Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

यूक्रेन को मिल रही फंडिंग पर उठे सवाल, अमेरिका की आधी जनता ने कहा- कीव पर बहुत अधिक खर्च कर रहा US

एसोसिएटेड प्रेस-एनओआरसी सेंटर के सर्वेक्षण के अनुसार अमेरिका (US ) की लगभग आधी जनता को लगता है कि देश यूक्रेन ( Russia-Ukraine War ) की सहायता पर बहुत अधिक खर्च कर रहा है। AP-NORC poll के सर्वे के मुताबिक 45 प्रतिशत का कहना है कि अमेरिकी सरकार रूस के खिलाफ युद्ध में यूक्रेन को सहायता पर बहुत अधिक खर्च कर रही है जबकि अक्टूबर में यह आंकड़ा 52 प्रतिशत था।

By AgencyEdited By: Nidhi AvinashUpdated: Wed, 22 Nov 2023 01:10 PM (IST)
Hero Image
कीव को मिल रही संघीय सहायता पर उठे सवाल (Image: Reuters)

एपी, वाशिंगटन। रूस और यूक्रेन युद्ध के बीच कीव को मिल रही संघीय सहायता पर सवाल खड़े हो रहे है। अमेरिका की लगभग आधी जनता को लगता है कि देश यूक्रेन की सहायता पर बहुत अधिक खर्च कर रहा है।

दरअसल, एसोसिएटेड प्रेस-एनओआरसी सेंटर फॉर (AP-NORC poll) पब्लिक अफेयर्स ने इस पर एक रिसर्च की थी, जिसके तहत यह तर्क सामने आया है। बता दें कि रिपब्लिकन लगातार यूक्रेन सहायता की एक नई किश्त को मंजूरी देने के राष्ट्रपति जो बाइडन के प्रयासों का विरोध करते आ रहे है। हालांकि, एपी-एनओआरसी सर्वेक्षण की तुलना में इसका विरोध थोड़ा कम हो गया है।

सर्वे के मुताबिक, क्या कहती है अमेरिका की जनता?

AP-NORC poll के सर्वे के मुताबिक, 45 प्रतिशत का कहना है कि अमेरिकी सरकार रूस के खिलाफ युद्ध में यूक्रेन को सहायता पर बहुत अधिक खर्च कर रही है, जबकि अक्टूबर में यह आंकड़ा 52 प्रतिशत था। यह बदलाव अधिकतर रिपब्लिकन की ओर से आया है। 59 प्रतिशत अब कहते हैं कि यूक्रेन सहायता पर बहुत अधिक खर्च किया गया है। बता दें कि अक्टूबर में इसका आंकड़ा 69 प्रतिशत से कम था।

एक तिहाई से अधिक (38 प्रतिशत) अमेरिकी वयस्कों का कहना है कि वर्तमान खर्च 'लगभग सही राशि' है, जो पिछले महीने (31 प्रतिशत) से थोड़ा अधिक था। रिपब्लिकन के बीच, लगभग 10 में से 3 (29 प्रतिशत) का कहना है कि वर्तमान खर्च लगभग सही है, जो पिछले महीने 20 प्रतिशत से अधिक है। 69 वर्षीय पाउला ग्रेव्स उन लोगों में से हैं जो कहते हैं कि यूक्रेन के लिए खर्च की राशि सही राशि है।

106 बिलियन अमेरिकी डॉलर का पैकेज

व्हाइट हाउस बार-बार सांसदों पर बाइडेन के लगभग 106 बिलियन अमेरिकी डॉलर के आपातकालीन व्यय पैकेज को पारित करने के लिए दबाव डाल रहा है। इस पैकेज में यूक्रेन में युद्ध के लिए 61 बिलियन अमेरिकी डॉलर से की सहायता राशि भी शामिल है।

अमेरिका की आधी जनता कर रही समर्थन

समाचार एजेंसी AP के अनुसार, अमेरिका की लगभाग आधी जनता (48 प्रतिशत) यूक्रेन को हथियार उपलब्ध कराने का समर्थन करती है। इसमें डेमोक्रेट्स के 57 प्रतिशत और रिपब्लिकन के बीच 42 प्रतिशत वोट शामिल है। लगभग 10 में से 4 लोग सीधे यूक्रेन को सरकारी धन भेजने के पक्ष में हैं (डेमोक्रेट के लिए 54 प्रतिशत, रिपब्लिकन के लिए 24 प्रतिशत)। केवल 16 प्रतिशत डेमोक्रेट्स का कहना है कि अमेरिका को अधिक सक्रिय भूमिका निभानी चाहिए, जो सितंबर में 29 प्रतिशत से कम है।

यह भी पढ़े: US: इस्लाम विरोधी टिप्पणी को लेकर ओबामा के पूर्व सलाहकार के खिलाफ कार्रवाई, सोशल मीडिया पर वायरल हुआ था वीडियो

यह भी पढ़े: Israel Hamas War: हमास के साथ सीजफायर के लिए क्यों तैयार हुआ इजरायल, इस डील के पीछे कौन? 10 बड़े अपडेट्स