Move to Jagran APP

अमेरिकी शख्स ने एयरलाइंस पर ठोका मुकदमा, फ्लाइट में कुत्ते की मौत से था दुखी; लापरवाही का लगाया आरोप

अमेरिका में सैन फ्रांसिस्को के एक निवासी ने अपने फ्रेंच बुलडॉग की मौत के बाद अलास्का एयरलाइंस के खिलाफ मुकदमा दायर किया है। मुकदमे में आरोप लगाया गया है कि कुत्ते की मौत लापरवाही के कारण हुई। मिस्टर कॉन्टिलो और उनके पिता ने अपने दो फ्रांसीसी बुलडॉग एश और कोरा के लिए पर्याप्त जगह और आराम सुनिश्चित करने के लिए फर्स्ट क्लास के टिकट खरीदे थे।

By Jagran News Edited By: Shubhrangi Goyal Updated: Sun, 27 Oct 2024 09:55 PM (IST)
Hero Image
अमेरिकी शख्स ने एयरलाइंस पर ठोका मुकदमा
डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली: अमेरिका में सैन फ्रांसिस्को के एक निवासी ने अपने फ्रेंच बुलडॉग की मौत के बाद अलास्का एयरलाइंस के खिलाफ मुकदमा दायर किया है। मुकदमे में आरोप लगाया गया है कि कुत्ते की मौत लापरवाही के कारण हुई। मिस्टर कॉन्टिलो और उनके पिता ने अपने दो फ्रांसीसी बुलडॉग, एश और कोरा के लिए पर्याप्त जगह और आराम सुनिश्चित करने के लिए फर्स्ट क्लास के टिकट खरीदे थे।

उड़ान से पहले, दोनों कुत्तों की पशुचिकित्सक की तरफ से जांच की गई और उन्हें उड़ान भरने के लिए फिट घोषित किया गया। हालांकि, अलास्का एयरलाइंस के कर्मचारियों ने सुरक्षा चिंताओं का हवाला देते हुए यात्रियों और उनके पालतू जानवरों को विमान में और पीछे ले जाने पर जोर दिया।

कहां हुई लापरवाही?

अचानक हुए ट्रांसफर से एश को काफी परेशानी हुई, जिसमें हवा के लिए हांफने सहित सांस संबंधी परेशानी के लक्षण दिखाई देने लगे। कॉन्टिलो एयरलाइन नियमों के कारण टेकऑफ और लैंडिंग के दौरान अपने पालतू जानवर की निगरानी करने में असमर्थ थे। सैन फ्रांसिस्को अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर पहुंचने पर, कॉन्टिलो को पता चला कि एश की मृत्यु हो गई थी।

मुकदमा अलास्का एयरलाइंस के खिलाफ कई प्रमुख आरोपों को उजागार करता है:

  • ब्रैकीसेफेलिक नस्लों को संभालने में लापरवाही: ये एयरलाइन फ्रेंच बुलडॉग जैसी ब्रैकीसेफेलिक नस्लों की विशिष्ट आवश्यकताओं पर विचार करने में विफल रही, ये विशेष रूप से हवाई यात्रा के दौरान श्वसन समस्याओं के प्रति संवेदनशील होती हैं।
  • अनुबंध का उल्लंघन: मुकदमे में दावा किया गया है कि अलास्का एयरलाइंस ने बिना किसी वैध कारण के यात्रियों को प्रथम श्रेणी से डाउनग्रेड करके अनुबंध का उल्लंघन किया है।
  • अपर्याप्त कर्मचारी प्रशिक्षण: कॉन्टिलो का आरोप है कि एयरलाइन के कर्मचारियों के पास जानवरों, विशेष रूप से विशिष्ट स्वास्थ्य संबंधी चिंताओं वाले जानवरों को संभालने के लिए सही ट्रेनिंग का अभाव है।

दंड देने की हुई मांग

वित्तीय मुआवजे की मांग के अलावा, कॉन्टिलो अलास्का एयरलाइंस को उसकी लापरवाही के लिए जवाबदेह ठहराने के लिए दंडात्मक क्षतिपूर्ति की भी मांग कर रहे हैं। अमेरिकन वेटरनरी मेडिकल एसोसिएशन ने चेतावनी दी है कि हवाई यात्रा के दौरान ब्रैकीसेफेलिक नस्लों को सांस संबंधी समस्याओं का अधिक खतरा होता है। संगठन की सिफारिश है कि इन नस्लों को यात्री केबिन में रखा जाना चाहिए और कार्गो के रूप में या सीमित क्षेत्रों में नहीं ले जाया जाना चाहिए।

यह भी पढ़ें: Bomb Threat: एक दिन में 50 से ज्यादा विमानों को बम से उड़ाने की धमकी, 2 के बदले रूट; जांच एजेंसियां अलर्ट