Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन के भारत दौरे को लेकर आया अपडेट, NSA जेक सुलिवन बोले- भारत के संबंध में...

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन के भारत दौरे को लेकर चल रहे अटकलों के बीच अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन ने गुरुवार को कहा कि उनके पास जनवरी या किसी अन्य समय में राष्ट्रपति बाइडन की भारत यात्रा के संबंध में घोषणा करने के लिए कुछ भी नहीं है। उन्होंने कहा कि मैं आज खुफिया या कानून प्रवर्तन मामलों पर किसी भी तरह का बात नहीं करने वाला हूं।

By AgencyEdited By: Sonu GuptaUpdated: Fri, 22 Sep 2023 02:08 AM (IST)
Hero Image
अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन और पीएम मोदी। फाइल फोटो।

वाशिंगटन, एएनआई। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन के भारत दौरे को लेकर चल रहे अटकलों के बीच अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन ने गुरुवार को कहा कि उनके पास जनवरी या किसी अन्य समय में राष्ट्रपति बाइडन की भारत यात्रा के संबंध में घोषणा करने के लिए कुछ भी नहीं है। जेक सुलिवन ने भारत और कनाडा के बीच चल रहे राजनयिक विवाद के बीच जनवरी में राष्ट्रपति बाइडन की भारत यात्रा के संबंध में एक सवाल का जवाब देते हुए यह बात कही।

जेक सुलिवन ने क्या कहा?

राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए कहा

मैं आज खुफिया या कानून प्रवर्तन मामलों पर किसी भी तरह का  बात नहीं करने वाला हूं। जैसा कि मैंने पहले कहा था कि हम कनाडाई सरकार के साथ लगातार संपर्क में हैं। हालांकि, मेरे पास जनवरी या किसी अन्य माह में राष्ट्रपति बाइडन की भारत यात्रा के बारे में घोषणा करने के लिए आज कुछ भी नहीं है। इस बारे में फिर कभी बात होगी।

यह भी पढ़ेंः PM मोदी ने बाइडन को गणतंत्र दिवस समारोह में किया आमंत्रित: अमेरिकी राजदूत गार्सेटी

अमेरिकी राजदूत ने कही थी भारत आने की बात

मालूम हो कि भारत में अमेरिकी राजदूत एरिक गार्सेटी ने बुधवार को कहा था कि जी-20 शिखर सम्मेलन से इतर प्रधानमंत्री मोदी ने द्विपक्षीय बैठक के दौरान अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन को अगले साल 26 जनवरी यानी गणतंत्र दिवस समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में आमंत्रित किया है। उन्होंने कहा कि द्विपक्षीय वार्ता के दौरान भारत और अमेरिका ने सातवें और आखिरी बकाया विश्व व्यापार संगठन (WTO) विवाद को भी सुलझा लिया।

यह भी पढ़ेंः India-Canada Row: हरदीप सिंह निज्जर मामले में भारत और कनाडा के बीच बढ़ा तनाव, राष्ट्रपति बाइडन ने जताई चिंता