Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

US: अमेरिका में टला शटडाउन का खतरा, जल्दबाजी में पारित हुआ अस्थायी फंडिंग बिल, सदन में दिखा खुशी का माहौल

एक अक्टूबर को शटडाउन के खतरे से अमेरिका फिलहाल (US Government Shutdown Ends ) बच गया है। कांग्रेस ने सीनेट में एक अस्थायी फंडिंग योजना पारित की है और इसे कानून बनने के लिए राष्ट्रपति जो बाइडन के पास भेज दिया गया है।समाचार एजेंसी AP के मुताबिक ये फंडिंग बिल बहुत ही जल्दबाजी में पास किया गया है। इसमें यूक्रेन को देने वाली सहायता को कम कर दिया गया है।

By AgencyEdited By: Nidhi AvinashUpdated: Sun, 01 Oct 2023 09:34 AM (IST)
Hero Image
अमेरिका में टला शटडाउन का खतरा (Image: AP)

एपी, वाशिंगटन। US Shutdown: अमेरिका शटडाउन के खतरे से फिलहाल बच गया है। 1 अक्टूबर से पहले ही सीनेट में फंडिंग बिल पास हो गया, जिससे राष्ट्रपति जो बाइडन के सरकार को बड़ी राहत मिली है।

कांग्रेस ने एजेंसियों को खुला रखने के लिए एक अस्थायी फंडिंग बिल को मंजूरी दे दी है और कानून बनने के लिए राष्ट्रपति जो बाइडन के पास भेज दिया गया है।

इस बिल क्या शामिल और क्या नहीं?

समाचार एजेंसी AP के मुताबिक, ये फंडिंग बिल बहुत ही जल्दबाजी में पास किया गया है। इसमें यूक्रेन को देने वाली सहायता को कम कर दिया गया है, क्योंकि व्हाइट हाउस की प्राथमिकता में जीओपी सांसदों की बढ़ती संख्या ने इसका विरोध किया था।

वहीं, संघीय आपदा सहायता में 16 बिलियन डॉलर की वृद्धि की गई है। बता दें कि इस बिल को 45 दिनों के लिए सीनेट में मंजूरी दे दी गई है। फिलहाल 17 नवंबर तक शटडाउन का खतरा टल गया है। सदन में कई दिनों की उथल-पुथल के बाद, अध्यक्ष केविन मैक्कार्थी ने अपनी नौकरी को खतरे में डालकर बिल पारित करने के लिए डेमोक्रेट्स पर भरोसा किया।

जल्दबाजी में पास किया गया बिल

जल्दबाजी में पास किए गए बिल को लेकर बाइडन ने एक बयान में कहा, 'यह अमेरिकी लोगों के लिए अच्छी खबर है।'बाइडन ने कहा कि संयुक्त राज्य अमेरिका 'किसी भी परिस्थिति में यूक्रेन के लिए अमेरिकी समर्थन को बाधित करने की अनुमति नहीं दे सकता।'उन्होंने आगे कहा कि उम्मीद है कि मैक्कार्थी यूक्रेन के लोगों के प्रति अपनी प्रतिबद्धता बनाए रखेंगे और इस महत्वपूर्ण क्षण में यूक्रेन की मदद करने के लिए आवश्यक समर्थन को सुरक्षित रखेंगे।'

यह भी पढ़े: 'गांधी जी का संदेश बहुत जटिल है...वे एक असाधारण व्यक्ति थे', अमेरिका में बोले विदेश मंत्री एस जयशंकर

अमेरिका में शटडाउन का खतरा...अभी भी जारी?

देखा जाए तो अभी के लिए अमेरिका में शटडाउन का खतरा खत्म हो गया है, लेकिन ये राहत महज कुछ ही महीनों की है। आने वाले हफ्तों में कांग्रेस को ओर भी संकट का जोखिम उठाना पड़ सकता है, क्योंकि सरकार को धन देने की आवश्यकता होगी। अगर रविवार यानी 1 अक्टूबर से पहले बिल पास नहीं होता तो संघीय कर्मचारियों को छुट्टी का सामना करना पड़ता। 2 मिलियन से अधिक कर्मचारी और आरक्षित सैन्य सैनिकों को बिना वेतन के काम करना पड़ता।

यूक्रेन को झटका

बता दें कि यह पैकेज नवंबर के मध्य तक मौजूदा 2023 स्तरों पर सरकार को धन देता है और संघीय उड्डयन प्रशासन सहित अन्य प्रावधानों का भी विस्तार करता है। पैकेज को सदन 335-91 द्वारा अनुमोदित किया गया था, जिसमें अधिकांश रिपब्लिकन और लगभग सभी डेमोक्रेट ने समर्थन किया था। सीनेट पारित 88-9 वोट से हुआ। इस बीच यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर जेलेंस्की की हालिया वाशिंगटन यात्रा के बाद उनका समर्थन करने की कसम खाने वाले दोनों दलों के सांसदों के लिए यूक्रेन सहायता का नुकसान झेलना पड़ा।

यह भी पढ़े: Pakistan: बलूचिस्तान में हुए आत्मघाती हमले में मरने वालों की संख्या बढ़ी, अब तक 59 की मौत; घायलों का इलाज जारी