Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

US Election: राष्ट्रपति पद की उम्मीदवारी पर उठे सवाल तो जो बाइडन बोले- कहीं नहीं जा रहा, लड़ूंगा चुनाव

राष्ट्रपति पद की उम्मीदवारी पर उठ रहे सवालों के बीच अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने साफ कर दिया है कि वह कहीं नहीं जा रहे सक्रिय राजनीति में रहेंगे और नवंबर में होने वाला चुनाव लड़ेंगे। जो बाइडन ने यह बात तब कही है जब उनकी डेमोक्रेटिक पार्टी के कई नेता सांसद और चंदा देने वाले उनकी उम्मीदवारी को कमजोर बता चुके हैं।

By Agency Edited By: Jeet Kumar Updated: Sat, 06 Jul 2024 06:15 AM (IST)
Hero Image
जो बाइडन बोले- कहीं नहीं जा रहा, लड़ूंगा चुनाव

रॉयटर, वाशिंगटन। राष्ट्रपति पद की उम्मीदवारी पर उठ रहे सवालों के बीच अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने साफ कर दिया है कि वह कहीं नहीं जा रहे, सक्रिय राजनीति में रहेंगे और नवंबर में होने वाला चुनाव लड़ेंगे।

जो बाइडन ने यह बात तब कही है जब उनकी डेमोक्रेटिक पार्टी के कई नेता, सांसद और चंदा देने वाले उनकी उम्मीदवारी को कमजोर बताते हुए उन्हें (बाइडन को) चुनाव मैदान से हटाने की आवश्यकता जता चुके हैं। 81 वर्षीय बाइडन ने कहा, वह शारीरिक और मानसिक रूप से पूर्ण स्वस्थ हैं। इसलिए उनके चुनाव में उम्मीदवारी से पीछे हटने का सवाल ही नहीं है।

बाइडन की लोकप्रियता में गिरावट आई

27 जून को पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के साथ हुई सार्वजनिक बहस में कमजोर पड़ने के बाद बाइडन की लोकप्रियता में गिरावट आई है और उनकी क्षमता पर डेमोक्रेटिक पार्टी में ही सवाल उठ रहे हैं। बाइडन ने अमेरिकी स्वतंत्रता दिवस पर चार जुलाई को व्हाइट हाउस में आयोजित कार्यक्रम के मौके पर अपनी उम्मीदवारी की जोरदार ढंग से वकालत की।

उन्होंने हैप्पी इंडिपेंडेंस डे से अपने वक्तव्य की शुरुआत की और उसके बात अमेरिकी इतिहास से जुड़ी कई बातों के साथ अपनी उम्मीदवारी की भी बात कही। टेलीप्रोम्पटर के जरिये दिए गए इस वक्तव्य में एक मौके पर वह गड़बड़ाए लेकिन बाद में संभल गए।

कई चंदादाताओं ने बाइडन ने उठाए थे सवाल

डिज्नीलैंड के संस्थापक वाल्ट डिज्नी की पौत्री और डेमोक्रेटिक पार्टी को बड़ी धनराशि का चंदा देने वाली एबीगेल डिज्नी ने भी बाइडन को उम्मीदवार न बनाए जाने की वकालत की है। उनसे पहले भी कई चंदादाताओं ने बाइडन को अक्षम बताते हुए उनकी उम्मीदवारी पर सवाल उठाए हैं।