Move to Jagran APP

Us Election: 'कमला हैरिस को बच्चे की तरह डराएगा चीन', अमेरिकी चुनाव से पहले ऐसा क्यों बोले डोनाल्ड ट्रंप?

डोनाल्ड ट्रंप ने गुरुवार को कहा कि अगर उपराष्ट्रपति कमला हैरिस व्हाइट हाउस के लिए चुनी जाती हैं तो चीन के नेता उन्हें एक बच्चे की तरह धमकाएंगे। उन्होंने यह बात तब कही जब रेडियो होस्ट ह्यू हेविट ने ट्रंप से चीनी राष्ट्रपति के बारे में कहा कि अगर किसी तरह कमला जीत जाती हैं तो उन्हें शी चिनपिंग से निपटना होगा। वह उन्हें कैसे संभालेंगी।

By Agency Edited By: Shubhrangi Goyal Updated: Fri, 25 Oct 2024 05:23 PM (IST)
Hero Image
अमेरिकी चुनाव से पहले क्या बोले डोनाल्ड ट्रंप?
वॉशिंगटन,एपी: डोनाल्ड ट्रंप ने गुरुवार को कहा कि अगर उपराष्ट्रपति कमला हैरिस व्हाइट हाउस के लिए चुनी जाती हैं, तो चीन के नेता उन्हें एक बच्चे की तरह धमकाएंगे। उन्होंने यह बात तब कही, जब रेडियो होस्ट ह्यू हेविट ने ट्रंप से चीनी राष्ट्रपति के बारे में कहा कि अगर किसी तरह कमला जीत जाती हैं, तो उन्हें शी चिनपिंग से निपटना होगा। वह उन्हें कैसे संभालेंगी।

ट्रंप ने कहा कि चीनी राष्ट्रपति उन्हें एक बच्चे की तरह धमकाएंगे। वह बहुत जल्दी सारी कैंडी छीन लेंगे। उन्हें कुछ अंदाजा नहीं होगा कि क्या हुआ।इसके साथ ही उन्होंने कमला हैरिस को लो आइक्यू वाला बताया। इस कमेंट को लेकर उनके कैंपेन की ओर से कोई प्रतिक्रिया नहीं दी गई है।

ट्रंप हैरिस से दो प्रतिशत अंक आगे

अमेरिका में पांच नवंबर को राष्ट्रपति चुनाव होने वाले हैं। वहीं,चुनाव से पहले आए सर्वे में ट्रंप को हैरिस के मुकाबले मामूली बढ़त दी गई है। वाल स्ट्रीट जर्नल की तरफ से किए गए राष्ट्रीय सर्वे में कहा गया है कि ट्रंप हैरिस से दो प्रतिशत अंक आगे चल रहे हैं। सीएनबीसी आल-अमेरिका इकोनामिक सर्वे के अनुसार, ट्रंप ने हैरिस पर दो प्रतिशत की बढ़त बना रखी है,  समाचार चैनल ने कहा कि प्रमुख सात राज्यों में ट्रंप एक प्रतिशत आगे हैं। किसके हाथ कौन-सीट लगेगी, ये अमेरिकी चुनाव के बाद ही साफ हो पाएगा।

'ब्रिटेन अमेरिकी चुनाव में लगातार हस्तक्षेप कर रहा'

सभी प्रमुख राष्ट्रीय और क्षेत्रीय चुनावों पर नज़र रखने वाले रियलक्लीयर पॉलिटिक्स के अनुसार, हैरिस को राष्ट्रीय स्तर पर ट्रम्प पर 0.3 प्रतिशत अंकों की मामूली बढ़त हासिल है। वहीं, बैटलग्राउंड राज्यों में ट्रंप को 0.9 प्रतिशत अंकों ने बढ़त हासिल है। 2024 के राष्ट्रपति चुनावों के लिए युद्धक्षेत्र में एरिजोना, नेवादा, विस्कॉन्सिन, मिशिगन, पेंसिल्वेनिया, उत्तरी कैरोलिना और जॉर्जिया हैं।

इन राष्ट्रपति चुनाव की चर्चा हर जगह हो रही है। फिलहाल जो बाइडन अमेरिका के राष्ट्रपति हैं, उन्होंने इस बार चुनाव लड़ने से मना कर दिया था। इस बीच अब एक नया मामला सामने आया है जिसने अमेरिका में हो रहे चुनाव को पूरी दुनिया में चर्चा में का विषय बना दिया है।

डोनाल्ड ट्रंप की पार्टी का बड़ा आरोप

दरअसल डोनाल्ड ट्रंप की पार्टी ने आरोप लगाया है कि ब्रिटेन अमेरिकी चुनाव में लगातार हस्तक्षेप कर रहा है। ट्रंप की पार्टी ने आरोप ये कीर स्टार्मर सरकार की कमला हैरिस के समर्थन करने के बाद लगाया।

अब इस पूरे मामले पर ब्रिटेन की सरकार ने अपना बयान दिया है। ब्रिटेन की सरकार ने कहा है कि ट्रंप की पार्टी के बयान से अमेरिका-ब्रिटेन के रिश्ते नहीं बिगड़ेंगे।