Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

US-China Relations: अमेरिका ने चीन को दी बड़ी राहत, चीनी प्रोडक्ट पर बढ़ाई टैरिफ छूट

अमेरिका ने एक बार फिर चीन के कुछ उत्पादों पर शुल्क में छूट दी है। अमेरिकी व्यापार प्रतिनिधि ने मंगलवार को घोषणा की है कि अमेरिका ने एक बार फिर दंडात्मक शुल्क से प्रभावित सैकड़ों चीनी उत्पादों के लिए शुल्क छूट बढ़ा दी है। अमेरिका के व्यापार प्रतिनिधि ने एक बयान में कहा कि 31 मई 2024 तक छूट को बढ़ा दिया गया है।

By Agency Edited By: Mohd Faisal Updated: Wed, 27 Dec 2023 03:00 AM (IST)
Hero Image
US-China Relations: अमेरिका ने चीन को दी बड़ी राहत, चीनी प्रो़डक्ट पर बढ़ाई टैरिफ छूट (फाइल फोटो)

एएफपी, वॉशिंगटन। अमेरिका ने एक बार फिर चीन के कुछ उत्पादों पर शुल्क में छूट दी है। अमेरिकी व्यापार प्रतिनिधि ने मंगलवार को घोषणा की है कि अमेरिका ने एक बार फिर दंडात्मक शुल्क से प्रभावित सैकड़ों चीनी उत्पादों के लिए शुल्क छूट बढ़ा दी है।

31 मई 2024 तक छूट को बढ़ाया

अमेरिका के व्यापार प्रतिनिधि ने एक बयान में कहा कि 31 मई 2024 तक छूट को बढ़ा दिया गया है। पहले ये छूट 31 दिसंबर तक के लिए थी। अमेरिकी व्यापार प्रतिनिधि ने कहा कि इस विस्तार से अलगाव को व्यवस्थित ढंग से समाप्त करने में मदद मिलेगी।

बिजनेस ग्रुप अमेरिका फॉर फ्री ट्रेड ने इस निर्णय का स्वागत किया है। उन्होंने कहा कि ये विस्तार अमेरिकी व्यवसायों के लिए आर्थिक राहत प्रदान करेगा।

यह भी पढ़ें- भारत और रूस के बीच कुडानकुलम परमाणु ऊर्जा प्लांट समझौते पर हस्ताक्षर, जयशंकर ने Russia को बताया विशेष भागीदार

ट्रंप प्रशासन ने उठाया था चीन के खिलाफ कदम

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने चीन के साथ व्यापार को लेकर बड़ा कदम उठाया था। ट्रंप प्रशासन ने व्यापार अधिनियम 1974 की धारा 301 के तहत चीन के करीब 300 अरब डॉलर के उत्पादों पर साढ़े सात प्रतिशत से 25 प्रतिशत तक का शुल्क लगा दिया था।

यह भी पढ़ें- Israel-Hamas War: युद्ध के बीच गाजा में मानवीय सहायता के लिए तैनात होगा समन्वयक, संयुक्त राष्ट्र ने प्रस्ताव को दी मंजूरी