Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

US Midterm Election: पहली बार पांच भारतवंशियों ने अमेरिकी चुनाव में हासिल की जीत, कौन-कौन हैं लिस्ट में शामिल

अमेरिकी संसद के मध्यावधि चुनाव में सत्तारूढ़ डेमोक्रेट व विपक्षी रिपब्लिकन के बीच कांटे की टक्कर है। दोनों ही दल बहुमत से दूर हैं। लेकिन मध्यावधि चुनाव में भारतवंशियों ने जीत का परचम लहराया है। पहली बार पांच भारतवंशियों ने अमेरिकी चुनाव में जीत हासिल की है।

By AgencyEdited By: Mohd FaisalUpdated: Thu, 10 Nov 2022 12:44 AM (IST)
Hero Image
पहली बार पांच भारतवंशियों ने अमेरिकी चुनाव में हासिल की जीत (फाइल फोटो)

वाशिगंटन, एजेंसी। अमेरिका में सत्तारूढ़ डेमोक्रेटिक पार्टी के नेता राजा कृष्णमूर्ति व रो खन्ना समेत रिकार्ड पांच भारतवंशियों ने प्रतिनिधि सभा के मध्यावधि चुनाव में जीत का परचम लहराया है। इसके अलावा प्रांतीय विधायिका के लिए भी कई भारतवंशियों ने जीत हासिल की है।

मिशिगन से चुनाव जीतने वाले पहले भारतवंशी बने थानेदार

कारोबारी से नेता बने श्री थानेदार मिशिगन से संसदीय चुनाव जीतने वाले पहले भारतवंशी बने हैं। डेमोक्रेट प्रत्याशी थानेदार ने रिपब्लिकन प्रतिद्वंद्वी मार्टेल को बड़े अंतर से मात दी है। उन्हें 84,096 मत मिले, जबकि मार्टेल को 27,366 वोट हासिल हुए। 67 वर्षीय थानेदार फिलहाल मिशिगन हाउस में तीसरे जिले का प्रतिनिधित्व करते हैं। वह पहली बार प्रतिनिधि सभा का हिस्सा बनेंगे।

महाराष्ट्र के रहने वाले हैं थानेदार

थानेदार पिछली शताब्दी के सातवें दशक में सिर्फ 20 डालर के साथ अमेरिका पहुंचे थे। मूलरूप से महाराष्ट्र के रहने वाले थानेदार कर्नाटक के बेलगाम में पले-बढ़े। पिता की मृत्यु के बाद उन्होंने परिवार चलाने के लिए भाभा आटोमिक रिसर्च इंस्टीट्यूट में चौकीदारी भी की।

भारतीयों ने हासिल की बड़ी जीत

इलिनोइस के आठवें कांग्रेसनल डिस्टि्रक्ट में राजा कृष्णमूर्ति (49) ने लगातार चौथी बार जीत का परचम लहराया है। उन्होंने अपने रिपब्लिकन प्रतिद्वंद्वी क्रिस डार्गिस को हराया। सिलिकान वैली के 17वें कांग्रेसनल डिस्टि्रक्ट में रो खन्ना (46) ने रिपब्लिकन प्रत्याशी रितेश टंडन को मात दी। खन्ना को 70 प्रतिशत से ज्यादा वोट मिले। चेन्नई में जन्मीं प्रमिला जयपाल ने वाशिंगटन स्टेट के सातवें कांग्रेसनल डिस्टि्रक्ट में क्लिफ मून को पराजित किया। प्रमिला जीत हासिल करने वाली अकेली महिला भारतवंशी हैं। खन्ना व जयपाल को भी लगातार चौथी बार जीत मिली है।

भारतवंशियों ने चुनाव में लिया बढ़-चढ़कर हिस्सा

वरिष्ठतम भारतवंशी नेता एमी बेरा (57) कैलिफोर्निया के छठे कांग्रेसनल डिस्टि्रक्ट से प्रतिनिधि सभा चुनाव में लगातार छठी बार जीते। उधर टेक्सास के तीसरे कांग्रेसनल डिस्टि्रक्ट से किस्मत आजमा रहे पूर्व कालिन काउंटी जज संदीप श्रीवास्तव केथ सेल्फ से चुनाव हार गए हैं। अमेरिका की 33.19 करोड़ की कुल आबादी में एक प्रतिशत की हिस्सेदारी रखने वाले भारतवंशियों ने मध्यावधि चुनाव में बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया है। चुनाव प्रचार के दौरान समर्थन के लिए डेमोक्रेट व रिपब्लिकन दोनों ही पार्टियों ने भारतवंशियों से संपर्क साधा। वाशिगंटन पोस्ट ने शुक्रवार की रिपोर्ट में कहा था कि भारतवंशी इस चुनाव में अहम भूमिका निभा सकते हैं।

US MidTerm Elections 2022: अमेरिकी चुनाव में इन राज्‍यों में भारतीय बने गेमचेंजर, बिगाड़ सकते हैं किसी का खेल

US Midterm Election: अमेरिका के मध्यावधि चुनाव में किसी भी दल को बहुमत के आसार नहीं