Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

US Election: 'ट्रंप का चुनावी अभियान ईरान ने किया हैक', पूर्व राष्ट्रपति की टीम ने दस्तावेज लीक होने का किया दावा

US Election 2024 पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की टीम ने एक बड़ा दावा करते हुए कहा कि उनके अभियान के दस्तावेज लीक हो गए हैं और उनका अभियान हैक किया गया था। यह दावा उस समय किया गया जब एओएल का उपयोग करने वाले एक खाते से एक ईमेल प्राप्त हुआ जिसमें ट्रंप के अभियान के कुछ गुप्त दस्तावेज शामिल थे।

By Agency Edited By: Mahen Khanna Updated: Sun, 11 Aug 2024 08:01 AM (IST)
Hero Image
US Election 2024 ट्रंप के दस्तावेज लीक।

एएनआई, वाशिंगटन। US Election 2024 कमला हैरिस के अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में उतरने से मुकाबला अब दिलचस्प हो गया है। किसी सर्वे में कमला हैरिस तो किसी में डोनाल्ड ट्रंप आगे दिख रहे हैं। वहीं, सर्वे में पिछड़ने की खबरों के बीच पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की टीम ने दावा किया कि उनके अभियान को हैक कर लिया गया था। 

ट्रंप के चुनावी अभियान के दस्तावेज लीक

अमेरिकी समाचार एजेंसी पोलिटिको ने शनिवार को ट्रंप की टीम का हवाला देते हुए कहा कि अभियान को हैक किया गया था। यह दावा उस समय किया गया जब एओएल का उपयोग करने वाले एक खाते से एक ईमेल प्राप्त हुआ, जिसमें ट्रंप के अभियान के कुछ गुप्त दस्तावेज शामिल थे। माना जा रहा है कि ये दस्तावेज लीक हो गए।

स्पीयर फिशिंग ईमेल भेजा

ट्रंप कैंपेन ने माइक्रोसॉफ्ट रिपोर्ट का नाम लेते हुए पोलिटिको द्वारा दी गई जानकारी को साझा किया, जिसमें कहा गया था कि अमेरिका का दुश्मन इस हैकिंग के लिए जिम्मेदार है। रिपोर्ट में दावा किया गया है कि ईरानी हैकर्स ने जून में राष्ट्रपति अभियान के एक बड़े अधिकारी को एक स्पीयर फिशिंग ईमेल भेजा था। 

हालांकि, माइक्रोसॉफ्ट रिपोर्ट ने यह नहीं बताया गया कि ईमेल से किसे टार्गेट किया गया। पोलिटिको ने आगे बताया कि उसने हैकर की पहचान की पुष्टि नहीं की है और उसे इस काम के पीछे की मंशा का पता नहीं है।

जेडी वेंस की कमजोरियों पर रिपोर्ट लीक

पोलिटिको ने ट्रंप अभियान के एक वरिष्ठ अधिकारी से ईमेल मिलने की सूचना दी, जिसमें ट्रंप के साथी उपराष्ट्रपति उम्मीदवार जेडी वेंस पर 23 फरवरी की तारीख का एक शोध डोजियर और सीनेटर मार्को रुबियो पर एक समान दस्तावेज शामिल था।

271 पन्नों के इस डोजियर में वेंस के सार्वजनिक रूप से उपलब्ध रिकॉर्ड शामिल थे, जिसमें "संभावित कमजोरियां" नामक एक खंड भी था।

यह भी पढ़ें- US Election 2024: क्या कमला हैरिस जीत जाएंगी अमेरिका का राष्ट्रपति चुनाव! नए सर्वे में डोनाल्ड ट्रंप से निकलीं आगे