Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

ट्रंप को अनुमति नहीं, लेकिन कमला हैरिस को खुला समर्थन; अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में क्या है म्यूजिक पर विवाद?

US Elections 2024 अमेरिकी राष्ट्रपति चुनावी अभियानों में म्यूजिक का खासा इस्तेमाल होता है। उम्मीदवार इसके माध्यम से मतदाताओं को लुभाने का प्रयास करते हैं। लेकिन ट्रंप द्वारा उनके कैंपेन में गानों के इस्तेमाल को लेकर विवाद खड़ा हो गया है। सिंगर बेयोंसे और रेहाना जैसे कलाकारों ने उन पर बिना अनुमति के गानों के इस्तेमाल करने का आरोप लगाया है।

By Agency Edited By: Sachin Pandey Updated: Sat, 21 Sep 2024 04:40 PM (IST)
Hero Image
संगीत जगत ने कमला हैरिस के प्रति खुला समर्थन जताया है। (File Image)

एजेंसी, वाशिंगटन। अमेरिकी राष्ट्रपति चुनावी अभियान अपने चरम पर है और कमला हैरिस एवं डोनाल्ड ट्रंप, दोनों उम्मीदवार अपने वादों और चुनावी प्रचार से मतदाताओं को लुभाने में लगे हैं। अमेरिकी चुनावी अभियानों में म्यूजिक की भी खास भूमिका होती है।

कैंडिडेट अपने अभियानों और प्रचार वीडियो में गानों का इस्तेमाल करते हैं। हालांकि, रिपब्लिकन उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप इस बार गानों के इस्तेमाल को लेकर विवाद में घिरते नजर आ रहे हैं। कई मशहूर कलाकारों ने उन पर अपने गानों के इस्तेमाल पर रोक लगा दी है।

बिना अनुमति के गानों के उपयोग का आरोप

वहीं सिंगर बेयांसे, रेहाना और जैक व्हाइट जैसे कलाकारों ने डोनाल्ड ट्रंप पर बिना मंजूरी के गानों के इस्तेमाल का आरोप लगाया है। बेयोंसे ने ट्रंप द्वारा उनके कैंपेन में फ्रीडम गाने का उपयोग करने पर विरोध जताया था, जिसके बाद ट्रंप की टीम को वीडियो हटाना पड़ा था।

कमला हैरिस को खुला समर्थन

वहीं इसके उलट कलाकारों ने कमला हैरिस को न केवल गानों के उपयोग की अनुमति दी है, बल्कि उनकी उम्मीदवारी का खुलकर समर्थन भी किया है। यहां तक कि कमला के राष्ट्रपति अभियान की शुरुआत ही बेयोंसे के फ्रीडम गाने से हुई। बेयोंसे के अलावा टेलर स्विफ्ट, बिली एलिश और फिनिआस ओ कोनेल जैसे कलाकारों ने भी कमला के कैंपेन को अपना समर्थन दिया है।