Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

US-India Relation: भारत दौरे पर बाइडन के शीर्ष राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार, खालिस्तानी आतंकी पन्नू समेत कई मुद्दों पर हुई चर्चा

US India Relation अमेरिकी सुरक्षा सलाहकार जॉन फाइनर ने अमेरिका में खालिस्तानी आंतकी गुरपतवंत सिंह पन्नू की हत्या की साजिश की जांच के लिए भारत द्वारा एक जांच समिति की स्थापना और जिम्मेदार पाए जाने वाले किसी भी व्यक्ति को जवाबदेह ठहराने की बात को भी सही ठहराया। फाइनर ने विक्रम मिस्री के साथ उभरती प्रौद्योगिकी पर पहल (iCet) और यूएस-भारत के रिश्तों में हुई प्रगति की समीक्षा की।

By AgencyEdited By: Mahen KhannaUpdated: Tue, 05 Dec 2023 08:41 AM (IST)
Hero Image
US India Relation भारत और अमेरिका के रिश्तों पर सुधार पर हुई चर्चा।

पीटीआई, वाशिंगटन। US India Relation  अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन के एक शीर्ष राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार भारत दौरे पर हैं। व्हाइट हाउस के अनुसार, दिल्ली में हुई बैठक में अमेरिकी सुरक्षा सलाहकार भारतीय अधिकारियों के साथ खालिस्तानी आतंकी गुरपतवंत सिंह पन्नू की हत्या के प्रयास से संबंधित आरोपों सहित विभिन्न द्विपक्षीय मुद्दों पर बातचीत करेंगे।

उभरती प्रौद्योगिकी को लेकर भी चर्चा

इससे पहले सुरक्षा सलाहकार जॉन फाइनर ने भारत के उप राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार विक्रम मिस्री के साथ महत्वपूर्ण और उभरती प्रौद्योगिकी पर पहल (iCet) और यूएस-भारत के रिश्तों में हुई प्रगति की समीक्षा की। व्हाइट हाउस ने कहा, अमेरिका-भारत साझेदारी में iCet एक प्रमुख मील का पत्थर है, जिसे रणनीतिक सुरक्षा और प्रौद्योगिकी सहयोग द्वारा तेजी से परिभाषित किया जा रहा है।

हिंद महासागर पर हुई बातचीत

इसमें कहा गया है कि फाइनर ने व्यापक हिंद महासागर क्षेत्र सहित भारत-प्रशांत में समन्वय और नीति मजबूत करने के उद्देश्य से चर्चा के लिए विदेश मंत्री एस जयशंकर, राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोभाल और विदेश सचिव विनय क्वात्रा के साथ द्विपक्षीय और क्षेत्रीय परामर्श किया।  

यह भी पढ़ें- 'अतंरराष्ट्रीय उत्पीड़न के खिलाफ है US', पन्नू मामले पर अमेरिकी विदेश विभाग का बयान; भारत को लेकर कही ये बात

खालिस्तानी आंतकी गुरपतवंत सिंह पन्नू पर भी बात

फाइनर ने अमेरिका में खालिस्तानी आंतकी गुरपतवंत सिंह पन्नू की हत्या की साजिश की जांच के लिए भारत द्वारा एक जांच समिति की स्थापना और जिम्मेदार पाए जाने वाले किसी भी व्यक्ति को जवाबदेह ठहराने की बात को भी सही ठहराया।