Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन और उनके परिवार पर जारी की गई 300 पेज की रिपोर्ट, सत्ता का दुरुपयोग करने का आरोप

संयुक्त राज्य अमेरिका के प्रतिनिधि सभा में रिपब्लिकन ने एक रिपोर्ट जारी की है जिसमें आरोप लगाया गया है कि डेमोक्रेटिक राष्ट्रपति जो बाइडन ने महाभियोग योग्य अपराध किए हैं। बाइडन और उनके परिवार के बारे में करीब 300 पेज की यह रिपोर्ट डेमोक्रेटिक पार्टी के राष्ट्रीय अधिवेशन से ठीक पहले सार्वजनिक की गई है।यह रिपोर्ट संभवत बाइडन के राष्ट्रपति चुनाव लड़ने की संभावना के मद्देनजर तैयार की गई थी।

By Agency Edited By: Nidhi Avinash Updated: Mon, 19 Aug 2024 11:45 PM (IST)
Hero Image
जो बाइडन पर लगेगा महाभियोग? (Image: Reuters)

वाशिंगटन, एपी। अमेरिका में रिपब्लिकन पार्टी के सांसदों ने राष्ट्रपति जो बाइडन के खिलाफ महाभियोग के अपने प्रस्ताव के बिंदुओं को सार्वजनिक किया है। इसमें बाइडन पर बेटे हंटर बाइडन और परिवार के अन्य सदस्यों के आर्थिक मामलों में सत्ता के प्रभाव का उपयोग करने का आरोप लगाया गया है।

एक साल पहले तैयार की गई थी रिपोर्ट

करीब एक वर्ष की जांच के बाद केविन मैक्कार्थी के नेतृत्व में रिपब्लिकन सांसदों ने राष्ट्रपति पर आरोपों वाली रिपोर्ट तैयार की है लेकिन इसके आधार पर लाए जाने वाले महाभियोग प्रस्ताव को प्रतिनिधि सभा में रिपब्लिकन पार्टी के सभी सांसदों का समर्थन मिलने को लेकर संदेह है।

300 पेज की रिपोर्ट में क्या?

रिपब्लिकन पार्टी के ज्यादातर सांसद राष्ट्रपति चुनाव से तीन महीने पहले बाइडन को घेरने में ऊर्जा व्यय करना नहीं चाहते हैं, वे चाहते हैं कि अब डेमोक्रेटिक पार्टी की राष्ट्रपति पद की प्रत्याशी उप राष्ट्रपति कमला हैरिस को घेरा जाए जिससे चुनाव में जीत का रास्ता आसान बने। बाइडन और उनके परिवार के बारे में करीब 300 पेज की यह रिपोर्ट डेमोक्रेटिक पार्टी के राष्ट्रीय अधिवेशन से ठीक पहले सार्वजनिक की गई है।

यह रिपोर्ट संभवत: बाइडन के राष्ट्रपति चुनाव लड़ने की संभावना के मद्देनजर तैयार की गई थी लेकिन अब जबकि बाइडन ने चुनाव न लड़ने का फैसला किया है तब इस रिपोर्ट का महत्व कम हो गया है। इस रिपोर्ट पर व्हाइट हाउस ने प्रतिक्रिया व्यक्त करने से इन्कार कर दिया है।

यह भी पढे़ं: US Election 2024: कमला हैरिस की उम्मीदवारी पर आज लगेगी मुहर, ट्रंप को मिल रही कड़ी टक्कर