Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

वित्त वर्ष 2024 के लिए H-1B Visa कैप की सीमा हुई पूरी, सफल आवेदकों को किया गया सूचित

H-1B Visa एक अक्टूबर से शुरू हो रहे वित्तीय वर्ष 2024 के लिए एच-1बी वीजा की सीमा पूरी हो गई है। यूएस सिटिजनशिप एंड इमिग्रेशन सर्विसेज ने जानकारी देते हुए कहा कि सभी सफल आवेदकों को इसके बारे में सूचित कर दिया गया है।

By AgencyEdited By: Nidhi AvinashUpdated: Tue, 28 Mar 2023 08:18 AM (IST)
Hero Image
वित्त वर्ष 2024 के लिए H-1B Visa कैप की सीमा हुई पूरी, सफल आवेदकों को किया गया सूचित

वाशिंगटन, एजेंसी। H-1B Visa: एक अक्टूबर से शुरू हो रहे वित्तीय वर्ष 2024 के लिए एच-1बी वीजा की सीमा पूरी हो गई है। यूएस सिटिजनशिप एंड इमिग्रेशन सर्विसेज ने जानकारी देते हुए कहा कि सभी सफल आवेदकों को इसके बारे में सूचित कर दिया गया है।

27 मार्च को एक बयान में, संघीय एजेंसी ने कहा कि वित्तीय वर्ष 2024 एच-1बी संख्यात्मक आवंटन (H-1B Cap) तक पहुंचने के लिए प्रारंभिक अवधि के दौरान उसे पर्याप्त इलेक्ट्रॉनिक पंजीकरण प्राप्त हुए हैं।

इन लाभार्थियों का हुआ चयन

यूएस सिटिजनशिप एंड इमिग्रेशन सर्विसेज ने कहा कि कैप तक पहुंचने के लिए उचित रूप से जमा किए गए पंजीकरणों में से लाभार्थियों का चयन किया है। सभी संभावित याचिकाकर्ताओं को चयनित पंजीकरणों के साथ सूचित किया है कि वह एच-1बी कैप-विषय याचिका दायर करने के लिए पात्र हैं।

केवल चयनित पंजीकरण लाभार्थी ही दायर कर सकते हैं

USCIS ने कहा कि केवल चयनित पंजीकरण और लागू चयनित पंजीकरण नोटिस में नामित लाभार्थी ही 2024 वित्तीय वर्ष के लिए H-1B कैप-विषय याचिका दायर कर सकते हैं। अमेरिकी कांग्रेस ने H-1B श्रेणी के लिए वर्तमान वार्षिक नियमित सीमा 65,000 निर्धारित की है। इसमें से 6,800 वीजा यूएस-चिली और यूएस-सिंगापुर मुक्त व्यापार समझौतों को लागू करने वाले कानून की शर्तों के तहत अलग रखे गए हैं।

H-1B Cap कैसे काम करता है?

H-1B कैप एक संख्यात्मक सीमा है। यह सीमा अमेरिका में H-1B के तहत हर साल काम करने वाले अधिकृत विदेशी श्रमिकों की मात्रा पर तय की गई है। H-1B कैप को 1990 के इमिग्रेशन एक्ट के साथ बनाया गया। यह एक्ट एक अमेरिकी नियोक्ता द्वारा गैर-आप्रवासी वीजा प्रतिभागियों के रोजगार की अनुमति देने के लिए है। इसमें आईटी, वित्त, इंजीनियरिंग जैसे सेक्टर के विदेशी कर्मचारी शामिल होते है।