Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

USA: महिलाओं, लड़कियों के दमन को लेकर अमेरिका ने तालिबान सदस्यों पर लगाया वीजा प्रतिबंध

USA ने कहा हम तालिबान और अन्य लोगों पर मानवाधिकारों और मौलिक स्वतंत्रता का सम्मान करने के लिए दबाव जारी रखेंगे हैं। और महिलाओं और लड़कियों के दमन में शामिल लोगों पर प्रतिबंध लगाने की कार्रवाई करते रहेंगे। (Photo-ANI)

By AgencyEdited By: Shashank MishraUpdated: Wed, 12 Oct 2022 03:20 PM (IST)
Hero Image
USA अफगानिस्तान में महिलाओं के दमन में शामिल लोगों पर प्रतिबंध लगाने के लिए कार्रवाई कर रहा है। (Photo-ANI)

वाशिंगटन, एएनआइ। संयुक्त राज्य अमेरिका (USA) ने तालिबान के सदस्यों और अफगानिस्तान में महिलाओं और लड़कियों के दमन के लिए जिम्मेदार अन्य व्यक्तियों पर वीजा प्रतिबंध लगाए हैं। ब्लिंकन ने मंगलवार को एक बयान में कहा कि वीजा प्रतिबंध नीति "वर्तमान और पूर्व तालिबान सदस्यों, गैर-राज्य सुरक्षा समूहों के सदस्यों और अन्य व्यक्तियों के लिए वीजा जारी करने को प्रतिबंधित करती है, जिन्हें महिलाओं और लड़कियों के दमन के लिए जिम्मेदार माना जाता है।

USA लड़कियों के दमन में शामिल लोगों पर कार्रवाई कर रहा है

इसमें कहा गया है कि ऐसे व्यक्तियों के परिवार के सदस्य भी इन प्रतिबंधों के अधीन हो सकते हैं। इन दमनकारी नीतियों में लड़कियों और महिलाओं के लिए माध्यमिक या उच्च शिक्षा तक पहुंच को रोकना और प्रतिबंधित करना, कार्यबल में महिलाओं की पूर्ण भागीदारी को रोकना और महिलाओं के आंदोलन, अभिव्यक्ति या गोपनीयता को प्रतिबंधित करने के साथ-साथ हिंसा और उत्पीड़न में शामिल होना शामिल है।

बयान के अनुसार, भेदभावपूर्ण नीतियों का पालन न करने पर महिलाओं, लड़कियों या उनके परिवार के सदस्यों की अन्यायपूर्ण गिरफ्तारी और हिरासत में रखने पर भी प्रतिबंध लग सकते हैं। बता दें तालिबान ने कई नीतियां और आदेश जारी किए हैं, जो अफगानिस्तान में महिलाओं और लड़कियों को सार्वजनिक जीवन में पूर्ण भागीदारी से रोकते हैं। जिसमें माध्यमिक शिक्षा तक पहुंच और काम शामिल है।

ब्लिंकन ने एक ट्वीट में कहा, "अमेरिका अफगानिस्तान में महिलाओं और लड़कियों के दमन में शामिल लोगों पर प्रतिबंध लगाने के लिए कार्रवाई कर रहा है। हम तालिबान और अन्य लोगों पर मानवाधिकारों और मौलिक स्वतंत्रता का सम्मान करने के लिए दबाव जारी रखेंगे हैं।

Video: UNSC में America के प्रस्ताव पर Russia का Veto, India, China वोटिंग से दूर | Russia Ukraine War

संयुक्त राज्य अमेरिका ने कहा कि वह अफगान लोगों का पुरजोर समर्थन करता है और महिलाओं और लड़कियों सहित सभी अफगानों के मानवाधिकारों और मौलिक स्वतंत्रता की रक्षा और बढ़ावा देने के लिए हर संभव प्रयास करने के लिए प्रतिबद्ध है।

ये भी पढ़ें: OPEC फैसले को लेकर सऊदी अरब से खफा अमेरिका, बाइडन का कड़ा रुख; कहा- भुगतने होंगे नतीजे

पाकिस्तान में बाढ़ राहत के नाम पर मिली अमेरिकी सहायता पर भ्रष्टाचार, बाइडन प्रशासन ने जाहिर की चिंता