Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

सैन्य अभियानों को बाधित करने वाले अदृश्य चीनी दुश्मन की तलाश में जुटा अमेरिका; बिजली और संचार को कर सकता है ठप

अमेरिका और चीन के बीच तनातनी का माहौल बना हुआ है। हाल ही में अमेरिकी क्षेत्र में चीनी जासूसी गुब्बारे की वजह से तनाव बना हुआ था और अब चीन का नया स्पाइवेयर मैलवेयर चिंता का कारण बना हुआ है। कांग्रेस के एक अधिकारी के अनुसार मैलवेयर एक टिक-टिक करते टाइम बम की तरह है जो सैन्य ठिकानों पर बिजली पानी और संचार को ठप कर सकता है।

By AgencyEdited By: Anurag GuptaUpdated: Sun, 30 Jul 2023 05:43 PM (IST)
Hero Image
अदृश्य चीनी दुश्मन की तलाश में जुटा अमेरिका (फाइल फोटो)

वॉशिंगटन, एएनआई। अमेरिका और चीन के बीच तनातनी का माहौल बना हुआ है। हाल ही में अमेरिकी क्षेत्र में चीनी जासूसी गुब्बारे की वजह से तनाव बना हुआ था और अब चीन का नया स्पाइवेयर मैलवेयर चिंता का कारण बना हुआ है। इस अदृश्य दुश्मन की तलाश में बाइडन प्रशासन जुटा हुआ है।

अदृश्य दुश्मन की हो रही तलाश

बाइडन प्रशासन का मानना है कि चीन ने अमेरिकी सैन्य अभियानों को बाधित करने के लिए अदृश्य दुश्मन को भेजा है, जिसकी तलाश की जा रही है। इस स्पाइवेयर को संघर्ष की स्थिति में अमेरिकी सैन्य अभियान को बाधित करने के उद्देश्य से डिजाइन किया गया है। न्यूयॉर्क टाइम्स ने अमेरिकी सेना, खुफिया और राष्ट्रीय सुरक्षा अधिकारियों के हवाले यह जानकारी दी।

चीनी स्पाइवेयर मैलवेयर से व्हाइट हाउस भी चिंतित!

मैलवेयर की तलाश से यह आशंका बढ़ गई है कि चीनी हैकर शायद पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (PLA) के लिए काम कर रहे हैं और हाल के महीनों में व्हाइट हाउस में भी इस मुद्दे को उठाया गया था। कांग्रेस के एक अधिकारी के अनुसार,

मैलवेयर एक 'टिक-टिक करते टाइम बम' की तरह है, जो सैन्य ठिकानों पर बिजली, पानी और कम्युनिकेशन को ठप कर सकता है।

अमेरिकी नागरिक भी हो सकते हैं प्रभावित

अमेरिकी अधिकारियों के अनुसार, यही बुनियादी ढांचे अक्सर आम नागरिकों के घरों और व्यवसायों की आपूर्ति करते हैं। जिसकी वजह से आम नागरिक भी प्रभावित हो सकते हैं। रिपोर्ट के मुताबिक, अदृश्य दुश्मन की तलाश करने और इसे नष्ट करने के अमेरिकी सरकार के प्रयास विगत कुछ समय से चल रहे हैं।