Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

US Elections: ट्रंप और कमला में तीखी बहस, डिबेट के टॉप-10 मोमेंट्स; रूस बोला- अपनी लड़ाई में पुतिन को न घसीटें

अमेरिकी रिपब्लिकन राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप और डेमोक्रेटिक प्रतिद्वंद्वी कमला हैरिस के बीच मंगलवार को डिबेट में तीखी बहस हुई। ट्रंप ने कहा कि हैरिस इजरायल से घृणा करती हैं वह राष्ट्रपति चुनी गईं तो दो वर्ष के भीतर यहूदी राज्य खत्म हो जाएगा। इसका जवाब देते हुए हैरिस ने कहा कि ट्रंप का दावा बिल्कुल असत्य है। मैं यहूदी राज्य की लंबे समय से समर्थक रही हूं।

By Jagran News Edited By: Narender Sanwariya Updated: Wed, 11 Sep 2024 10:58 PM (IST)
Hero Image
डोनाल्ड ट्रंप और कमला हैरिस (File Photo)

रायटर, वाशिंगटन। अमेरिकी राष्ट्रपति पद की बहस में पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उपराष्ट्रपति कमला हैरिस के बीच रूस-यूक्रेन संघर्ष, इजरायल-हमास जंग, गर्भपात, अर्थव्यवस्था, आप्रवासन समेत विभिन्न मुद्दों पर तीखी बहस हुई। पांच नवंबर को होने वाले अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव से पहले डेमोक्रेट प्रत्याशी कमला और रिपब्लिकन ट्रंप पहली बार एक-दूसरे से बहस में आमने-सामने थे। दोनों के बीच बहस की शुरुआत हाथ मिलाने से हुई जो बाद में यह कड़वाहट तक पहुंच गई।

अमेरिकी मीडिया ने डेमोक्रेटिक उम्मीदवार कमला हैरिस को उनके रिपब्लिकन प्रतिद्वंद्वी डोनाल्ड ट्रंप के साथ तीखी बहस में बढ़त दी। बहस में हैरिस स्पष्ट रूप से आश्वस्त और केंद्रित थीं। वहीं, बहस के बाद अमेरिकी पाप सिंगर टेलर स्विफ्ट ने कहा कि उन्होंने फैसला कर लिया, वह कमला हैरिस के पक्ष में मतादन करेंगी।

पेन्सिलवेनिया राज्य के फिलाडेल्फिया में अमेरिकन ब्रॉडकास्टिंग कंपनी एबीसी न्यूज की मेजबानी में मंगलवार रात हुई राष्ट्रपति पद की बहस में दोनों प्रत्याशियों ने एक दूसरे पर जमकर निशाना साधा। इस दौरान टेलीविजन पर करोड़ों अमेरिकियों ने बहस को देखा।

कमला हैरिस ने अपने जुझारू तर्कों से अपने प्रतिद्वंद्वी ट्रंप की कार्यालय फिटनेस, गर्भपात पर प्रतिबंध का समर्थक, लोकतंत्र का विरोधी और उन पर चल रहे आपराधिक मामलों को उठाकर उन्हें रक्षात्मक स्थिति में डाल दिया।

बहस में जब ट्रंप राष्ट्रपति जो बाइडन पर निशाना साधने लगे तो कमला बिफर गईं। उन्होंने कहा, राष्ट्रपति की प्रत्याशी मैं हूं मुझसे प्रतिद्वंद्विता कीजिए। कमला हैरिस ने कहा कि मैं अमेरिकियों की महत्वाकांक्षाओं, आकांक्षाओं और सपनों में विश्वास करती हूं। इसलिए हमारे पास अर्थव्यवस्था को आगे ले जाने की योजना है।

ट्रंप ने कहा कि हमारी अर्थव्यवस्था बहुत खराब है, इसका कारण मुद्रास्फीति है। बहस के दौरान कमला हैरिस ने गर्भपात के अधिकारों का जोरदार बचाव किया। वहीं, ट्रंप ने गर्भपात को और अधिक प्रतिबंधित करने के अपने इरादों के बारे में किए गए सवालों का सीधे जवाब नहीं दिया।

डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि हैरिस इजरायल से घृणा करती हैं, वह राष्ट्रपति चुनी गईं तो दो वर्ष के भीतर यहूदी राज्य खत्म हो जाएगा। यही नहीं, वह अरब लोगों से भी नफरत करती हैं। उन्होंने कहा कि यदि मैं राष्ट्रपति होता तो इजरायल और हमास के बीच जंग की शुरुआत नहीं होती।

इसका जवाब देते हुए हैरिस ने कहा कि ट्रंप का दावा कि मैं इजरायल से घृणा करती हूं, बिल्कुल असत्य है। मैं यहूदी राज्य की लंबे समय से समर्थक रही हूं। कहा, इजरायल को अपनी रक्षा का अधिकार है, लेकिन इसका तरीका क्यो हो इस पर विचार हो। उन्होंने कहा कि निश्चित रूप से गाजा में निर्दोष फलस्तीनी मारे जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि वह दो राष्ट्र समाधान का वकालत करती रही हैं।

रूस-यूक्रेन संघर्ष को लेकर भिड़े दोनों प्रतिद्वंद्वी

ट्रंप ने रूस-यूक्रेन संघर्ष को लेकर कहा कि मैं चाहता हूं कि यह जंग समाप्त हो जाए। इसके यह भी कहा कि यदि मैं राष्ट्रपति होता तो जंग होती ही नहीं। उन्होंने संकल्प लिया कि यदि वह राष्ट्रपति चुने गए तो रूस-यूक्रेन जंग समाप्त करा देंगे।

कार्यक्रम का संचालन कर रहे एबीसी न्यूज के डेविड मुइर ने जब यह पूछा कि क्या वह चाहते हैं कि अमेरिका का सहयोगी यूक्रेन की युद्ध में विजय हो। लेकिन ट्रंप ने सीधे जवाब न देते हुए कहा कि वह चाहते हैं युद्ध समाप्त हो, यह अमेरिका के लोगों के हित में है।

वहीं, हैरिस ने रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से ट्रंप की मित्रता पर तंज कसते हुए कहा कि अगर ट्रंप राष्ट्रपति होते तो पुतिन यूक्रेन की राजधानी कीव में होते। पुतिन किसी के नहीं हैं, वह आपको खा जाएंगे। वहीं, बुधवार को क्रेमलिन ने कहा कि ट्रंप और हैरिस चुनावी लड़ाई में राष्ट्रपति पुतिन को न घसीटें।

ट्रंप ने कहा कि वह इसकी परवाह नहीं करते कि कमला हैरिस किस नस्ल की हैं। कमला की मां भारत में पैदा हुईं और उनके पिता जमैका में, वह दोनों को अश्वेत भारतीय-अमेरिकी कहती हैं। मैंने पढ़ा है कि कमला अश्वेत नहीं हैं।

हैरिस ने कहा कि मुझे लगता है कि यह एक त्रासदी है कि कोई राष्ट्रपति बनना चाहता है और लेकिन अमेरिका के लोगों को विभाजित करना चाहता है। उन्होंने कहा कि नस्ल के आधार पर देश को बांटने की कोशिश का मैं विरोध करती हूं।

हैरिस ने ट्रंप को लोकतंत्र के लिए बताया खतरा

कमला हैरिस ने ट्रंप को लोकतंत्र के लिख खतरा बताते हुए कहा कि इसका नमूना हम 2020 के राष्ट्रपति चुनाव में देख चुके हैं। उन्होंने किस तरह चुनाव में जो बाइडन की जीत को अस्वीकार कर दिया था।

वहीं, ट्रंप ने आप्रवासियों को निशाने पर लिया। बहस के दौरान भी झूठी अफवाहें फैलाईं कि हैती से आए प्रवासी पालतू जानवरों को अपहरण कर रहे हैं और उन्हें खा रहे हैं।

बहस के बाद ट्रंप की कंपनी के शेयर गिरे

बहस का असर बुधवार को रिपब्लिकन प्रत्याशी ट्रंप की कंपनी पर दिखा, जिसका स्वामित्व ट्रुथ सोशल के पास है। इसके शेयर बुधवार को 15 प्रतिशत गिर गए। इसमें ट्रंप की भागीदारी 50 प्रतिशत से अधिक है।

यह भी पढ़ें: 'तानाशाह पुतिन आपको लंच में खा जाएंगे', जब कमला हैरिस ने ट्रंप को सुनाई खरी-खरी; यूक्रेन-रूस युद्ध पर घेरा