Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

अमेरिकी सैन्य अड्डे पर हवाई हमले के बाद कार्रवाई, अमेरिका ने ईरान व हांगकांग की कंपनियों पर लगाए प्रतिबंध

ईरान के बैलेस्टिक मिसाइल और ड्रोन कार्यक्रम को बाधित करने के लिए अमेरिका ने शुक्रवार को नए प्रतिबंध लगाए। ये प्रतिबंध ईरान की चार कंपनियों और हांगकांग की एक कंपनी पर लगाए गए हैं। ये कंपनियां ईरान के मिसाइल और ड्रोन निर्माण में काम आने वाली तकनीक और उपकरणों की आपूर्ति करने के लिए जिम्मेदार हैं। इन प्रतिबंधों के तहत अमेरिकी व्यवस्था में कंपनियों की गतिविधियां और लेन-देन रुक जाएगा।

By Jagran News Edited By: Devshanker Chovdhary Updated: Sat, 03 Feb 2024 03:24 AM (IST)
Hero Image
अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन (फाइल फोटो)

वाशिंगटन, रायटर्स। ईरान के बैलेस्टिक मिसाइल और ड्रोन कार्यक्रम को बाधित करने के लिए अमेरिका ने शुक्रवार को नए प्रतिबंध लगाए। ये प्रतिबंध ईरान की चार कंपनियों और हांगकांग की एक कंपनी पर लगाए गए हैं। ये कंपनियां ईरान के मिसाइल और ड्रोन निर्माण में काम आने वाली तकनीक और उपकरणों की आपूर्ति करने के लिए जिम्मेदार हैं।

इन प्रतिबंधों के तहत अमेरिकी व्यवस्था में कंपनियों की गतिविधियां और लेन-देन रुक जाएगा। इन कंपनियों से जुड़े लोगों का अमेरिका में जाना-आना, संपत्ति का लेन-देन भी रुक जाएगा। अमेरिका ने ईरान के इलीट फोर्स रिवोल्यूशनरी गार्ड के छह अधिकारियों पर भी प्रतिबंध लगा दिया है।

वैसे अमेरिका इस फोर्स को पहले ही आतंकी संगठन ठहराकर उस पर और उसके अधिकारियों पर प्रतिबंध लगा चुका है। चंद रोज पहले जार्डन स्थित अमेरिकी सैन्य अड्डे पर हवाई हमले में ईरानी हाथ होने के संकेत के बाद अमेरिका ने यह कार्रवाई की है। उक्त हमले में तीन अमेरिकी सैनिक मारे गए थे।

ईरानी तेल जब्त करने की कार्रवाई

इधर, समाचार एजेंसी एपी के अनुसार, अमेरिका ने पांच लाख बैरल से अधिक ईरानी तेल को जब्त करने का कदम उठाया है। अमेरिका का कहना है कि इसकी अवैध रूप से तस्करी की गई है।