Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

New York: साल 2022 में 49 हजार से अधिक लोगों ने की आत्महत्या, चौंकाने वाले हैं आंकड़े; विशेषज्ञों ने बताई वजह

साल 2022 के आत्महत्या की दरों ने सबको हैरान कर दिया है। हालांकि रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र ने सटीक आंकड़े पेश नहीं किए हैं लेकिन उपलब्ध आंकड़ों से पता चलता है कि इस साल का आत्महत्या दर अब तक का सबसे अधिक दर है। सबसे अधिक आत्महत्या दर वृद्धि वृद्ध वयस्कों में देखी गई। 45 से 64 वर्ष की आयु के लोगों में मृत्यु दर लगभग 7% बढ़ी है।

By AgencyEdited By: Shalini KumariUpdated: Fri, 11 Aug 2023 09:18 AM (IST)
Hero Image
पिछले साल रिकॉर्ड हुए आत्महत्या की सबसे अधिक दर

न्यूयॉर्क, एपी। पिछले साल अमेरिका में लगभग 49,500 लोगों ने अपनी जान ले ली, जो अब तक की सबसे अधिक संख्या है। इस बात की जानकारी गुरुवार को पोस्ट किए गए नए सरकारी आंकड़ों के अनुसार दी गई है।  

रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र, जिसने आंकड़े पोस्ट किए हैं, उन्होंने अभी तक वर्ष के लिए आत्महत्या दर की गणना नहीं की है, लेकिन उपलब्ध आंकड़ों से पता चलता है कि द्वितीय विश्व युद्ध की शुरुआत के बाद से अब तक का आत्महत्या दर सबसे अधिक है।

बंदूकों की बढ़ती उपलब्धता बढ़ती दरों का कारण

विशेषज्ञ सावधान करते हैं कि आत्महत्या जटिल है और हाल ही में हुई वृद्धि कई कारकों से प्रेरित हो सकती है, जिसमें अवसाद की उच्च दर और मानसिक स्वास्थ्य सेवाओं की सीमित उपलब्धता शामिल है। लेकिन अमेरिकन फाउंडेशन फॉर सुसाइड प्रिवेंशन में अनुसंधान के वरिष्ठ उपाध्यक्ष जिल हरकवी-फ्राइडमैन ने कहा, लेकिन इसका मुख्य कारण बंदूकों की बढ़ती उपलब्धता है।

अमेरिकन फाउंडेशन फॉर सुसाइड प्रिवेंशन में अनुसंधान के वरिष्ठ उपाध्यक्ष जिल हरकवी-फ्राइडमैन ने कहा कि बढ़ते आत्महत्या दर का मुख्य कारण बंदूकों की बढ़ती उपलब्धता है।

अधिकतर लोगों के पास मौजूद हैं बंदूकें

बंदूकों से जुड़े आत्महत्या के प्रयास अन्य तरीकों से किए गए प्रयासों की तुलना में कहीं अधिक बार मौत का कारण बनते हैं और बंदूक की बिक्री में तेजी आई है।

हाल ही में जॉन्स हॉपकिन्स विश्वविद्यालय के विश्लेषण में प्रारंभिक 2022 डेटा का उपयोग करके गणना की गई कि देश की कुल बंदूक आत्महत्या दर पिछले साल अब तक के उच्चतम स्तर पर पहुंच गई। शोधकर्ताओं ने पाया कि पहली बार, काले किशोरों में बंदूक से आत्महत्या की दर श्वेत किशोरों की तुलना में अधिक है।

कोविड के दौरान दरों में आई गिरावट

हरकवी-फ्रीडमैन ने कहा, "मुझे नहीं पता कि क्या आप आग्नेयास्त्रों के बारे में बात किए बिना आत्महत्या के बारे में बात कर सकते हैं।" 2000 के दशक की शुरुआत से 2018 तक अमेरिकी आत्महत्याओं में लगातार वृद्धि हुई। उस वर्ष लगभग 48,300 आत्महत्या मौतें हुईं। 2020 में, COVID-19 महामारी के पहले वर्ष के दौरान, आत्महत्या दर में फिर से गिरावट आई।

वृद्धि वृद्ध वयस्कों में दिखी सबसे अधिक आत्महत्या दर

सबसे अधिक आत्महत्या दर वृद्धि वृद्ध वयस्कों में देखी गई। 45 से 64 वर्ष की आयु के लोगों में मृत्यु दर लगभग 7% बढ़ी और 65 और उससे अधिक आयु के लोगों में मृत्यु दर 8% से अधिक बढ़ी। सीडीसी ने कहा, "विशेष रूप से श्वेत पुरुषों की दरें बहुत अधिक हैं।

25 से 44 वर्ष की आयु के वयस्कों में आत्महत्याएं लगभग 1% बढ़ीं। नया डेटा बताता है कि आत्महत्या 2022 में उस आयु वर्ग में मृत्यु का दूसरा प्रमुख कारण बन गई, जो 2021 में चौथे नंबर से ऊपर है। गंभीर आंकड़ों के बावजूद, कुछ लोग कहते हैं कि यह दर डिप्रेशन के कारण बढ़े हैं।

सीडीसी के अधिकारियों ने कहा कि 2022 में 10 से 24 वर्ष की आयु के लोगों में आत्महत्या में 8% से अधिक की गिरावट आई है। ऐसा युवाओं के मानसिक स्वास्थ्य के मुद्दों पर बढ़ते ध्यान और स्कूलों और अन्य लोगों द्वारा इस समस्या पर ध्यान केंद्रित करने के कारण हो सकता है।

मुद्दे को लेकर बढ़ी जागरूकता

सीडीसी विभिन्न समुदायों में अधिक रोकथाम कार्य को वित्तपोषित करने के लिए आत्महत्या कार्यक्रम का विस्तार कर रहा है। स्वास्थ्य अधिकारियों का कहना है कि इस मुद्दे के बारे में जागरूकता बढ़ रही है और मदद मांगना ठीक है।

सीडीसी के अधिकारियों ने कहा कि 2022 में 10 से 24 वर्ष की आयु के लोगों में आत्महत्या में 8% से अधिक की गिरावट आई है। ऐसा युवाओं के मानसिक स्वास्थ्य के मुद्दों पर बढ़ते ध्यान और स्कूलों और अन्य लोगों द्वारा इस समस्या पर ध्यान केंद्रित करने के कारण हो सकता है।

हालांकि, कुछ स्थानीय लोगों का कहना है कि मदद के लिए पेशेवरों को ढूंढना कठिन है और जो आसपास हैं, वे महंगे हो सकते हैं। उन्होंने सहायता समूहों की ओर रुख किया, जिसमें एलायंस ऑफ होप फॉर सुसाइड लॉस सर्वाइवर्स नामक संगठन भी शामिल है, जो 24/7 ऑनलाइन फोरम संचालित करता है।