Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

US Presidential Election: नेवादा व वर्जिन आइलैंड में ट्रंप ने जीता चुनाव, राष्ट्रपति पद के करीब पहुंचे रिपब्लिकन उम्मीदवार

US Presidential Election अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव के लिए अभियान तेज हो गया है। यहां की जटिल चुनावी प्रक्रिया में इन दिनों दोनों पार्टियों में राष्ट्रपति पद के लिए उम्मीदवारी के लिए चुनाव हो रहे हैं। रिपब्लिकन पार्टी में उम्मीदवारी की दौड़ में डोनाल्ड ट्रंप के मुकाबले निक्की हेली को आयोवा व न्यू हैंपशायर के बाद नेवादा में भी झटका लगा है।

By Agency Edited By: Shalini Kumari Updated: Fri, 09 Feb 2024 05:52 PM (IST)
Hero Image
राष्ट्रपति पद की ओर बढ़े डोनाल्ड ट्रंप (फाइल फोटो)

एपी, लास वेगास। अमेरिका में राष्ट्रपति पद के लिए रिपब्लिकन पार्टी में उम्मीदवारी की दौड़ में पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप तेजी से आगे बढ़ रहे हैं। उन्होंने गुरुवार को नेवादा और वर्जिन आइलैंड में भी जीत हासिल कर ली। नेवादा में उनकी प्रतिद्वंद्वी निक्की हेली ने काकस के बजाय प्राइमरी चुनाव का विकल्प चुना था, इसलिए ट्रंप यहां इकलौते प्रमुख उम्मीदवार थे।

नेवादा में हासिल हुई जीत

दक्षिण कैरोलिना की पूर्व गवर्नर निक्की हेली रिपब्लिकन पार्टी में ट्रंप के सामने डटी हुई हैं। नेवादा में ट्रंप की जीत से उन्हें राज्य के सभी 26 डेलीगेट मिल गए। इस प्रकार वर्जिन आइलैंड से भी चार डेलीगेट हासिल कर लिए है। वर्जिन आइलैंड में टंप को 74 प्रतिशत तो निक्की को 26 प्रतिशत वोट मिले।

औपचारिक रूप से पार्टी का नामांकन हासिल करने के लिए उन्हें 1,215 प्रतिनिधियों की आवश्यकता है और वह मार्च में इस संख्या तक पहुंच सकते हैं। गुरुवार को मतदान के दौरान रिनो एरिया के प्राइमरी स्कूल में चुनाव शुरू होने के 20 मिनट बाद लगभग एक हजार की संख्या में ट्रंप के समर्थक मतदान केंद्र पर पहुंच गए थे।

महिला बनेंगी राष्ट्रपति- निक्की हेली

वे लंबे समय से इस घड़ी का इंतजार कर रहे थे। इनमें कुछ ने ट्रंप हैट तो कुछ ने ट्रंप शर्ट पहन रखी थी। उधर, लगातार हार रहीं निक्की ने कहा कि 2024 में महिला राष्ट्रपति होगी, चाहे मैं बनूं या कमला हैरिस, दोनों भारतवंशी हैं।

यह भी पढ़ें: नेवादा के प्राइमरी चुनाव में भी निक्की हैली को लगा झटका, रिपब्लिकन की उम्मीदवारी में ट्रंप से और पिछड़ीं दक्षिण कैरोलिना की पूर्व गवर्नर

यह भी पढ़ें: America: निक्की हेली के नाम दर्ज हुआ अजीबोगरीब रिकॉर्ड, 'इनमें से किसी नहीं' से हारने वाली पहली प्रत्याशी बनीं