Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

US Hindu Temple Attacked: अमेरिका में फिर हिंदू मंदिर पर हमला, खालिस्तानियों ने 14 दिन में दूसरी बार बनाया निशाना; भारत विरोधी नारे लिखे

US Hindu Temple Attacked अमेरिका में हिंदू मंदिर को फिर से निशाना बनाया गया है। खालिस्तान समर्थकों ने हिंदू मंदिर पर खालिस्तान समर्थक नारे लिखे हैं। खालिस्तानियों ने 14 दिन में दूसरी बार हिंदू मंदिर को निशाना बनाकर भारत विरोधी नारे लिखे हैं। हेवर्ड में विजय शेरावाली मंदिर को स्वामीनारायण मंदिर पर हमले के ठीक दो सप्ताह बाद निशाना बनाया गया है।

By Agency Edited By: Mahen Khanna Updated: Fri, 05 Jan 2024 09:15 AM (IST)
Hero Image
US Hindu Temple Attacked अमेरिका में हिंदू मंदिर पर हमला।

एजेंसी, वाशिंगटन। US Hindu Temple Attacked अमेरिका में एक बार फिर हिंदू मंदिर को निशाना बनाया गया है। खालिस्तान समर्थकों ने हिंदू मंदिर पर खालिस्तान समर्थक नारे लिखे हैं। खालिस्तानियों ने 14 दिन में दूसरी बार हिंदू मंदिर को निशाना बनाकर भारत विरोधी नारे लिखे हैं।

हेवर्ड में विजय शेरावाली मंदिर को स्वामीनारायण मंदिर पर हमले के ठीक दो सप्ताह बाद निशाना बनाया गया है। उसी क्षेत्र में शिव दुर्गा मंदिर में चोरी भी की गई थी। 

हिंदू-अमेरिकन फाउनडेशन ने चेताया 

घटना की जानकारी देते हुए हिंदू-अमेरिकन फाउनडेशन ने कहा कि हम एक बार फिर सभी मंदिर प्रमुखों को सुरक्षा मापदंड अपनाने की सलाह देते हैं। मंदिरों में सुरक्षा कैमरे और अलार्म सिस्टम स्थापित करने का महत्व भी बताया।

एक्स पर लिखते हुए, हिंदू अमेरिकन फाउंडेशन ने कहा कि हम एक बार फिर सभी मंदिर नेताओं को हिंदूअमेरिकन मंदिर सुरक्षा गाइड https://hinduamerican.org/wp-content/uploads/2022/01/HAF-Temple-Safety डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित कर रहे हैं।

दिसंबर में भी हुआ था हमला

पुलिस ने कहा कि इससे पहले दिसंबर में, संदिग्ध खालिस्तान समर्थकों ने कैलिफोर्निया के नेवार्क में स्वामीनारायण मंदिर को कथित तौर पर नुकसान पहुंचाया था। हिंदू मंदिर की बाहरी दीवार को भारत विरोधी नारों से विकृत कर दिया गया था। नेवार्क पुलिस ने बर्बरता की जांच शुरू कर दी थी।

अमेरिकी विदेश मंत्रालय का आया था बयान

इससे पहले अमेरिकी विदेश विभाग ने कैलिफोर्निया में श्री स्वामीनारायण मंदिर में हुई तोड़फोड़ की निंदा की थी। विभाग ने नेवार्क पुलिस विभाग के कार्यों को सराहा था और जिम्मेदार लोगों पर तेजी से कार्रवाई की बात कही।

अमेरिकी विदेश विभाग ने अपने आधिकारिक हैंडल से एक्स पर साझा की गई एक पोस्ट में कहा, "हम कैलिफोर्निया में श्री स्वामीनारायण मंदिर हिंदू मंदिर की बर्बरता की निंदा करते हैं। हम यह सुनिश्चित करने के लिए नेवार्क पुलिस विभाग के प्रयासों का स्वागत करते हैं कि जिम्मेदार लोगों को जवाबदेह ठहराया जाएगा।''