ष में किया वोट

पिछले महीने राष्ट्रपति जो बाइडन ने राष्ट्रपति पद की दौड़ से अपना नाम वापस लेने के बाद 59 वर्षीय कमला हैरिस का डेमोक्रेटिक प्रत्याशी के रूप में समर्थन किया था। हैरिस ने डेमोक्रेटिक पार्टी प्रत्याशी बनने के लिए सोमवार रात समाप्त हुए पांच दिवसीय आनलाइन वोटिंग में 99 प्रतिशत डेलीगेट का समर्थन प्राप्त किया है। देशभर से 4,567 डेलीगेट ने हैरिस के पक्ष में वोट किया।

नौ अगस्त से 22 अगस्त तक चलने वाले डेमोक्रेटिक नेशनल कन्वेंशन में देशभर के डेलीगेट नामांकन का जश्न मनाएंगे। मालूम हो कि कमला हैरिस का जन्म कैलिफोर्निया के ओकलैंड में भारतीय मां श्यामला गोपालन और जमैका मूल के पिता डोनाल्ड हैरिस के घर 1964 में हुआ था।

यह भी पढ़ेंः

US Election: ट्रंप के यू-टर्न लेने पर भड़कीं कमला हैरिस, ठुकरा दिया ऑफर; बोलीं- मुझसे डर गए हैं पूर्व राष्ट्रपति