Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

US Election: अमेरिकी राज्य मेन ने राष्ट्रपति चुनाव के लिए ट्रंप को ठहराया अयोग्य, Trump के लिए आगे राह होगी काफी मुश्किल

मेन के शीर्ष चुनाव अधिकारी ने गुरुवार को डोनाल्ड ट्रंप को अगले साल के अमेरिकी राष्ट्रपति प्राथमिक चुनाव में राज्य के मतदान से अयोग्य घोषित कर दिया। 6 जनवरी 2021 को कैपिटल हिल पर हमले में ट्रंप की भूमिका के लिए मेन राज्य पूर्व राष्ट्रपति को प्रतिबंधित करने वाला दूसरा राज्य बन गया है। अब डोनाल्ड ट्रंप के लिए राष्टपति चुनाव के लिए राह काफी मुश्किल होने वाली है।

By Jagran News Edited By: Jeet KumarUpdated: Fri, 29 Dec 2023 07:05 AM (IST)
Hero Image
अमेरिकी राज्य मेन ने राष्ट्रपति चुनाव के लिए ट्रंप को ठहराया अयोग्य

एएनआई, मेन। मेन के शीर्ष चुनाव अधिकारी ने गुरुवार को डोनाल्ड ट्रंप को अगले साल के अमेरिकी राष्ट्रपति प्राथमिक चुनाव में राज्य के मतदान से अयोग्य घोषित कर दिया। 6 जनवरी, 2021 को कैपिटल हिल पर हमले में ट्रंप की भूमिका के लिए मेन राज्य पूर्व राष्ट्रपति को प्रतिबंधित करने वाला दूसरा राज्य बन गया है।

सांसदों के समूह ने दी थी चुनौती

मेन के शीर्ष चुनाव अधिकारी ने 14वें संशोधन के विद्रोहवादी प्रतिबंध का हवाला देते हुए पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को राज्य के 2024 मतदान से हटा दिया। राज्य के पूर्व सांसदों के एक द्विदलीय समूह ने ट्रंप के खिलाफ चुनौती शुरू की थी, जिसके बाद इस महीने की शुरुआत में एक प्रशासनिक सुनवाई हुई।

ट्रंप करते हैं अपनी संलिप्ता से इनकार

मेन सेक्रेटरी ऑफ स्टेट शेना बेलोज ने राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार के खिलाफ इस तरह की कार्रवाई की अभूतपूर्व प्रकृति को स्वीकार करते हुए गुरुवार को निर्णय जारी किया। हालांकि, कैपिटल हिल पर हमले में अपनी भूमिका को लेकर ट्रंप ने हमेशा इनकार किया है।

ट्रंप को अयोग्य ठहराने के फैसले के विरुद्ध सुप्रीम कोर्ट में अपील

को राष्ट्रपति चुनाव लड़ने के अयोग्य ठहराने के राज्य के सर्वोच्च अदालत के फैसले के विरुद्ध अमेरिकी सुप्रीम कोर्ट में अपील की है। अमेरिकी संविधान के अनुसार, अगर कोई व्यक्ति किसी विद्रोह में शामिल होता है तो वह दोबारा संवैधानिक पद धारण नहीं कर सकता। इसी आधार पर कोलोराडो की सुप्रीम कोर्ट ने ट्रंप को अयोग्य ठहराया था। एक दिन पहले ही ट्रंप इसी मामले में मिशगन में लड़ाई जीत चुके हैं। ट्रंप अगले वर्ष होने वाले राष्ट्रपति चुनाव के लिए रिपब्लिकन पार्टी में प्रत्याशी बनने की दौड़ में सबसे आगे हैं।