Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

US-India: अमेरिका भारत द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने के लिए करेंगे एक साथ काम- विदेश विभाग के अधिकारी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अमेरिका की पहली राजकीय यात्रा बहुत सफल रही और बाइडन प्रशासन इन महत्वपूर्ण द्विपक्षीय संबंधों को गहरा और मजबूत करने के लिए भारत में भागीदारों के साथ मिलकर काम करना जारी रखेगा। इसकी जानकारी एक वरिष्ठ अमेरिकी अधिकारी ने दी है। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन और प्रथम महिला जिल बाइडन के निमंत्रण पर प्रधान मंत्री मोदी ने 20-24 जून तक अमेरिका का दौरा किया था।

By Jagran NewsEdited By: Versha SinghUpdated: Thu, 29 Jun 2023 04:16 PM (IST)
Hero Image
अमेरिका भारत द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने के लिए करेंगे एक साथ काम

वाशिंगटन, एजेंसी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अमेरिका की पहली राजकीय यात्रा सफल रही और बाइडन प्रशासन इन महत्वपूर्ण द्विपक्षीय संबंधों को गहरा और मजबूत करने के लिए भारत में भागीदारों के साथ मिलकर काम करना जारी रखेगा। इसकी जानकारी एक वरिष्ठ अमेरिकी अधिकारी ने दी है।

पीएम मोदी ने किया था अमेरिका का दौरा

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन और प्रथम महिला जिल बाइडन के निमंत्रण पर प्रधानमंत्री मोदी ने 20-24 जून तक अमेरिका का दौरा किया। रक्षा, अंतरिक्ष और व्यापार जैसे प्रमुख क्षेत्रों में सहयोग को बढ़ावा देने के लिए इस हाई-प्रोफाइल यात्रा को कई प्रमुख सौदों द्वारा चिह्नित किया गया था।

राष्ट्रपति बाइडन द्वारा व्हाइट हाउस में मोदी का रेड कार्पेट पर स्वागत किया गया। दोनों नेताओं ने 22 जून को एक ऐतिहासिक शिखर सम्मेलन आयोजित किया, जिसके बाद मोदी ने कांग्रेस को संबोधित किया और उनके सम्मान में व्हाइट हाउस में बाइडन द्वारा एक राजकीय रात्रिभोज का आयोजन किया गया।

भारत-अमेरिका के रिश्ते होंगे मजबूत

अमेरिकी विदेश विभाग के प्रधान उप प्रवक्ता वेदांत पटेल ने बुधवार को एक ब्रीफिंग में सवालों के जवाब में कहा कि यह केवल एक क्षण के बारे में नहीं है। यह भारत के साथ हमारे संबंधों और हमारी साझेदारी को गहरा और मजबूत करने के कदमों और प्रयासों के बारे में है और हमारा मानना है कि पिछले सप्ताह की यात्रा बहुत सफल रही।

पटेल ने कहा कि हमारे दोनों देशों के बीच कई घोषणाएं की गईं, जिनमें सेमीकंडक्टर आपूर्ति श्रृंखला (semiconductor supply chains) को मजबूत करने के कदम भी शामिल हैं। आपने राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री और हमारे दोनों देशों को engine co-production के साथ-साथ विश्वविद्यालय अनुसंधान साझेदारी के बारे में बात करते हुए भी देखा।

मिलकर करेंगे काम

पटेल ने कहा कि इसलिए यह इस बारे में नहीं है कि हम यहां से कहां जाते हैं... हम इस महत्वपूर्ण द्विपक्षीय रिश्ते को गहरा और मजबूत करने के लिए भारत में अपने भागीदारों के साथ मिलकर काम करना जारी रखेंगे।

भारत में मानवाधिकारों पर एक सवाल का जवाब देते हुए, पटेल ने कहा कि सचिव एंटनी ब्लिंकन पहले भी कह चुके हैं, संयुक्त राज्य अमेरिका के लिए मानवाधिकार हमेशा एजेंडे में हैं।

भारतीय-अमेरिकी प्रवक्ता ने कहा कि जैसा कि यह किसी भी सरकार के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ हमारे जुड़ाव से संबंधित है, हम मानवाधिकारों के मुद्दों पर सीधे जुड़ना जारी रखते हैं और यह भी कुछ ऐसा है जिसे आपने राष्ट्रपति बिडेन को सीधे प्रेस कॉन्फ्रेंस में बोलते हुए देखा है जो उन्होंने राजकीय यात्रा के दौरान भी किया था।