Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

America Hurricane Hilary: तूफान हिलेरी का बढ़ रहा प्रकोप, दक्षिणी कैलिफोर्निया में आपातकाल की घोषणा

दक्षिणी कैलिफोर्निया में तूफान हिलेरी (Hurricane Hilary southern California) का प्रकोप बना हुआ है। सीएनएन की रिपोर्ट के अनुसार तूफान हिलेरी के प्रभाव से बचाने के लिए जमीनी स्तर पर 7500 से अधिक सुरक्षा कर्मियों से लेकर बचावकर्ताओं को पहले ही तैनात कर दिया गया हैं। गवर्नर गेविन न्यूसोम ने तूफान हिलेरी के प्रकोप को देखते हुए दक्षिणी कैलिफोर्निया के अधिकांश हिस्सों में आपातकाल की स्थिति की घोषणा की है।

By AgencyEdited By: Nidhi AvinashUpdated: Sun, 20 Aug 2023 12:05 PM (IST)
Hero Image
दक्षिणी कैलिफोर्निया में आपातकाल की घोषणा (Image: AP)

लॉस एंजिल्स (कैलिफोर्निया), एजेंसी। दक्षिणी कैलिफोर्निया में इस समय तूफान हिलेरी का कहर बरपा हुआ है। भारी बारिश और बाढ़ आने की भविष्यवाणी के बीच गवर्नर गेविन न्यूसोम ने राज्य में आपातकाल की स्थिति की घोषणा कर दी है।

सीएनएन की रिपोर्ट के अनुसार, तूफान हिलेरी के प्रभाव से बचाने के लिए जमीनी स्तर पर 7,500 से अधिक सुरक्षा कर्मियों से लेकर बचावकर्ताओं को पहले ही तैनात कर दिया गया हैं। गवर्नर गेविन न्यूसोम ने तूफान हिलेरी के प्रकोप को देखते हुए दक्षिणी कैलिफोर्निया के अधिकांश हिस्सों में आपातकाल की स्थिति की घोषणा की है।

दक्षिण-पश्चिम के कुछ हिस्सों में होगी भारी बारिश

राष्ट्रीय तूफान केंद्र के अनुसार, तूफान हिलेरी के कहर से दक्षिण-पश्चिम के कुछ हिस्सों में काफी बारिश हो सकती है। शनिवार को तूफान हिलेरी कैलिफोर्निया में प्रवेश करते ही श्रेणी 3 के तूफान से घटकर श्रेणी 2 के तूफान में बदल गया है।

110 मील प्रति घंटे की रफ्तार से चल रही हवाएं

केंद्र के अनुसार, तूफान अधिकतम 110 मील प्रति घंटे की रफ्तार की हवा से चल रही हैं। तूफान 17 मील प्रति घंटे की गति से आगे बढ़ रहा है और अब सैन डिएगो से 640 मील दक्षिण-पूर्व में है। सैन डिएगो में राष्ट्रीय मौसम सेवा के अनुसार,दक्षिण-पश्चिम में इस तूफान का सबसे बुरा प्रभाव रविवार और सोमवार को देखने को मिलेगा।

नेशनल ओशनिक एंड एटमॉस्फेरिक एडमिनिस्ट्रेशन के रिकॉर्ड के अनुसार, अगर हिलेरी उष्णकटिबंधीय तूफान के रूप में कैलिफोर्निया में पहुंचती हैं, तो यह लगभग 84 वर्षों में राज्य में आने वाला पहला ऐसा तूफान होगा।