Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

US News: H-1B वीजा धारकों के बच्चों को मिलेगा काम का अधिकार, ग्रीन कार्ड वालों को होगा जबरदस्त फायदा

भारतीय-अमेरिकी प्रवासियों के लिए एक और अच्छी खबर है कि विधेयक में लंबी अवधि वाले एच-1बी वीजा धारकों के उम्र सीमा पार कर चुके बच्चों को सुरक्षा देते हुए उनकी एच-4 स्थिति को आठ बर्ष बरकरार रखा जाएगा। बिल में यह सुनिश्चित किया गया है कि अगले पांच वर्ष तक प्रति वर्ष 18 हजार और रोजगार आधारित ग्रीन कार्ड जारी किया जाएगा।

By Agency Edited By: Shalini Kumari Updated: Mon, 05 Feb 2024 05:28 PM (IST)
Hero Image
प्रति वर्ष 18 हजार और रोजगार आधारित ग्रीन कार्ड होंगे जारी (फाइल फोटो)

पीटीआई, वाशिंगटन। अमेरिका में एच-1बी वीजा धारकों के लिए राहत भरी खबर है। व्हाइट हाउस समर्थित द्विदलीय समझौते के अनुसार, लगभग एक लाख एच-4 वीजा धारकों को काम का अधिकार प्रदान किया जाएगा, जो एच-1बी वीजा धारकों के पति, पत्नी या बच्चे हैं। इससे बड़ी संख्या में भारतीयों को लाभ मिलेगा।

ग्रीन कार्ड होल्डर्स के लिए फायदा

अमेरिकी सीनेट में रिपब्लिकन और डेमोक्रेटिक नेतृत्व के बीच लंबी बातचीत के बाद रविवार को घोषित राष्ट्रीय सुरक्षा समझौता एच-1बी वीजा धारकों के लगभग ढाई लाख ऐसे बच्चों के लिए भी समाधान प्रदान करता है, जो उम्र सीमा पार कर चुके हैं।

यह कदम उन सैकड़ों और हजारों भारतीय प्रौद्योगिकी पेशेवरों के लिए अच्छी खबर है, जो ग्रीन कार्ड के लिए लंबे समय से इंतजार कर रहे हैं, जिसके अभाव में उनके पति या पत्नी काम नहीं कर सकते हैं और उनके बच्चों को उम्र सीमा पार कर जाने के कारण निर्वासन का खतरा है। ग्रीन कार्ड, जिसे अमेरिका में आधिकारिक तौर स्थायी निवासी कार्ड के रूप में जाना जाता है।

यह भी पढ़ें: Sudan Border Dispute: सूडान और दक्षिण सूडान के बीच नहीं थम रहा सीमा विवाद, दो गुटों के बीच हुई झड़प में 40 लोगों की मौत

प्रतिवर्ष 18 हजार ग्रीन कार्ड होंगे जारी

भारतीय-अमेरिकी प्रवासियों के लिए एक और अच्छी खबर है कि विधेयक में लंबी अवधि वाले एच-1बी वीजा धारकों के उम्र सीमा पार कर चुके बच्चों को सुरक्षा देते हुए उनकी एच-4 स्थिति को आठ वर्ष बरकरार रखा जाएगा। बिल में यह सुनिश्चित किया गया है कि अगले पांच वर्ष तक प्रति वर्ष 18 हजार और रोजगार आधारित ग्रीन कार्ड जारी किया जाएगा। यह बिल प्रति वर्ष करीब 25 हजार के-1, के-2 और के-3 गैर आप्रवासी वीजा धारकों को काम का अधिकार प्रदान करता है। इसके साथ प्रति वर्ष करीब एक लाख एच-4 वीजा जारी करेगा जो अप्रवासन अवधि पूरी कर चुके हैं।

यह भी पढ़ें: अमेरिका और ब्रिटेन ने यमन में हाउती के 36 ठिकानों को बनाया निशाना, ईरान समर्थित आतंकवादियों के खिलाफ जारी है कार्रवाई