Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

'पाकिस्तान में निष्पक्ष चुनाव चाहता है अमेरिका', विदेश विभाग के उप प्रवक्ता बोले- लोगों की भलाई के लिए रहेगा हमारा समर्थन

पाकिस्तान में अगले साल फरवरी में आम चुनाव होने हैं। इस चुनाव को लेकर अमेरिका ने बयान दिया है। अमेरिकी विदेश विभाग के उप प्रवक्ता ने कहा कि हम यह सुनिश्चित करेंगे कि पाकिस्तान में निष्पक्ष और स्वतंत्र रूप से चुनाव हो। उन्होंने कहा कि लोगों की भलाई के लिए हमारा समर्थन रहेगा। पाकिस्तान में आठ फरवरी को आम चुनाव है।

By AgencyEdited By: Devshanker ChovdharyUpdated: Tue, 07 Nov 2023 07:03 PM (IST)
Hero Image
पाकिस्तान में निष्पक्ष चुनाव को लेकर अमेरिका ने बयान दिया है। (फाइल फोटो)

पीटीआई, वाशिंगटन। अमेरिका ने पाकिस्तान में होने वाले आम चुनाव को लेकर निष्पक्षता पर जोर दिया। अमेरिका ने कहा कि हमारा ध्यान यह सुनिश्चित करने पर है कि पाकिस्तान में आम चुनाव स्वतंत्र और निष्पक्ष रूप से हो, ताकि लोगों को फायदा पहुंचे।

पाकिस्तान चुनाव पर क्या बोले अमेरिकी अधिकारी?

अमेरिकी विदेश विभाग के उप प्रवक्ता वेदांत पटेल ने पाकिस्तान में चुनाव से संबंधित सवालों पर जवाब देते हुए कहा कि हमारा ध्यान यह सुनिश्चित करने पर है कि पाकिस्तानी लोगों के फायदे के लिए चुनाव स्वतंत्र और निष्पक्ष हों। उन्होंने कहा कि इसके लिए हमारा समर्थन रहेगा।

क्या इमरान खान लड़ेंगे चुनाव?

पाकिस्तान की जेल में बंद इमरान खान के चुनाव लड़ने पर अमेरिकी अधिकारी ने कहा कि इस विषय पर अभी कोई सटीक आकलन नहीं है। उन्होंने कहा कि यह पाकिस्तान के लोगों को तय करना है।

यह भी पढ़ेंः Pakistan Election 2024: नवाज शरीफ ने इस पार्टी के साथ किया गठबंधन, पूर्व पीएम शहबाज ने निभाई मुख्य भूमिका

इमरान खान के सहयोगियों पर कई मामले दर्ज

बता दें कि पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान सिफर मामले के सिलसिले में जेल में बंद हैं। उन्हें इस साल अगस्त में गिरफ्तार किया गया था, जिसके बाद से वह जेल में बंद हैं। सिफर मामले में इमरान खान के अलावा पूर्व विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी भी दोषी ठहराए गए हैं। साथ ही उनके कई सहयोगियों के खिलाफ अन्य मामले दर्ज हैं।

पाकिस्तान में कब है आम चुनाव?

पाकिस्तान में अगले साल आठ फरवरी को आम चुनाव होने हैं। पाकिस्तान चुनाव आयोग ने इसी महीने इसकी घोषणा की है। चुनाव तारीखों की घोषणा होने के बाद से पाकिस्तान में राजनीतिक गतिविधियां तेज हो गई हैं।

चुनाव को देखते हुए पूर्व प्रधानमंत्री और पाकिस्तान मुस्लिम लीग नवाज (पीएमएल-एन) के नेता नवाज शरीफ लंदन से वापस लौटे हैं। माना जा रहा है कि उनके पाकिस्तान वापस आने से चुनाव में पार्टी को फायदा पहुंचेगा।

यह भी पढ़ेंः Pakistan: आतंकवादियों के साथ गोलीबारी में पाक सेना के कर्नल समेत तीन सैनिकों की मौत, अंतरिम PM अनवारुल हक ने जताया दुख