Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

US Federal Reserve Rate Hike: अमेरिकी फेडरल रिजर्व ने ब्याज दरों को बढ़ाया, इस साल छठी बार की बढ़ोतरी

US Federal Reserve Rate Hike अमेरिकी फेडरल रिजर्व ने लगातार चौथी बार अपनी बेंचमार्क ब्याज दर को तीन-चौथाई अंक बढ़ा दिया है हालांकि फेडरल रिजर्व ने संकेत दिया कि वह जल्द ही अपनी दरों में बढ़ोतरी को थोड़ा कम कर सकता है।

By AgencyEdited By: Mohd FaisalUpdated: Thu, 03 Nov 2022 04:15 AM (IST)
Hero Image
अमेरिकी फेडरल रिजर्व ने ब्याज दरों को बढ़ाया (फोटो एपी)

वाशिंगटन, एजेंसी। अमेरिकी फेडरल रिजर्व ने लगातार चौथी बार अपनी बेंचमार्क ब्याज दर को तीन-चौथाई अंक बढ़ा दिया है, हालांकि, फेडरल रिजर्व ने संकेत दिया कि वह जल्द ही अपनी दरों में बढ़ोतरी को थोड़ा कम कर सकता है।

इस साल छठी बार की बढ़ोतरी

फेड के इस कदम ने अपनी प्रमुख अल्पकालिक दर को 3.75% से 4% की सीमा तक बढ़ाया है, जो कि 15 वर्षों में इसका उच्चतम स्तर है। यह इस साल केंद्रीय बैंक की छठी वृद्धि है। फेड अध्यक्ष जेरोम पॉवेल ने कहा कि फेड अपनी दर वृद्धि के अभियान को बंद करने के करीब नहीं है और उसे दरों को थोड़ा और बढ़ाने की जरूरत है, ताकि वह उस स्तर तक पहुंच सके जो काफी हद तक प्रतिबंधक है।

अमेरिकी फेडरल रिजर्व ने जारी किया बयान

एक बयान में फेड ने सुझाव दिया कि वह जल्द ही दरों में वृद्धि की अधिक सुविचारित गति की ओर बढ़ सकता है। उन्होंने कहा कि आने वाले महीनों में यह अर्थव्यवस्था पर अपनी बड़ी दर वृद्धि के संचयी प्रभाव पर विचार करेगा। बयान के अनुसार, मुद्रास्फीति और विकास दर में वृद्धि को समायोजित करने में समय लग सकता है।

फेड अध्यक्ष जेरोम पॉवेल ने कहा

एक प्रेस कांफ्रेंस में फेड अध्यक्ष जेरोम पॉवेल ने कहा कि फेड अगले महीने बढ़ोतरी की गति को धीमा कर सकता है। पॉवेल ने कहा कि वह समय आ रहा है और इस पर फैसला अगली बैठक या उसके बाद लिया जा सकता है।

कई चुनौतियों का सामना कर रही अमेरिकी अर्थव्यवस्था

अपनी नवीनतम नीति बैठक के बाद फेड ने बुधवार को अपना बयान जारी किया। कई अर्थशास्त्रियों के अनुसार, दिसंबर में फेड द्वारा अगली अपेक्षित दर वृद्धि तीन-चौथाई के बजाय केवल आधा अंक हो सकती है। बयान के अनुसार, अमेरिकी अर्थव्यवस्था व्यापार, युद्ध, धीमी चीनी अर्थव्यवस्था और संभावित आर्थिक और वित्तीय अशांति से संभावित चुनौतियों का सामना कर रही है, जो यूरोपीय संघ से ब्रिटेन के बाहर निकलने के बाद आ सकती है।

पाकिस्तान की वित्तीय स्थिति को स्थिर करने में चीन करेगा समर्थन: राष्ट्रपति शी जिनपिंग

Mars InSight lander: मंगल ग्रह की धूल ने बढ़ाई नासा के इनसाइट लैंडर की मुश्किलें, नहीं हो रहा पावर सप्लाई