Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

US News: मेक्सिको और कैलिफोर्निया की ओर बढ़ रहा हिलेरी चक्रवात, टूटेगा 84 साल का रिकॉर्ड; इन राज्यों तबाही तय

अगले कुछ दिनों में अमेरिका के कैलिफोर्निया और मेक्सिको में हिलेरी चक्रवात तबाही मचाने वाला है। इस चक्रवात को विशेषज्ञों ने चार श्रेणी में बांटा हुआ है। जानकारी के मुताबिक अमेरिका के 3 राज्य- कैलिफोर्निया एरिजोना और नेवादा में एक दिन में ही इतनी बारिश होने की संभावना है जितनी एक साल में होती है। हालांकि सभी राज्यों ने इससे लड़ने की तैयारी कर ली है। (प्रतीकात्मक तस्वीर)

By AgencyEdited By: Shalini KumariUpdated: Sun, 20 Aug 2023 09:51 AM (IST)
Hero Image
तेजी से मेक्सिको और कैलिफोर्निया की ओर बढ़ रहा हिलेरी चक्रवात

मेक्सिको, एपी। शनिवार देर रात तूफान हिलेरी तेजी से मैक्सिको के बाजा कैलिफोर्निया प्रायद्वीप की ओर बढ़ा, लेकिन अभी यह पहले से कम हो गया है। हालांकि, अभी भी खतरनाक श्रेणी 1 तूफान की तरह विनाशकारी बाढ़ ला सकता है और एक उष्णकटिबंधीय तूफान के रूप में दक्षिण-पश्चिमी अमेरिका में प्रवेश कर सकता है।

अब भी खतरनाक है तूफान

मियामी में राष्ट्रीय मौसम केंद्र ने रात 9 बजे लेटेस्ट अपडेट में कहा, "हवा की अधिकतम गति 90 मील प्रति घंटे है और तूफान पुंटा यूजेनिया, मैक्सिको से लगभग 175 मील (281 किलोमीटर) दक्षिण और सैन डिएगो, कैलिफोर्निया से 535 मील (855 किलोमीटर) दूर था। मौसम वैज्ञानिकों ने चेतावनी दी है कि कमजोर पड़ने के बावजूद तूफान खतरनाक बना हुआ है।

लोगों को बचाने में लगी रेस्क्यू टीम

प्रायद्वीप के पूर्वी तट पर मेक्सिकन शहर सांता रोसालिया में शनिवार को गाड़ी तेज लहरों के बीच बह गई, जिसमें एक व्यक्ति की डूबकर मौत हो गई। मुलेगे टाउनशिप के मेयर एडिथ एगुइलर विलाविसेंशियो ने कहा, "बचावकर्मी चार अन्य लोगों को बचाने में कामयाब रहे।"

हालांकि, अब तक इस मौसमी विनाश से कितने लोग प्रभावित हुए है, इस बात का कोई स्पष्ट आंकड़ा पेश नहीं किया है, लेकिन एक वीडियो जारी किया गया है, जिसमें हर तरफ सिर्फ पानी ही पानी नजर आ रहा है।

84 सालों में पहले उष्णकटिबंधीय तूफान

कुछ विशेषज्ञों का कहना है कि तूफान रिकॉर्ड बना सकता है, क्योंकि यह 84 वर्षों में दक्षिणी कैलिफोर्निया में आने वाला पहला उष्णकटिबंधीय तूफान है, जो अचानक बाढ़, भूस्खलन, छिटपुट बवंडर, तेज हवाएं लाया है।

राष्ट्रीय मौसम सेवा सैन डिएगो कार्यालय के मौसम विज्ञानी एलिजाबेथ एडम्स ने कहा कि रविवार की सुबह से दोपहर तक दक्षिणी कैलिफोर्निया के पहाड़ों और रेगिस्तानों में प्रति घंटे 3 इंच (7.62 सेंटीमीटर) तक बारिश हो सकती है। उन घंटों के दौरान तीव्र वर्षा व्यापक और जीवन-घातक बाढ़ का कारण बन सकती है।

कैलिफोर्निया के गवर्नर गेविन न्यूसम ने आपातकाल की घोषणा कर दी है और अधिकारियों ने लोगों से शनिवार को सूर्यास्त से पहले अपनी तैयारी पूरी करने का आग्रह किया है।

जंगल की आग से जूझ रहे कई शहर

यह तूफान अमेरिका, कनाडा और मेक्सिको में तबाही मचाने वाली नवीनतम प्रमुख जलवायु आपदा है। हवाई का माउई द्वीप अभी भी पिछले हफ्ते की आग से जूझ रहा है, जिसमें 100 से अधिक लोग मारे गए और ऐतिहासिक शहर लाहिना को तबाह कर दिया, जिससे यह एक सदी से भी अधिक समय में सबसे घातक अमेरिकी जंगल की आग बन गई।

कनाडा में, अग्निशामकों ने शनिवार को देश के रिकॉर्ड पर सबसे खराब आग के मौसम के दौरान आग से लड़ना जारी रखा।

तूफान हिलेरी के कारण भारी बारिश और बाढ़

तूफान हिलेरी ने शनिवार को मैक्सिको और दक्षिण-पश्चिमी अमेरिका में भारी बारिश और बाढ़ ला दी। पूर्वानुमानकर्ताओं ने चेतावनी दी है कि दक्षिणी कैलिफोर्निया और दक्षिणी नेवादा में 10 इंच (25 सेंटीमीटर) तक बारिश हो सकती है।

यू.एस. राष्ट्रीय तूफान केंद्र के उप निदेशक जेमी रोम ने तूफान की कम स्थिति की घोषणा करने के लिए शनिवार की ब्रीफिंग के दौरान कहा, "इससे खतरा कम नहीं होता है, खासकर बाढ़ का खतरा कम नहीं होता है।"

राष्ट्रपति बाइडन ने किया आग्रह

व्हाइट हाउस ने कहा कि राष्ट्रपति जो बाइडन को तूफान के अमेरिका में आने से पहले नवीनतम तैयारी योजनाओं के बारे में जानकारी दी गई है। उन्होंने कहा, "मैं इस तूफान के रास्ते में आने वाले सभी लोगों से सावधानी बरतने और राज्य और स्थानीय अधिकारियों के मार्गदर्शन को सुनने का आग्रह करता हूं।"