Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

US Elections: क्या ट्रंप को जिताने की साजिश रच रहे हैं पुतिन? पूर्व सलाहकार पर लगे गंभीर आरोप; रूस बोला- यह मंजूर नहीं

US Elections अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव अब बेहद नजदीक आ गए हैं। वोटिंग में दो महीने से भी कम समय बचा है। इस बीच राष्ट्रपति चुनाव में रूसी दखल की सनसनीखेज जानकारियां सामने आई हैं। अमेरिकी न्याय विभाग ने गुरुवार को रूसी टेलीविजन के अमेरिकी कमेंटेटर और उनकी पत्नी को नवंबर में होने वाले राष्ट्रपति चुनाव को प्रभावित करने में आरोपी बनाया है।

By Agency Edited By: Sachin Pandey Updated: Fri, 06 Sep 2024 07:25 PM (IST)
Hero Image
अमेरिका ने रूस पर चुनाव प्रभावित करने के आरोप लगाए हैं। (File Image)

एजेंसी, वाशिंगटन। अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव में अब दो महीने से कम बचे हैं। ऐसे में डेमोक्रेट और रिपब्लिकन दोनों दलों ने पूरी ताकत झोंक दी। इस बीच, अमेरिका ने रूस पर चुनाव प्रभावित करने के आरोप लगाए हैं।

रूस लंबे समय से दुष्प्रचार की कोशिश कर रहा है, लेकिन अब इसमें एक नया पहलू आ गया है कि अमेरिकियों को काम करने के लिए भुगतान करना। अमेरिकी न्याय विभाग ने गुरुवार को रूसी टेलीविजन के अमेरिकी कमेंटेटर दिमित्री सिम्स और उनकी पत्नी अनास्तासिया सिम्स को नवंबर में होने वाले राष्ट्रपति चुनाव को प्रभावित करने में आरोपी बनाया है।

ट्रंप के पूर्व सलाहकार हैं दिमित्री

दिमित्री डोनाल्ड ट्रंप के पहले कार्यकाल के दौरान उनके सलाहकार रह चुके है। दिमित्री अमेरिका के वर्जीनिया में अपनी पत्नी के साथ रहते हैं, लेकिन इस समय वह रूस में रह रहे हैं। वहीं, क्रेमलिन ने कहा है कि अमेरिका का रूसी मीडिया पर इस तरह दबाव अस्वीकार्य है। इससे पहले इस सप्ताह रूस के दो सरकारी मीडिया कर्मचारियों पर टेनिसी कंपनी के जरिये रूस समर्थक सामग्री परोस कर अमेरिकी चुनाव को प्रभावित करने का आरोप लगा है।

अभियोजकों के अनुसार, एक रूसी आउटलेट रसिया टुडे (आरटी) के दो कर्मचारियों ने एक अमेरिकी मीडिया कंपनी को एक करोड़ डॉलर का फंड दिया। रूस का झुकाव रिपब्लिकन प्रत्याशी पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की ओर माना जाता है। डोनाल्ड ट्रंप ने गुरुवार को कहा कि वह दोबारा राष्ट्रपति चुने जाने पर एक दक्षता आयोग का गठन करेंगे, और इसका अध्यक्ष वह स्पेस व मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स के मालिक एलन मस्क को बनाएंगे।

कमला ने अगस्त में जुटाए 36.1 करोड़ डॉलर चंदा

राष्ट्रपति पद की डेमोक्रेट प्रत्याशी कमला हैरिस के चुनावी अभियान की ओर से शुक्रवार को घोषणा की कि उन्होंने अगस्त में करीब तीस लाख दानदाताओं से 36.1 करोड़ डॉलर चंदा जुटाया। वहीं, बुधवार को ट्रंप की टीम ने इसी अवधि में 13 करोड़ जुटाने की घोषणा की थी।