Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

US News: वो हमला जिससे दहल उठा था अमेरिका, पल में उजड़ गई थीं 3000 जिंदगियां; 9/11 Attack की आज 22वीं बरसी

अमेरिका पर आज ही के दिन 22 साल पहले आतंकी हमला (9/11 Attack) हुआ था जिसमें 3000 लोगों की मौत हो गई थी। उस हमले में सबसे ताकतवर देश अमेरिका के साथ ही पूरी दुनिया को हिला कर रख दिया था। आतंकियों ने चार विमानों को हाइजैक कर अपने नापाक इरादों को अंजाम दिया था। इस दिन को याद कर अमेरिकी अलग-अलग जगह श्रद्धांजलि अर्पित करने पहुंचे हैं।

By AgencyEdited By: Shalini KumariUpdated: Mon, 11 Sep 2023 11:16 AM (IST)
Hero Image
9/11 हमले को पूरे हुए 22 साल

न्यूयॉर्क, एपी। अमेरिका पर हुए 9/11 आतंकी हमले को 22 साल पूरे हो गए हैं। दरअसल, आज ही के दिन साल 2001 में आतंकियों ने चार विमानों को हाईजैक कर अपने नापाक इरादों को अंजाम दिया था। यह अटैक आज भी लोगों के मन में जिंदा है। जिस समय यह हमला हुआ था, उस दौरान पूरी दुनिया सहम गई थी।

श्रद्धांजलि देने के लिए पहुंचेंगे राष्ट्रपति बाइडन

सोमवार को अमेरिकी धरती पर सबसे घातक आतंकवादी हमले की 22वीं बरसी मनाने के लिए अमेरिकी स्मारकों, फायर हाउस, सिटी हॉल और अन्य जगहों पर इकट्ठा हो रहे हैं। स्मरणोत्सव स्थल न्यूयॉर्क के वर्ल्ड ट्रेड सेंटर, पेंटागन और शैंक्सविले, पेंसिल्वेनिया से लेकर अलास्का और उससे आगे तक फैला हुआ है। जानकारी के मुताबिक राष्ट्रपति जो बाइडन भी एंकरेज में एक सैन्य अड्डे पर एक समारोह में शामिल होने वाले हैं।

3 हजार से अधिक लोगों ने गंवाई थी जान

इस हमले के दर्द का एहसास दुनिया के हर कोने में महसूस किया गया था, चाहे वह कितना भी सुदूर क्षेत्र क्यों न हो। हाइजैक किए गए विमान हमलों में लगभग 3,000 लोग मारे गए थे और इस हमले ने अमेरिकी विदेश नीति और भय को नया आकार दे दिया था।

वर्जीनिया के गूचलैंड काउंटी में अग्नि-बचाव प्रमुख एडी फर्ग्यूसन ने कहा, "उस दिन हम सब एक हो गए थे, एक देश, एक राष्ट्र, एक लोग, जैसा कि उस स्थिति में होना था। हर कोई एक साथ आया और जहां तक हम किसी की मदद कर सकते थे, हमने करने की कोशिश की।"

अलग-अलग तरह से दी जाती है श्रद्धांजलि

देश भर के अलग-अलग हिस्सों में लोग मौन रहकर, घंटी बजाकर, कैंडल मार्च निकालकर और अन्य गतिविधियों के जरिए श्रद्धांजलि अर्पित करते हैं। फेंटन के मिसौरी में एक स्मृति समारोह के दौरान बॉय स्काउट्स और गर्ल स्काउट्स ने झंडा फहराया और उतारा।

यहां एक 'हीरोज मेमोरियल' है, जहां वर्ल्ड ट्रेड सेंटर स्टील का एक टुकड़ा और 9/11 की पीड़िता जेसिका ली सैक्स के सम्मान में एक पट्टिका भी शामिल है। जेसिका ली सैक्स के कुछ रिश्तेदार 4,000 निवासियों वाले सेंट लुइस उपनगर में रहते हैं।

9/11 के कुछ पीड़ित न्यू जर्सी की मॉनमाउथ काउंटी में रहते थे, वहां पर कर्मचारियों को इस साल 11 सितंबर को छुट्टी दी गई है, ताकि वे स्मरणोत्सव में शामिल हो सकें।

कमला हैरिस भी कार्यक्रम में होंगी शामिल

11 सितंबर को राष्ट्रीय स्मारक और संग्रहालय प्लाजा में समारोह में उपराष्ट्रपति कमला हैरिस शामिल होने वाली हैं। इस कार्यक्रम के दौरान किसी तरह की कोई राजनीतिक टिप्पणी नहीं दी जाएगी, बल्कि पीड़ितों के रिश्तेदारों को मृतकों का नाम पढ़ने के लिए एक घंटे तक मंच दिया जाएगा।

जेम्स जियाकोन ने अपने भाई, जोसेफ जियाकोन (43) की याद में इस साल फिर से पढ़ने के लिए साइन अप किया। जोसेफ का नाम सुनने के लिए परिवार हर साल समारोह में शामिल होता है। जेम्स जियाकोन ने हाल ही में कहा था कि उनका नाम लेते रहते हैं, तो लगता है वो हमारे आसपास है, यह स्मरणोत्सव उनके लिए महत्वपूर्ण है।

पेंटागन में श्रद्धांजलि अर्पित करेंगी जिल बाइडन

जो बाइडन, एक डेमोक्रेट, अलास्का में या पश्चिमी अमेरिका में कहीं भी 11 सितंबर को मनाने वाले पहले राष्ट्रपति हैं। इनके पूर्ववर्ती ज्यादातर अलग-अलग स्थलों पर गए हैं। प्रथम महिला जिल बाइडन पेंटागन में 9/11 स्मारक पर पुष्पांजलि अर्पित करने वाली हैं।

कमला हैरिस के पति भी करेंगे शिरकत

अपहरण के बाद जब आतंकवादी कॉकपिट में घुसने लगे थे, तो उस दौरान एक हाईजैक प्लेन ने अपना नियंत्रण खो दिया था, जिसके कारण वह पेंसिल्वेनिया में दुर्घटनाग्रस्त हो गया था। यहां नेशनल पार्क सर्विस द्वारा संचालित स्टॉयस्टाउन में फ्लाइट 93 नेशनल मेमोरियल में एक स्मरण और पुष्पांजलि का आयोजन किया गया है, जिसमें कमला हैरिस के पति डौग एम्हॉफ शामिल हो सकते हैं।

यह भी पढ़ें: 'वियतनाम यात्रा चीन पर अंकुश लगाने के लिए नहीं, वैश्विक स्थिरता प्रदान करने के बारे में है'- बोले बाइडेन

यह भी पढ़ें: Morocco Earthquake: मोरक्को में भूकंप से मरने वालों की संख्या 2100 के पार, मलबे में तलाशी जा रही जिंदगी