Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

America: राष्ट्रपति बाइडन के बेटे की बढ़ सकती हैं मुश्किलें, न्याय विभाग ने की विशेष वकील की नियुक्ति

अमेरिकी न्याय विभाग ने शुक्रवार को राष्ट्रपति जो बाइडन के बेटे हंटर बाइडन पर टैक्स चोरी मामले में जांच तेज कर दी है। साथ ही एक विशेष वकील को भी नामित किया है। बता दें कि हंटर बाइडन अपने पिता के 2009-2017 के उपराष्ट्रपति कार्यकाल के दौरान और उसके बाद चीन यूक्रेन और अन्य जगहों पर किए गए व्यापारिक सौदों को लेकर कांग्रेस में जांच के दायरे में आ गए।

By AgencyEdited By: Anurag GuptaUpdated: Sat, 12 Aug 2023 03:04 AM (IST)
Hero Image
अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन के बेटे हंटर बाइडन (फोटो: रायटर)

वॉशिंगटन, एएफपी। अमेरिकी न्याय विभाग ने शुक्रवार को राष्ट्रपति जो बाइडन (Joe Biden) के बेटे हंटर बाइडन (Hinter Biden) पर टैक्स चोरी मामले में जांच तेज कर दी है। बता दें कि हंटर बाइडन पर टैक्स चोरी और गैरकानूनी रूप से हथियार रखने का आरोप है।

इस मामले में न्याय विभाग ने एक विशेष वकील को नियुक्त किया है। बता दें कि अटॉर्नी जनरल मेरिक गारलैंड ने डेलावेयर संघीय अभियोजक डेविड वीस को नियुक्त किया है।

क्या है पूरा मामला?

बता दें कि डेविड वीस ने हाल ही में खुलासा किया था कि वह हंटर बाइडन की अन्य तरीकों से जांच कर रहे हैं। हालांकि, मेरिक गारलैंड ने कहा,

डेविस वीस ने उनसे विशेष वकील का दर्जा देने का अनुरोध किया था। ऐसे में उनके अनुरोध को स्वीकार किया गया, क्योंकि यह सार्वजनिक हित में है।

हंटर बाइडन अपने पिता के 2009-2017 के उपराष्ट्रपति कार्यकाल के दौरान और उसके बाद चीन, यूक्रेन और अन्य जगहों पर किए गए व्यापारिक सौदों को लेकर कांग्रेस में जांच के दायरे में आ गए।

बाइडन ने आरोपों को किया खारिज

एक पूर्व व्यापारिक सहयोगी ने हाल ही में कांग्रेस को बताया था कि हंटर बाइडन ने अपने पिता को कई बार अपने विदेशी साझेदारों के साथ टेलीफोनिक बातचीत में सम्मिलित किया था।

रिपब्लिकन का आरोप है कि जो बाइडन ने बेटे हंटर की मदद के लिए अपने राजनीतिक पद का इस्तेमाल किया। हालांकि, जो बाइडन ने विपक्षियों के आरोपों को सिरे ने नकार दिया।