Move to Jagran APP

US Elections: ट्रंप और कमला हैरिस में कांटे की टक्कर, नए सर्वे ने बताया- काफी दिलचस्प होगा इस बार का राष्ट्रपति चुनाव

US Presidential Election 2024 न्यूयॉर्क टाइम्स और सिएना कॉलेज के नए सर्वे के अनुसार उपराष्ट्रपति कमला हैरिस और पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप दोनों की लोकप्रियता चरम पर है। नेवाडा उत्तरी कैरोलिना पेंसिल्वेनिया जैसे राज्यों में अधिकांश सर्वेक्षण संकेत देते हैं कि दोनों नेताओं में मुकाबला काफी दिलचस्प होने वाला है। अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव 5 नवंबर को होने वाले हैं।

By Agency Edited By: Mahen Khanna Updated: Sat, 26 Oct 2024 10:14 AM (IST)
Hero Image
US Elections 2024 अमेरिकी चुनाव में इस बार मुकाबला काफी दिलचस्प होने वाला है।
एजेंसी, वाशिंगटन डीसी। US Elections 2024 अमेरिका में इस बार का राष्ट्रपति चुनाव काफी दिलचस्प होने वाला है। ये हम नहीं, न्यूयॉर्क टाइम्स और सिएना कॉलेज का एक सर्वे बता रहा है। राष्ट्रपति चुनाव में दो सप्ताह से भी कम समय बचा है, लेकिन अंतिम राष्ट्रीय सर्वेक्षण के अनुसार उपराष्ट्रपति कमला हैरिस और पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप दोनों की लोकप्रियता चरम पर है।

कड़ा होगा इस बार का चुनाव

लोकप्रिय वोट में दोनों 48 प्रतिशत की बराबरी पर हैं और इसी कारण यह मुकाबला बेहद कड़ा होने वाला है। न्यूयॉर्क टाइम्स के अनुसार, सर्वेक्षण के नतीजे हैरिस के लिए उत्साहजनक नहीं हैं, क्योंकि यह सर्वे दो सप्ताह से भी कम समय पहले आया है और पूरे अमेरिका में लाखों लोग पहले ही वोट डाल चुके हैं।

स्विंग स्टेट्स में अच्छा प्रदर्शन करने की उम्मीद

हाल ही के सर्वे में डेमोक्रेट्स को लोकप्रिय वोट में बढ़त मिली है, जबकि वे इलेक्टोरल कॉलेज हार गए हैं। न्यूयॉर्क टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, हैरिस से एक मजबूत बढ़त बनाने की उम्मीद है, जो इस बात का संकेत है कि वह पेंसिल्वेनिया, मिशिगन और विस्कॉन्सिन जैसे महत्वपूर्ण स्विंग राज्यों में अच्छा प्रदर्शन करेंगी।

चुनाव में अब तक क्या-क्या हुआ

  • पिछले कुछ महीनों में डेमोक्रेटिक और रिपब्लिकन पार्टियों के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवारों ने हाई-प्रोफाइल बहसों में भाग लिया है। 
  • वहीं, ट्रंप पर दो हत्या के प्रयास किए गए हैं और दोनों नेताओं ने सात युद्धक्षेत्र राज्यों में दर्जनों रैलियां की हैं। 
  • रिपोर्ट के अनुसार, अक्टूबर की शुरुआत में आयोजित टाइम्स/सिएना कॉलेज पोल के बाद से संभावित मतदाताओं के बीच कमला हैरिस की लोकप्रियता में गिरावट आई है।
  • उस समय, कमला हैरिस के पास डोनाल्ड ट्रंप पर 49 प्रतिशत से 46 प्रतिशत की मामूली बढ़त थी।
  • नेवाडा, उत्तरी कैरोलिना, पेंसिल्वेनिया, विस्कॉन्सिन, एरिजोना, जॉर्जिया, मिशिगन- इन राज्यों में अधिकांश सर्वेक्षण संकेत देते हैं कि मुकाबला काफी दिलचस्प होने वाला है।

5 नवंबर को होने हैं चुनाव

बता दें कि अमेरिका में चुनाव 5 नवंबर को होने हैं, जिसमें पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप दूसरे कार्यकाल के लिए चुनाव लड़ रहे हैं और उपराष्ट्रपति कमला हैरिस अमेरिका की पहली महिला राष्ट्रपति बनकर इतिहास रचने का लक्ष्य बना रही हैं। अमेरिका के हालिया राजनीतिक इतिहास में सबसे उथल-पुथल भरे तीन महीनों के बाद भी हैरिस और ट्रंप बराबरी पर हैं।

यह भी पढ़ें- World News: चीनी हैकरों ने ट्रंप के फोन को बनाया निशाना, लंदन में भारतवंशी महिला को उम्रकैद; पढ़ें अन्य खास खबरें